Your love is my strength and dedication to serve India: PM Modi to the people of Kerala
The devotion of the people is unparalleled, and their love is my good fortune: PM Modi
Strong ties with Gulf countries, respect for Indians, and assurances of security highlight our global standing: PM Modi
As we approach the Pran Pratishtha in Ayodhya on Jan 22, let's conduct cleanliness campaigns in temples across Kerala: PM Modi
The divine light of Bhagwan Ram will illuminate every home and temple in the country: PM Modi

नमस्कारम।
एन्डे प्रियपेट्टा सहप्रवर्तगरे,
निंगलाण ई पार्टियुड़े जीवनाडी।
केरला में बीजेपी को सशक्त करने वाले आप सभी कार्यकर्ता साथियों के बीच आना मेरे लिए हमेशा बहुत ही सुखद होता है। विपरीत परिस्थितियों के बावजूद केरला के कोने-कोने में कार्यकर्ताओं की अनेक पीढ़ियों ने बीजेपी का झंडा बुलंद रखा है। राजनीतिक हिंसा के बीच भी अपनी विचारधारा और देशभक्ति के प्रति कमिटेड रहने वाली कार्यकर्ताओं की हर पीढ़ी को आज मैं सर झुकाकर के नमन करता हूं।

केरलतिले एन्डे सह प्रवृत्तगरे,
केरला के लोगों का प्रेम, उनका स्नेह, हमेशा ही मुझे अभिभूत करता है। कल जिस क्षण मैं कोच्चि पर उतरा, तब से लेकर पूरे रास्ते भर हजारों लोग मुझे अपना आशीर्वाद देने आए। आज सुबह मैं गुरुवायूर और त्रिप्रायर मंदिर में दर्शन के लिए गया था। मंदिर के भीतर मैंने जनार्दन के आशीर्वाद की अनुभूति की और मंदिर के बाहर मुझे ईश्वर रूपी जनता जनार्दन के दर्शन हुए। हजारों की संख्या एक बार फिर लोग मुझे आशीर्वाद देने के लिए आए थे। ये मेरा सौभाग्य है। ये भावना अद्भुत है। संगठन की ये शक्ति केरल के कार्यकर्ताओं का ये परिश्रम वाकई बहुत संतोष देने वाला है।

केरलतिले एन्डे सह प्रवृत्तगरे,
केरला बीजेपी के कार्यकर्ताओं का सामर्थ्य कितना बड़ा है, ये हमने कुछ दिन पहले त्रिशूर में हुए नारीशक्ति सम्मेलन में देखा है। मेरे जीवन का बहुत बड़ा हिस्सा तो संगठन के कार्यकर्ता के तौर पर काम करते हुए ही बीता है। इसलिए अपने अनुभव से मैं कह सकता हूं कि इतना विराट सम्मेलन एक मजबूत संगठन ही करा सकता है। ये दिखाता है कि केरला में आप सभी कितनी अधिक मेहनत कर रहे हैं।

केरलतिले एन्डे सह प्रवृत्तगरे,
बीजेपी आज पूरे देश की, देश के हर क्षेत्र, हर वर्ग की पार्टी है। बीजेपी ही एकमात्र पार्टी है, जिसके पास तेज़ विकास का ट्रैक रिकॉर्ड भी है और भविष्य का स्पष्ट विजन भी है। गरीब, महिला, युवा और किसान-मछुआरे, ये समाज के वो चार वर्ग है, जिनके सशक्तिकरण से ही विकसित भारत का निर्माण होने वाला है। ये बीजेपी ही है जो गरीब कल्याण को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए काम कर रही है। हमने गरीबों को मुफ्त राशन देने वाली योजना शुरू की और अब इसे 5 साल के लिए आगे बढ़ाया है। हमने गरीबों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी, गरीबों को पक्के घर दिए, मुफ्त गैस कनेक्शन दिया, ऐसी योजनाओं से गरीबों का जीवन आसान हुआ है।

साथियो,
बीजेपी सरकार की प्राथमिकता है- देश के सामान्य नागरिक की आपकी कमाई बढ़े लेकिन बचत भी बढ़े। आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलने से देश के लोगों को 1 लाख करोड़ रुपए की बचत हुई है। जन औषधि केंद्रों पर 80 परसेंट डिस्काउंट पर दवा देने से देश के लोगों के 25 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा बचे हैं। 10 साल पहले तक 2 लाख रुपए से ज्यादा की इनकम पर इनकम टैक्स लगा करता था। बीजेपी सरकार ने तय किया कि अब दो लाख वाला जमाना चला गया, 7 लाख रुपए तक की इनकम पर कोई टैक्स नहीं होगा। टैक्स को लेकर जो भी नई व्यवस्थाएं 10 वर्षों में आई है, उससे टैक्सपेयर्स के लगभग ढाई लाख करोड़ रुपए की बचत हुई है। बीजेपी सरकार ने मोबाइल भी सस्ता किया है और मोबाइल डेटा भी सस्ता किया है। 10 साल पहले मोबाइल डेटा की जो कीमत थी, अगर वही आज भी रहती, तो आज आपका मोबाइल बिल कम से कम 5 हजार रुपए महीना आता। आज बीजेपी सरकार की वजह से देश के लोगों को हर महीने, मोबाइल बिल पर 4 साढ़े 4 हजार रुपए हर व्यक्ति का जो मोबाइल का उपयोग करता है 4 साढ़े 4 हजार रुपए की बचत हो रही है।

साथियो
बीजेपी सरकार की स्पष्ट नीति और निर्णयों का सकारात्मक असर देश में दिख रहा है। हाल में ही आई एक रिपोर्ट में आया है कि पिछले 9 वर्षों में देश में 25 करोड़ लोग, ये आंकड़ा याद रखिए, 9 वर्ष में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं। जिस देश में पांच दशकों तक कांग्रेस जैसे दलों ने सिर्फ गरीबी हटाओ का नारा दिया, वहां सिर्फ 9 साल में लगभग 25 करोड़ लोगों का गरीबी से बाहर निकलना ये बहुत बड़ी बात है। ये दिखाता है कि विकसित भारत बनने के लिए हमने जो दिशा तय की है, जिस रास्ते पर चल रहे हैं, वो रास्ता सही है।

साथियो,
लोकसभा के चुनाव, देश की सरकार चुनने के लिए है, ये बात आपको हर वोटर तक पहुंचानी है। भारत सरकार की एक बड़ी जिम्मेदारी देश की सुरक्षा और दुनिया में भारत की भूमिका को सशक्त करने की होती है। हमें वोटर को ये बताना चाहिए कि 10 वर्ष पहले तक जब देश में एक कमज़ोर और अस्थिर सरकार थी, तो आए दिन आतंकी हमले होते थे। इसका सीधा असर हमारे निवेश पर पड़ता था और विदेशों में काम करने वाले हमारे देशवासियों पर पड़ता था । हमें उन्हें बार-बार बताना होगा कि LDF-UDF का इतिहास किस तरह घोटालों का रहा है, भ्रष्टाचार का रहा है। आज भारत को दुनिया विश्व-मित्र के रूप में देख रही है। पूरी दुनिया में भारत और भारतीयों का गौरव नई बुलंदी पर है। इसका बेहतरीन उदाहरण गल्फ देशों के साथ हमारे संबंध हैं। आज गल्फ के देशों से भारत के संबंध इतिहास के सबसे मजबूत दौर से गुज़र रहे हैं। गल्फ के देशों में भारतीयों का सम्मान भी बढ़ा है, उनके लिए अवसर भी बढ़े हैं और उन्हें सुरक्षा का भरोसा भी मिला है।

साथियो,
अब चुनाव दरवाजे पर दस्तक दे रहे हैं, और अब केरला दिल्ली विजय का नेतृत्व करने की ताकत वाला बन गया है। चुनाव जीतने के लिए हम लोकसभा जीतने की बात तो करेंगे लेकिन यहां शक्तिकेंद्र के कार्यकर्ता आए हैं, हमारा पहला संकल्प चाहिए कि हमारा बूथ हम जीतेंगे, हम हमारे बूथ में पराजित नहीं होंगे। अगर बूथ को जीत लिया तो केरल को भी जीत सकते हैं।

और इसलिए चुनाव जीतने के लिए आपको हर बूथ पर हर मतदाता पर ध्यान केंद्रित करना है भरपूर मेहनत करनी है, और हर शक्तिकेंद्र पर मेहनत करनी है। आपके शक्ति केंद्र में जो भी लाभार्थी है, उनसे आपका मिलना हो तो आप उनके नाम से बुलाएं, आप उनके परिवार तक जाएं.. इसको आप सबसे पहले प्राथमिकता दीजिए। आपके पास अपने क्षेत्र के सभी लाभार्थियों की लिस्ट जरूर होनी चाहिए। इस समय केरला में विकसित भारत संकल्प यात्रा चल रही है। इस यात्रा का लक्ष्य है कि केंद्र सरकार की विकास की योजनाओं से कोई छूटे नहीं। जिनको अभी लाभ नहीं मिला है, उन्हें आपको विकसित भारत संकल्प यात्रा में लाना है, मोदी की गारंटी वाली गाड़ी तक पहुंचाना है।
और मोदी की गारंटी यानि गारंटी के पूरा होने की गारंटी, ये बात हर वोटर तक आप सब साथी पहुंचाएंगे ये मेरा विश्वास है।

साथियो,
अपने शक्ति केंद्रों पर लोगों से लगातार, बार-बार सक्रियता के साथ मिलते रहें, उनके मुद्दों को समझें और ये देखें कि किस योजना से उनकी समस्या का समाधान हो सकता है। आप अपने-अपने शक्ति केंद्र में डिजिटल इंडिया के हर लाभार्थी से मिलें। जिन्हें कॉमन सर्विस सेंटर मिला है, उनसे जरा बातचीत कीजिए। डिजिटल कंटेंट क्रिएशन से बड़ी संख्या में हमारे युवा जुड़े हैं और कमाई भी कर रहे हैं, उन्हें बताइए की सरकार की योजनाओं से उन्हें कैसे लाभ मिला है। रेहड़ी फुटपाथ पर काम करने वाले साथियों के लिए पहली बार पीएम स्वनिधि योजना बनाई है। ऐसे साथियों से भी रोज बात करनी चाहिए।

आप सभी को बूथ स्तर पर एक निश्चित संख्या में लोगों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। कोई कार्यकर्ता 10 परिवार की जिम्मेदारी ले, कोई कार्यकर्ता 15 परिवार की जिम्मेदारी ले, अभी से उनको निश्चित काम दे देना चाहिए.. इस तरह हर कार्यकर्ता को यह पता होगा कि उसके पास क्या काम है। आप अपने बूथ पर लोगों को वोटर लिस्ट से जोड़ने पर भी काम करें। कोई भी नागरिक मतदान के अधिकार से छूटना नहीं चाहिए... फर्स्ट टाइम वोटर्स को जोड़कर, उसका बड़ा अभियान चलाना चाहिए... जो पहली बार वोट डालनेवाला है उन्हें वोट करने के लाभ बताएं, वो देश का भविष्य तय करने वाला है। आप सभी ये जरूर सुनिश्चित करें कि हर पात्र व्यक्ति उसका वोटर लिस्ट में नाम अवश्य होना चाहिए, ऐसे लोगों की हमें मदद भी करनी चाहिए। देशसेवा के कार्यों के लिए केंद्र सरकार ने देश का सबसे बड़ा युवा संगठन- MYBHARAT भी बनाया है। आप MYBHARAT पर जाकर के ऑनलाइन रजिस्ट्री करवानी चाहिए। अभी तक की जो मेरी जानकारी है बहुत कम समय में एक करोड़ से ज्यादा युवा मेरा युवा भारत MYBHARAT संगठन से जुड़ चुके हैं। आप भी अपने क्षेत्र के ज्यादा से ज्यादा युवाओं को इस संगठन से जोड़ें।

साथियो,
आप सभी शक्तिकेंद्र प्रतिनिधियों द्वारा नमो एप का निरंतर इस्तेमाल भी बहुत आवश्यक है। नमो एप पर आपको ऐसी अनेकों जानकारियां मिलती रहेंगी जो आपको वोटर्स को जागरूक करने में मदद करेंगी। अपने कार्यकर्ताओं की छोटी-छोटी मीटिंग लेने के लिए भी यह आपके बहुत काम आएंगे। आप सोशल मीडिया और अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म का इस्तेमाल पार्टी के बारे में पॉजिटिविटी फैलाने में करें, केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को बताने के लिए करें। आप इन सोशल प्लैटफॉर्म्स से अपने क्षेत्र के लोगों तक सीधे पहुंच पाएंगे।

साथियो,
आप सभी जानते हैं कि 22 जनवरी को अयोध्या में भव्य राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा का आयोजन है। ये कोटि-कोटि लोगों के लिए आस्था और भक्ति से भरे पल है। मैं भी प्राण प्रतिष्ठा से पहले जो अनुष्ठान होते हैं, उनके यम-नियमों का पालन कर रहा हूं। बीते दिनों मुझे अनेक मंदिरों में दर्शन और वहां सफाई करने का सौभाग्य मिला है। मेरा केरला के आप सभी कार्यकर्ताओं से भी आग्रह है कि आप अपने-अपने गांव, शहर, बूथ पर मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाएं। 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा अयोध्या में होगी, लेकिन श्रीराम ज्योति, उस दिन देश के घर-घर में जलेगी, हर मंदिर में जलेगी। केरला तो वो राज्य है जो अपना पूरा एक महीना रामायण को समर्पित करता है...यहां ‘रामायण मासम्’ मनाया जाता है। केरला में भी पूरे सद्भाव के साथ श्रीराम ज्योति जले, ये संदेश आपको अपने-अपने क्षेत्रों में हर घर में पहुंचाना है। और पक्का करना है कि हर घऱ में शाम को श्रीराम ज्योति जले।


केरलतिले एन्डे सह प्रवृत्तगरे,
मैं केरला की जनता के सामर्थ्य को जानता हूं, देश के उज्ज्वल भविष्य के लिए काम करने का केरल के लोगों का मिजाज भी जानता हूं। मेरा उनपर बहुत भरोसा है। वैसे ही मुझे केरला के हर कार्यकर्ता पर उतना ही भरोसा है। आप चुनौतियों से तपकर के निकले हुए कार्यकर्ता हैं। इसलिए केरला की जनता का भरोसा जीतने में आप ज़रूर सफल होंगे। और मैं फिर एक बार संगठन की शक्ति को प्रणाम करते हुए आप सबको बहुत-बहुत शुभकामनाएं देता हूं। मेरे साथ बोलिए, दोनों हाथ ऊपर करके पूरी ताकत के साथ बोलिए...

भारत माता की...

भारत माता की...

भारत माता की...

भारत माता की...

भारत माता की...

भारत माता की...

वंदे... मातरम...

वंदे... मातरम...

वंदे... मातरम...

बहुत-बहुत धन्यवाद

Explore More
No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort

Popular Speeches

No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort
PM Modi's Kolkata Roadshow Touches 3 Destinations Linked To Iconic Figures

Media Coverage

PM Modi's Kolkata Roadshow Touches 3 Destinations Linked To Iconic Figures
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Social Media Corner 29th May 2024
May 29, 2024

An Era of Progress and Prosperity in India Under the Modi Government