The mind of the country speaks to make a powerful developed India and a strong govt has to be formed, hence the public has trust only on BJP: PM
You have given me a chance and you have seen that I have been serving you without taking any leave: PM Modi in Mahasamund

भारत माता की…,

भारत माता की… ,

भारत माता की…

जम्मो छत्तीसगढ़ के भाई-बहिनी, सियान, महतारी, मन ला जय जोहार ! सब जना बैठ जाइए, मैंने देख लिया। बैठ जाइए। माता विंध्यवासिनी बिलाई और रुद्रेश्वर महादेव को मैं प्रणाम करता हूं।

भाइयों और बहनों,

19 अप्रैल को हमारे छत्तीसगढ़ में बस्तर सीट पर मतदान हुआ। देश के और राज्यों में मतदान हुआ। और उस प्रथम चरण के मतदान ने साफ कर दिया है कि देश का मन एकदम साफ है और देश का मन कहता है शक्तिशाली, विकसित भारत बनाने के लिए, एक मजबूत सरकार बनानी है। औऱ इसलिए जनता जनार्दन का भरोसा सिर्फ औऱ सिर्फ भाजपा पर है। दूसरी तरफ इंडी गठबंधन वाले हैं, उनके आपस में ही सिर फुटौव्वल चल रही है। आपने देखा होगा, दो दिन पहले झारखंड में इंडी-गठबंधन की रैली थी। वहां सरेआम, एक-दूसरे के सिर फोड़े गए, कपड़े फाड़े गए। ये है, इन लोगों की हालत है। और मैं तो पत्रकार जगत के लोगों को कहूंगा कि इंडी अलायंस वालों ने जब पहली रैली की थी, तब कितने लोगों ने हाथ बांध बांध करके उठाया था। दूसरी रैली हुई थी तो कितने निकल गए, तीसरी हुई तब कितने निकल गए, और ये आखिरी रैली में तो जो पहली में थे उसमें से तो आधे निकल गए, सब छोड़ कर भाग गए। कांग्रेस की स्थिति तो ऐसी है कि दिल्ली में जहां ये कांग्रेस का शाही परिवार रहता है न, ये कांग्रेस के शाही परिवार को उनके नसीब में उनकी खुद की पार्टी कांग्रेस को वोट देने का अवसर नहीं है, बताइए। और वो हिन्दुस्तान भर में वोट मांग रहे हैं। खुद का वोट कांग्रेस को नहीं जाएगा औऱ आपको कहते हैं कि वोट दो क्योंकि वो शाही परिवार जहां रहता है वहां कांग्रेस का कोई उम्मीदवार ही नहीं है। जिस कांग्रेस से दिल्ली का भरोसा तक उठ गया हो, उस पर छत्तीसगढ़ भरोसा कैसे कर सकता है? और तभी देश कह रहा है- फिर एक बार...मोदी सरकार ! फिर एक बार...मोदी सरकार ! फिर एक बार...मोदी सरकार !

साथियों,

आज मैं आपसे, विकसित भारत-विकसित छत्तीसगढ़ के लिए आशीर्वाद मांगने के लिए आया हूं। आज मैं आपके बीच, मेरे लिए कुछ मांगने के लिए आया हूँ और मुझे भरोसा है, मैंने जितनी बार भी आपके पास कुछ मांगा है, छत्तीसगढ़ ने मुझे कभी निऱाश नहीं किया है। मेरी झोली भर दी है उन्होंने।

भाइयों औऱ बहनों,

ये छत्तीसगढ वो प्रदेश है, जिसके पास स्टील की ताकत है। छत्तीसगढ़ के पास कोयले की शक्ति है। छत्तीसगढ़ के पास वन संपदा का भंडार है। छत्तीसगढ़ में विकसित भारत की यात्रा को तेज गति देने का सामर्थ्य है। आपने 10 साल मुझे देखा है। प्रधानमंत्री, आपने जब से बनाया है मेरे काम को देखा है। आपकी सेवा करने का आपने मुझे मौका दिया है, और आपने देखा कोई छुट्टी लिए बिना, मैं आपकी सेवा करता रहूं कि नहीं करता रहा हूं? दिन रात सेवा करता रहा हूँ कि नहीं कर रहा रहूं? मेरे लिए कभी कुछ किया, ऐसी कोई खबर आपने सुनी है, मैंने मेरे लिए कुछ काम किया, ऐसी कोई खबर पढ़ी है। मैं दस साल सिर्फ औऱ सिर्फ आपके लिए, जीता रहा हूं। आपके लिए जूझता रहा हूँ। दस साल में, क्या कुछ नहीं हुआ, (अब उनको नीचे रखिए, इतना वजन उठाकरके क्या करोगे हनुमान जी है बहुत ताकत होती है, आराम से बैठिए भाई, बाकियों का ध्यान divert कर रहे हैं, आप बैठिए, आराम से, बजरंग बली की जय,बजंरंग बली की जय)

साथियों,

दस साल में महासमुंद सहित छत्तीसगढ़ में पांच नए मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए, भाजपा ने हर घर तक बिजली पहुंचाई, सस्ते सिलेंडर वाला गैस कनेक्शन दिया, घर-घर पानी पहुंचाने के लिए तेज़ी से काम हो रहा है, बेलसोंडा-महासमुंद-अरंड के बीच रेल का दोहरीकरण हो रहा है, रायपुर, धमतरी, कांकेर, कोंडागांव, कोरापुट और सब्बावरम से होते हुए इकॉनॉमिक कॉरिडोर बन रहा है, कोडेबाद और धमतरी के बीच हाईवे बेहतर हुआ है। मैं ऐसे कई काम गिना सकता हूं। कांग्रेस के समय में जनजातीय क्षेत्रों में इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ऐसे काम होते ही नहीं थे। आज मोदी आपको गारंटी दे रहा है, 4 जून को चुनाव नतीजे आने के बाद, तीसरी बार मेरी सरकार बनने के बाद, छत्तीसगढ़ में रोड, रेल, सिंचाई और इंटरनेट कनेक्टिविटी का और तेजी से विस्तार किया जाएगा। इससे जुड़ी सारी जानकारियां विष्णु देव साय जी के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ की सरकार सारी जानकारियां लगातार दिल्ली भेज रही है। नई सरकार के पहले 100 दिन में छत्तीसगढ़ के लिए जो फैसले होंगे, उसके लिए इससे मदद मिलेगी

साथियों, कांग्रेस जब भी सत्ता में रही है, उसने विकास को पटरी से उतारने का काम किया है।कांग्रेस और विकास साथ-साथ चल ही नहीं सकते। इसके बजाय कांग्रेस जहां-जहां सरकार में रही, वहां हिंसा और भ्रष्टाचार चरम पर पहुंच गया। यही कांग्रेस है, जो जब तक नॉर्थ ईस्ट में थी, तब तक वहां हिंसा की गतिविधियां शांत नहीं हो पा रही थीं। यही कांग्रेस है, जो जब तक पावर में रही, छत्तीसगढ़ में नक्सली, माओवादी, हिंसा बढ़ती रही। आखिर कांग्रेस और हिंसा का ये कौन सा नाता है कौन सा कनेक्शन है? जवाब है भ्रष्टाचार। अपना भ्रष्टाचार छिपाने के लिए कांग्रेस हिंसा को बढ़ावा देती रही। लोग जान गंवाते रहे, लेकिन कांग्रेस अपनी तिजोरी भरने में लगी रही। भाजपा सरकार ने छत्तीसगढ़ में भ्रष्टाचार और नक्सली हिंसा दोनों को काबू किया है। अब छत्तीसगढ़ में नक्सलवाद तेजी से कम हो रहा है। और मैं छत्तीसगढ़ को गारंटी देता हूं- माओवाद को, नक्सलवाद को, जड़ से समाप्त करके रहूंगा। मैं, उन हर माता को आश्ववासन देता हूँ, कि आपके बच्चो की जिंदगी बरबाद न हो, वो बंदूके लेकर जंगलों में भटकने के आदी न बन जाऐ, इसलिए मैं आपके बच्चों की रक्षा के लिए, हर मॉ को वादा करता हूँ, मैं माओवाद, नक्सलवाद को जड़ों से उखाड़ फेकूंगा।

भाइयों और बहनों,

जब नीयत सही होती है, तो नतीजे भी सही मिलते हैं। कांग्रेस की सरकार कहती थी कि दिल्ली से 1 रुपया चलेगा तो लाभार्थी तक 15 पैसा ही पहुंचेगा। ये उनके प्रधानमंत्री कहते थे, उन्होंने इस व्यवस्था को बदलने का कोई प्रयास ही नहीं किया। अब सवाल ये है कि 1 रुपए में से 15 पैसा पहुंचता था तो ये 85 पैसे, eighty five paise ये रास्ते में ही कौन सा पंजा लूट लेता था, भाई? जब आपने मोदी को सेवा का अवसर दिया तो सबसे पहले मैंने इनकी लूट की दुकान पर ताला लगा दिया। देश में 50 करोड़ से ज्यादा जनधन खाते खोले गए, जिनमें से छत्तीसगढ़ में भी पौने दो करोड़ खाते खोले गए। बीते 10 साल में बीजेपी सरकार ने 34 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा सीधे देश की जनता के बैंक खातों में भेजे हैं। आपको, आंकड़ा याद रहेगा, कितना? भूल गए न, 34 लाख करोड़, कितना? 34 लाख करोड़। अब 1 रूपये में से 15 पैसा पहुंचने वाला हिसाब लगाओगे तो क्या होगा, अगर कांग्रेस सरकार होती और उन्होंने 34 लाख करोड़ भेजा होता औऱ 15 पैसा के हिसाब से पहुंचा होता तो 34 लाख करोड़ में से 29 लाख करोड़ रूपए उनकी सरकार के बिचौलिए ही खा जाते। मेरी बात समझ आ रही है? आपको। ये मोदी ने, आपके वो पैसे बचाए हैं। और जो हकदार है, उसके खाते में सीधे सीधे पहुंचाए हैं। बीजेपी सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि के तहत किसानों को तीन लाख करोड़ रुपया बैंक में ट्रांसफर किए हैं। कितना? याद रखोगे न? कितना? अगर कांग्रेस सरकार होती तो इसमें से भी करीब ढाई लाख करोड़ कोई न कोई पंजा मार लेता । जब तक देश में भाजपा की सरकार है, आपके हक का पैसा सीधे आपके अकाउंट में पहुंचता है, कोई बिचौलिया नहीं, कोई कट की कंपनी नहीं, कोई रिश्वत नहीं। ये सेवा मोदी करता है। दिल्ली से 1 रूपया निकले और सौ के सौ पैसे हकदार के पास पहुंचे, ये मोदी की गारंटी है।

साथियों, कांग्रेस गरीब से सिर्फ विश्वासघात करना जानती है, कांग्रेस कभी भी गरीब की पीड़ा नहीं समझती। सोने के चम्मच लेकर के पैदा हुए लोग, गरीब मां का दर्द क्या होता है, कभी नहीं समझ सकते। मोदी समझ सकता है, वो जिंदगी को जी करके आय़ा है। गरीबी को जी करके आया है। कांग्रेस ने 60 साल तक देश पर राज किया, लेकिन कभी उनको ये चिंता नहीं हुई कि क्या कभी गरीब के बच्चे भूखे सोते होंगे, क्या गरीब के घर में कभी चूल्हा नहीं जलता होगा, मोदी इस दर्द को जानता था और इसलिए मैंने मुफ्त राशन की योजना चालू की औऱ आज गरीब को मुफ्त राशन मिल रहा है। भाजपा ने ना सिर्फ इसे लागू किया बल्कि ये गारंटी भी दी है कि ये योजना अगले 5 साल जारी रहेगी। मुफ्त राशन मिलता रहेगा।कांग्रेस को कभी ये चिंता भी नहीं हुई, कि गरीब के पास, मेरे दलित परिवारों के पास, मेरे आदिवासी परिवारों के पास, इलाज के पैसे कहां से लाएगा? और हम तो जानते हैं कि परिवार में कोई मां, बहन बीमार हो जाती है न, तो परिवार के लोगों को बताती तक नहीं है,सहन करती रहती है, काम भी करती रहती है, पीड़ा सहन करती रहती है, क्यों, उस मां के मन में रहता है कि अगर बच्चो को पता चल गया कि बीमारी है तो अस्पताल तो ले जाएगें लेकिन इतना खर्च आएगा कि संतान कर्ज में डूब जाएगें, अपनी संतान कर्ज में डूब न जाऐं इसलिए हमारे देश की माताऐं और बहनें, दर्द सहन करती थीं, पीड़ा सहन करती थीं लेकिन परिवार को बताती नहीं थीं औऱ कभी कभी मौत को आलिंगन दे देती थीं। ये बात मैं जानता था, तो फिर आपके बेटे का दिल्ली में बैठने का क्या मतलब? क्या मतलब दिल्ली में बैठने का? वो दर्द वो पीड़ा मेरे दिल में थी क्योंकि आपके बीच से निकल कर आय़ा था, आपने मोदी पर भरोसा किया था, आज छत्तीसगढ़ के लाखों परिवारों के पास 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज का गारंटी कार्ड है। अब किसी मां बाप को अपना दर्द छिपाना नहीं पड़ेगा। अब मोदी की गारंटी है कि छत्तीसगढ़ में हर परिवार में जो भी सत्तर साल के ऊपर के बुजुर्ग हैं, उन परिवार में जो लोग कमाने वाले हैं उनको मैं कह देता हूँ, आपको आपके माता पिता की दवाई के इलाज का जो बोझ रहता है न वो पैसे अब बचेगें औऱ आप पैसे का उपयोग अपने बच्चों पर लगा सकते हो, और आपके मात पिता मेरे भी मात पिता हैं, उनकी बिमारी का इलाज मोदी करेगा। आपका ये बेटा ही करेगा।

साथियों,

हमारे देश में करीब 10 करोड़ किसान ऐसे हैं जिनके पास दो हेक्टेयर से भी कम जमीन है। छोटे किसान हैं, इन छोटे किसानों की चिंता कभी कांग्रेस ने नहीं की। छोटे किसानों को भी कभी सीधे पैसा मिलेगा, ये कभी तो उन्होंने सोचा भी नहीं था। मांग भी नहीं की थी। लेकिन ये मोदी तो दुःख दर्द तो समझने वाला इंसान है। आज पीएम किसान सम्मान निधि समय पर किसानों को मिल रही है। भाजपा ने छत्तीसगढ़ के धान किसानों को 3 हजार एक सौ रुपए MSP और 2 साल का बकाया बोनस देने की गारंटी दी थी। यहां विष्णु देव जी की सरकार ने इतने कम समय में ही ये गारंटी पूरी कर, हज़ार करोड़ रुपए धान किसानों तक पहुंचा दिए हैं। तेंदुपत्ता संग्राहकों के साथ भी कांग्रेस की सरकार ने क्या-क्या खेल नहीं किया। तेंदुपत्ता संग्राहकों को दी गई हर गारंटी आज भाजपा सरकार ईमानदारी से पूरी कर रही है। एक और बड़ी गारंटी जो भाजपा यहां की बहनों को दी थी, वो है महतारी वंदन योजना। कांग्रेस तब भ्रम फैला रही थी कि भाजपा ये गारंटी पूरा नहीं करेगी। आज बहनों के बैंक अकाउंट में सीधे इस योजना का पैसा जा रहा है।

साथियों,

मोदी ने गरीबों के 3 करोड़ नए घर बनाने की भी गारंटी दी है। इसमें वो 18 लाख घर भी हैं, जो छत्तीसगढ़ के गरीब, SC/ST/OBC परिवारों को मिलेंगे। और मैं आपको भी कहता हूँ, इस चुनाव के दरम्यान जब आप गांव जाऐं, जब मोहल्ले में जाऐं और आपको कोई कच्चे घर में, झुग्गी झोपड़ी में रहने वाला मिले तो उसे मोदी की गारंटी बता देना,जैसे ही मोदी तीसरी बार बैठेंगे न तेरा घर भी पक्का हो जाएगा। बता देंगे? ऐसे सबको बता देंगे? पक्का बता देंगे? ये घर भी माताओं-बहनों के नाम रजिस्टर होंगे।

भाइयों और बहनों,

मोदी आपके सपने पूरा करने के लिए दिन रात एक कर रहा है, लेकिन कांग्रेस कहती है कि ये तो मुद्दे ही नहीं हैं। और कांग्रेस के लिए मुद्दा क्या है? ये लोग कहते हैं- मोदी का सिर तोड़ देंगे, बताइए चुनाव का मुद्दा है क्या, ये आपके छत्तीसगढ़ में कहा जाता है मोदी का सिर फोड़ देंगे। इतना ही नहीं, यहां ऐसे ऐसे लोग भरे हैं जो मेरी स्वर्गवासी माता को गाली देते हैं। यही लोग हैं जो देशभर में घूम-घूम कर मोदी समाज को, साहू समाज को गाली देते हैं औऱ अदालतों में बड़े गर्व के साथ इंकार करते हैं, अदालत सजा भी देती है।

साथियों, कोई नहीं चाहता कि उसकी संतानें भी गरीब रहें। लेकिन ये कांग्रेस के शाही परिवार की करनी का फल है जो गरीब जहां था, वो गरीब ही रहा। कांग्रेस के दशकों के राज में यही स्थिति थी। कांग्रेस की वजह से ही इतनी बड़ी आबादी पिछड़ी रह गई, वंचित रह गई, शोषित रह गई। ये कांग्रेस ही है ओबीसी कमीशन को संवैधानिक दर्जा तक नहीं दिया। कांग्रेस ने मेडिकल की परीक्षाओं में ओबीसी आरक्षण तक नहीं दिया। और आज जब देश में एक आदिवासी बेटी राष्ट्रपति हैं। यहां छत्तीसगढ़ में, आदिवासी मुख्यमंत्री हैं, छत्तीसगढ़ में ओबीसी उप-मुख्यमंत्री है। पड़ोस में एमपी में भाजपा के मोहन यादव जी मुख्यमंत्री हैं। जब SC/ST/OBC ऐसे पदों पर पहुंच रहे हैं, तो कांग्रेस को लोकतंत्र और संविधान खतरे में नज़र आने लगा है? ये लोग देश के भीतर आग लगाने की धमकी दे रहे हैं।

साथियों,

छत्तीसगढ़ में भूईंया, धनुहार, धांगड़, भिन्जिया, ऐसी अनेक जनजातियां हैं, जो संविधान के तहत अपना हक मांगती थीं। कांग्रेस ने आदिवासियों को उनका ये हक नहीं दिया। कमार और बैंगा जैसी अति पिछड़ी जनजातियां को कांग्रेस ने कभी नहीं पूछा। ये भाजपा है, जिसने इनके लिए पीएम जनमन जैसी 24 हज़ार करोड़ रुपए की योजना बनाई है।

साथियों,

चौबीस के इस चुनाव में आपके सेवक नरेंद्र मोदी को आपका आशीर्वाद चाहिए।ये 2024 के चुनाव में, मैं आपसे, देशवासियों से, आशीर्वाद मांगने के लिए निकला हूँ। मेरे लिए नहीं, आपके सपने पूरे करने के लिए। और मेरा वादा है आपके सपने ही, मेरा संकल्प है। मेरा पल-पल आपके लिए है। मेरा पल-पल देश के लिए है औऱ इसलिए मैं कहता हूँ, 24 बाई सेवन, मैं 2047 के लिए खप जाऊंगा। इस चुनाव में आपको केवल एक सांसद ही नहीं चुनना, बल्कि देश का उज्जवल भविष्य चुनना है, आपके अपने बच्चों का उज्जवल भविष्य सुनिश्चित करना है। आपकी आने वाली पीढ़ियों का जीवन जो मुसीबतों से आपको गुजारना पड़ा, वैसा न गुजारना पड़े, इसकी गारंटी का ये चुनाव है। इसलिए राष्ट्र निर्माण का ये मौका बिल्कुल ना गंवाएं। गर्मी है, शादियां है, खेत में काम भी है लेकिन गर्मी को रुकावट ना बनने दें, कोशिश करें पहले मतदान, फिर जलपान। भारतीय जनता पार्टी को दिया आपका वोट, विकसित भारत बनाएगा, ये मोदी की गारंटी है। औऱ इसलिए मैं देशवासियों को प्रार्थना करता हूँ, भारी मात्रा में मतदान करें। लोकतंत्र के उत्सव को मनाएं, कमल के निशान पर बटन दबाएं। आपका हर वोट, सीधा-सीधा मोदी के पास जाएगा। आपका हर वोट.. (ऑडियो खराब है...31.00-32.40 तक) शाबाश

साथियों,

आपको 26 अप्रैल को महासमुंद से बहन रूप कुमारी चौधरी जी और कांकेर से भोजराज नाग जी, को विजयी बनाना है। और रायपुर में हमारे पुराने साथी बृजमोहन अग्रवाल जी हैं, हमारे इन तीनों साथियों को भारी मतों से विजयी बनाना है, ताकि दिल्ली में, मैं मजबूती से काम कर सकूं, ऐसे छत्तीसगढ़ के प्रतिनीधि मुझे चाहिए। मैं जानता हूं कि इस सभा में भाजाप के कुछ कार्यकर्ता भी हैं, वो बहुत परिश्रम कर रहे हैं। लेकिन ये परिश्रम तभी फलदायक होगा, जब हम अपना-अपना बूथ जीतेंगे। तो बूथ जीतेगें?, अपना पोलिंग बूथ जीतेगें लेकिन बूथ जीतने के लिए हमें भारी मतदान कराना होगा। पुराने सारे रिकार्ड तोड़ने होंगे, तोडेंगे? पक्का करेंगे? अच्छा मेरा एक और आग्रह है।करेंगे? मेरा एक काम अलग है करेंगे, जरा दोनों हाथ ऊपर करके बताइए करेंगे? करेंगे? अच्छा घर-घर जाइएगा और कहिएगा कि मोदी जी आए थे, उन्होंने जोहार कहा है, राम-राम कहा है। मेरा राम राम पहुंचा देंगे?मेरा जोहार पहुंचा देंगे? मेरे साथ बोलिए, भारत माता की जय ! भारत माता की जय ! भारत माता की जय !
बहुत बहुत धन्यवाद

Explore More
৭৭সংখ্যক স্বাধীনতা দিৱস উপলক্ষে লালকিল্লাৰ প্ৰাচীৰৰ পৰা দেশবাসীক উদ্দেশ্যি প্ৰধানমন্ত্ৰী শ্ৰী নৰেন্দ্ৰ মোদীয়ে আগবঢ়োৱা ভাষণৰ অসমীয়া অনুবাদ

Popular Speeches

৭৭সংখ্যক স্বাধীনতা দিৱস উপলক্ষে লালকিল্লাৰ প্ৰাচীৰৰ পৰা দেশবাসীক উদ্দেশ্যি প্ৰধানমন্ত্ৰী শ্ৰী নৰেন্দ্ৰ মোদীয়ে আগবঢ়োৱা ভাষণৰ অসমীয়া অনুবাদ
‘Who Shows Such Care For a Junior’: How Modi As CM Ensured Well-Being Of A District Collector in Gujarat

Media Coverage

‘Who Shows Such Care For a Junior’: How Modi As CM Ensured Well-Being Of A District Collector in Gujarat
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM applaudes Lockheed Martin's 'Make in India, Make for world' commitment
July 19, 2024

The Prime Minister Shri Narendra Modi has applauded defense major Lockheed Martin's commitment towards realising the vision of 'Make in India, Make for the World.'

The CEO of Lockheed Martin, Jim Taiclet met Prime Minister Shri Narendra Modi on Thursday.

The Prime Minister's Office (PMO) posted on X:

"CEO of @LockheedMartin, Jim Taiclet met Prime Minister @narendramodi. Lockheed Martin is a key partner in India-US Aerospace and Defence Industrial cooperation. We welcome it's commitment towards realising the vision of 'Make in India, Make for the World."