BJD failed farmers for 25 years; BJP aims for their true empowerment: PM Modi in Nabarangpur
BJP's Sankalp Patra has the willpower for the rapid development of Odisha and to fulfil your dreams, says PM Modi

जय जगन्नाथ ! जय जगन्नाथ !  जय श्रीराम ! जय जय श्रीराम !

एठी उपस्थिता भाई ओ भौणी मानंकु मोर नमस्कार !

मां भंडार घरानी, मां माझी घरानी और मां पेंड्रानी के चरणों में भी मैं आस्थापूर्वक नमन करता हूं। मैं सबसे पहले जो लोग बाहर धूप में तप रहे हैं, मैं सबसे पहले उनसे क्षमा मांगता हूँ। ये जगह छोटी पड़ गई, और मैं देख रहा हूँ, जितने यहां हैं, उनसे पांच गुना लोग बाहर धूप में तप रहे हैं। जो लोग धूप में तप रहे हैं, मैं उनको विश्वास दिलाता हूँ कि आपकी तपस्या बेकार नहीं जाने दूंगा। आप जो तप कर रहे हैं, मुझे आशीर्वाद देने आए हैं आपका ये प्यार आपका ये आशीर्वाद, मैं यहां का विकास करके मैं जरूर लौटाऊंगा। इस चुनाव में यहां हमारे साथी एमएलए का भी चुनाव लड़ रहे हैं, हमारे साथी एमपी का भी चुनाव लड़ रहे हैं। मैं चाहूंगा कि जो एमएलए का चुनाव लड़ रहे हैं वो जरा आगे आ जाएं। जो एमएलए का चुनाव लड़ रहे हैं वो आगे आ जाएं, और जो एमपी का चुनाव लड़ रहे हैं वो भी आगे आ जाएं।

भारत माता की जय! भारत माता की जय!

यहां कोरापुट और कालाहांडी से भी अनेक साथी आए हैं। माता-बहनें आईं हैं। मैं आप सभी का सिर झुकाकर अभिनंदन करता हूं। आपका ये उत्साह साफ-साफ बता रहा है कि इस बार BJD जाएगी। बीजेपी आएगी। ओडिशा में पहली बार डबल इंजन सरकार! उड़ीसा रे प्रथम थर हेब डबल इंजीन सरकार। ओडिशा को भाजपा का पहला सीएम मिलेगा, और यह भी लिख रहिए, सीएम कौन बनेगा, यहां का, उड़ीसा का ही, उड़ीसा बेटा या उड़ीसा की बेटी, वो ही सीएम बनेगा, कोई बाहर वाला नहीं बनेगा। जो ओडिशा की मिट्टी, यहां की संस्कृति को, उसको अपने सिर-माथे लगाकर चलेगा, वही भाजपा अपना पहला सीएम बनाएगी। जो यहां की समस्या जानता है, जो यहां के समाधान जानता हैं, जो जनता से जुड़ा हो, भाजपा ऐसा सीएम देगी, ये मोदी की गारंटी है। और दिल्ली के लिए आपको क्या करना है? हिन्दुस्तान की सरकार बनाने के लिए क्या करना है? फिर एक बार...मोदी सरकार ! फिर एक बार...मोदी सरकार ! फिर एक बार...मोदी सरकार ! 

ओडिशा और दिल्ली में डबल इंजन की सरकार,ओडिशा के विकास को नई गति देगी।यहां प्रगति लाएगी। इसलिए मेरी प्रार्थना है,इस बार लोकसभा की सभी 21 सीटों पर कमल खिले। खिलेगा कमल? सभी 21 सीटों पर? और विधानसभा में भाजपा को बीजेपी को बंपर जीत मिले, ताकि ओडिशा को नई ऊर्जा मिले, नया नेतृत्व मिले।

साथियों, 

आप लिख लीजिए, लिख लेंगे? याद रखेंगे? जरा सब के सब बताओ, लिख लेंगे? आप लिख लीजिए, चार जून को बीजेडी सरकार की एक्सपायरी डेट है। और मैं, यहां आज क्यों आया हूँ, मैं आप सबको निमंत्रण देने के लिए आया हूँ। चार जून को बीजेडी सरकार की एक्सपायरी डेट है। और दस जून को भाजपा के मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह की डेट है। और मैं आपको भुवनेश्वर में, भाजपा सरकार के शपथ समारोह का निमंत्रण देने के लिए यहां तक आया हूँ। और मुझे पक्का विश्वास है जिन लोगों ने जैसे राम मंदिर का निमंत्रण ठुकरा दिया ना, आप लोग नहीं ठुकराएगें। मुझे पूर पता है, आप लोग मोदी के निमंत्रण को जरूर स्वीकार करेंगे। 

साथियों, 

कल ओडिशा भाजपा ने बहुत ही शानदार, बहुत ही शानदार, संकल्प-पत्र जारी किया है। मैनिफेस्टो जारी किया है। और इसके लिए ओडिशा भाजपा के सभी लोग बहुत-बहुत बधाई के पात्र हैं। भाजपा के संकल्प-पत्र में ओडिशा के तेज विकास की, आपके सपनों को पूरा करने की इच्छाशक्ति है। खास करके, माताओं-बहनों के लिए, ओडिशा की महिलाओं के लिए ये जो ‘सुभद्रा योजना’ लाए हैं न, ये तो अदभुत है। ये शुभद्रा योजना, ओडिशा के हमारे माताओं-बहनों की जिदंगी बदल देगी, ये मोदी की गारंटी है। तेंदु पत्र संग्राहकों को बोनस हो, देश के प्रमुख शहरों में ओडिया समुदाय भवन का निर्माण हो, बुजुर्गों को पेंशन हो, और ओडिशा के युवाओं को रोजगार के नए अवसर हों, भाजपा के संकल्प-पत्र में एक से बढ़कर एक गारंटी दी गई है। यहां भाजपा की सरकार बनते ही इन पर तेजी से काम शुरू हो जाएगा। सज्जन आप तस्वीर ले कर आए हैं, मैं आपका आभारी हूँ। आप नीचे रखिए। पीछे लोग परेशान हैं। आप नीचे रख दीजिए, नीचे रख दीजिए। मैंने देख लिया भाई! लोग पीछे परेशान हो रहे हैं। धन्यवाद, धन्यवाद। 

साथियों, 

ओडिशा के लोगों में दम भी है और जज्बा भी है। लेकिन मुझे ये देख कर दुख होता है कि BJD सरकार ने आपको सही अवसर नहीं दिए। मोदी जो योजनाएं बनाता है, उनको BJD सरकार ने लागू नहीं होने दिया। जो लागू हुईं, उनमें BJD ने अपने भ्रष्टाचार का ठप्पा लगा दिया। मोदी ने मुफ्त चावल की योजना शुरू की। क्यों? ताकि किसी भी गरीब मां के बच्चों को भूखा ना सोना पड़े। गरीब का चूल्हा जलता रहना चाहिए, लेकिन BJD सरकार ने इसमें भी घोटाला कर दिया। 

साथियों, 

मोदी ने पूरे देश में आयुष्मान योजना शुरू की। इससे आप देश में कहीं भी रहें 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज मिलता है। लेकिन BJD सरकार ने इसको भी लागू नहीं किया।  

साथियों, 

मेरे लिए तो आप सब मोदी ही हैं। और इसलिए, आप गांव में जाकर गारंटी देना, ओडिशा में अब BJD की गड़बड़ियां नहीं चलेंगी। यहां भाजपा सरकार बनेगी, और उन्हें मोदी की हर योजना का पूरा-पूरा लाभ मिलेगा। 

साथियों, 

आपके पड़ोस में ही छत्तीसगढ़ है। वहां 15 साल बीजेपी की सरकार रही। हाल में ही फिर से वहां के लोगों ने, भाजपा को भारी बहुमत से चुन लिया। और आज छत्तीसगढ़ की सरकार एक आदिवासी मुख्यमंत्री, एक आदिवासी बेटा उस सरकार को चला रहा है। बीजेपी, छत्तीसगढ़ को संवार रही है। वहां धान किसानों से बड़ी मात्रा में धान खरीदा जाता है। धान किसानों को रिकॉर्ड पैसा भी दिया जाता है। यहां नबरंगपुर से तो छत्तीसगढ़ 50-60 किलोमीटर ही दूर है। वहां भाजपा सरकार 3100 रुपए प्रति क्विंटल पर धान खरीद करती है। जबकि यहां ओडिशा में धान की खरीद सिर्फ दो हजार एक सौ रुपए में होती है। इसलिए ओडिशा भाजपा ने घोषणा की है कि यहां बीजेपी सरकार बनने के दूसरे ही दिन तीन हजार एक सौ रुपए प्रति क्विंटल धान खरीदा जाएगा। बोलो भारत माता की जय, बोलो बढ़िया काम हो रहा है कि नहीं हो रहा है? आपको भरोसा है कि नहीं है? हर किसान को फायदा होगा कि नहीं होगा? ये मोदी की गारंटी है कि नहीं है?

साथियों, 

छत्तीसगढ़ में तेंदु पत्र की भी बड़ी खरीद छत्तीसगढ़ में होती है। लेकिन ओडिशा में क्या हाल है? यहां स्थिति बहुत खराब है। और इसलिए ओडिशा भाजपा ने तेंदु पत्र का दाम बढ़ाने और तेंदु पत्र संग्राहकों को बोनस देने की घोषणा की है। आप लोग खुश हैं? आप लोग खुश हैं? बोलिए जय जगनन्नाथ।  

साथियों, 

यहां इतना विशाल इंद्रावती बांध है। लेकिन नबरंगपुर और कोरापुट को परिवारों को बहुत लाभ नहीं मिल पाता। किसानों को पानी भी पर्याप्त नहीं मिलता। जबकि पड़ोस में छत्तीसगढ़ में किसान साल में 3-3 फसलें तक लेते हैं। यानी खेती चौपट, रोजगार चौपट, यहां के नौजवानों को रोजगार के लिए दूसरे राज्यों में जाना पड़ता है। यहां कपास किसान परेशान हैं, यहां गन्ना किसान परेशान हैं, यहां मक्का उगाने वाले छोटे किसान परेशान हैं, और BJD 25 साल में आपकी मुश्किलें कम नहीं कर पाई है। मुझे बताइए, जो आपके लिए कुछ करे नहीं, उनकी आपको जरूरत है क्या? कोई जरूरत है क्या? अब एक मिनट भी ऐसे लोगों को रहने देना चाहिए क्या? तो एक बार भाजपा को मौका देकर देखिए। और मैं आपको कहता हूँ, पांच साल में ये मोदी की गारंटी है ओडिशा को हम नंबर वन बना देंगे। भाजपा आपकी हर समस्या का समाधान करेगी। भाजपा के लिए आपका कल्याण की सर्वोपरि है। इसलिए मुझे विश्वास है, ओडिशा का विकास होगा, होगा... होगा। बोला, जय जगन्नाथ। एथी पाईं मोर बिस्वास उड़ीसा र बिकास निश्चय हेब l 

भाइयों और बहनों, 

आपने मोदी के 10 साल के सेवाकाल को देखा है। आपने ही प्रचंड बहुमत से मोदी को अवसर दिया है। इन 10 सालों में मोदी ने क्या किया? मोदी ने आदिवासी कल्याण का बजट 5 गुणा बढ़ाया। मोदी ने आदिवासी क्षेत्रों में, एकलव्य आवासीय विद्यालयों की संख्या 400 पहुंचाई। मोदी ने वनधन केंद्र योजना शुरु की, मोदी ने SC/ST आरक्षण को 10 साल और आगे बढ़ाया। केंद्रीय मंत्रिमंडल में 60 प्रतिशत मंत्री SC/ST/OBC के बनाए। और सबसे बड़ी बात, देश को पहला आदिवासी राष्ट्रपति देने का सौभाग्य भी बीजेपी को मिला। ओडिशा की एक बेटी आज देश की राष्ट्रपति हैं। ये आपके लिए ही नहीं, पूरे देश की मातृशक्ति के लिए गौरव की बात है। 140 करोड़ के देश को आज ओडिशा नेतृत्व दे रहा है।  

भाइयों और बहनों, 

यहां बहुतों को याद नहीं होगा, चार दशक, चालीस साल पहले एक प्रधानमंत्री ओडिशा आए थे। उन्होंने कहा था कि मैं दिल्ली से 1 रुपया भेजता हूं, गरीब तक 15 पैसा पहुंचता है। यानि 100 में से 85 पैसा ये कांग्रेस का पंजा लूट लेता था। आपने इस सेवक को अवसर दिया। मैं तो गरीब मां का बेटा हूँ। मुझे तो गरीब का दर्द समझ में आता है। मैंने कहा, 1 रूपया भेजूंगा तो एक पाई किसी को खाने नहीं दूंगा। और जो खाएगा वो जेल जाएगा और जेल का खाना खाएगा। जेल की रोटी चबाएगा। आपने देखा होगा, अभी घर जाओगे तो टीवी पर देखना, आज यहां पड़ोस में झारखंड में नोटों के पहाड़ मिल रहे हैं। नोटों के पहाड़ मिल रहे हैं। लोग देख रहे हैं मोदी वहां चोरी का माल पकड़ रहा है वहां। मुझे बताइए,यदि मैं चोरी बंद कर दूं, इनकी कमाई बंद कर दूं। इनकी लूट बंद कर दूं।तो मोदी को गाली देंगे की नहीं देंगे? गाली खाकर मुझे काम करना चाहिए की नहीं चाहिए? आप मुझे बताइए? मुझे आपकी पाई-पाई बचानी चाहिए कि नहीं बचानी चाहिए? आपके हक का पैसा बचाना चाहिए की नहीं चाहिए? और इसलिए मोदी ने  जनधन खातों, आधार और मोबाइल की ऐसी त्रिशक्ति बनाई कि गरीबों का पैसा लुटना बंद हो गया। अब घर बनाने का पैसा, सीधा आपके खाते में। गैस का पैसा, सीधा आपके खाते में। मनरेगा का पैसा, सीधा आपके खाते में। किसान सम्मान निधि का पैसा, सीधे आपके खाते में। यानि सबको लाभ, सीधा लाभ, कोई भेदभाव नहीं। और ये मोदी की गारंटी है- एहा हेऊछी मोदी र ज्ञारेंटी 

साथियों, 

मोदी, आदिवासियों में भी जो सबसे पिछड़े हैं, उनका भी ध्यान रख रहा है। पिछले वर्ष 15 नवंबर को मैंने भगवान बिरसा मुंडा के जन्मदिन पर पीएम जनमन योजना शुरू की। इस योजना पर 24 हजार करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। ओडिशा में बड़ी संख्या में अति पिछड़ी आदिवासी जनजातियां रहती हैं। अब इन अति पिछड़ी आदिवासी जनजातियों का भी तेज विकास होगा। 

भाइयों और बहनों, 

मोदी का मंत्र है- विकास भी, विरासत भी। ओडिशा तो हजारों वर्षों की हमारी विरासत की भूमि है। मोदी ओडिशा की इस विरासत को पूरी दुनिया को दिखा रहा है। आपको ध्यान होगा, G-20 के लिए दुनियाभर के ताकतवर नेता दिल्ली आए थे। मैंने तब वहां बहुत बड़ा कोणार्क चक्र के सामने सबकी फोटो खिंचवाई। सबने मुझ से पूछा, ये क्या है? मैंने गर्व से कहा, ये मेरा ओडिशा का है। और आज दुनिया के सब बड़े नेताओं के घर में ये हमारे ओडिशा के कोणार्क चक्र की तस्वीर लटकती है। ये है मोदी का कमाल। और मोदी ने जैसे काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण किया, मोदी जैसे राममंदिर क्षेत्र को भव्य बना रहा है, वैसे ही मोदी जगन्नाथ जी के क्षेत्र को भी भव्य बनाएगा। ये मोदी की गारंटी है। बोलो, जय जगन्ननाथ। 

साथियों, 

यहां 13 मई को वोटिंग है। यहां मंच पर मेरे साथ विधानसभा के अनेक उम्मीदवार हैं,आपको इन सबको अपना MLA बनाना है। क्योंकि मुझे भुवनेश्वर में भाजपा की सरकार बनानी है। और इनके साथ ही, नवरंगपुर से हमारे साथी बलभद्र माझी जी, कालाहांडी से हमारी छोटी बहन माल्विका जी। हमारे तीन साथी, यहां पर मैदान में हैं, इन तीनों साथियों को लोकसभा में जीत करके मेरी मदद के लिए भेजना है। आप कमल पर बटन दबाएगें ना, वो सीधा का सीधा मोदी को मिलेगा, तो कमल पर बटन दबाएगें ना। ज्यादा से ज्यादा मतदान करेंगे। घर घर जाएगें। घर घर जाएगें। पोलिंग बूथ जीतेंगे। अच्छा मेरा एक काम और करेंगे। कमाल हो यार, चुनाव की बात करते हैं तो जवाब देते हो, मेरा काम बोला तो चुप हो गए। मेरा एक काम करोगे। पूरी ताकत से बताओ मेरा एक काम करोगे। चुनाव का नहीं है करोगे। ये इन लोगों के लिए नहीं मेरे लिए करोगे। पक्का करोगे। एक काम करना यहां से जाने के बाद, ज्यादा से ज्यादा परिवारों को मिलना और मिल कर के कहना, मोदी जी आए थे और मोदी जी ने आपको जोहार कहा है, जय जगन्नाथ कहा है। इतना मेरा बात कर लोगे? पक्का करोगे? बोलिए, 

भारत माता की जय, 

भारत माता की जय,

भारत माता की जय

बहुत बहुत धन्यवाद

 

Explore More
No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort

Popular Speeches

No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort
How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India

Media Coverage

How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Delegation from Catholic Bishops' Conference of India calls on PM
July 12, 2024

A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on the Prime Minister, Shri Narendra Modi today.

The Prime Minister’s Office posted on X:

“A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on PM Narendra Modi. The delegation included Most Rev. Andrews Thazhath, Rt. Rev. Joseph Mar Thomas, Most Rev. Dr. Anil Joseph Thomas Couto and Rev. Fr. Sajimon Joseph Koyickal.”