People of Kerala are now seeing BJP as a new hope: PM Modi

Published By : Admin | September 1, 2022 | 16:31 IST
To develop modern infrastructure, the BJP govt is spending around Rs 1 lakh crore on multiple projects in Kerala: PM Modi in Kochi
Our government is also very sensitive about the interests of the small farmers of the country and our fish farmers: PM Modi in Kerala
In the entire country, wherever BJP is ruling in the states, development is on the fast track. This is because of the double-engine govt at the centre and at the state: PM Modi in Kochi

नमस्कारम
केरल भाजपा के अध्यक्ष श्री के सुरेंद्रन जी, राज्य प्रभारी श्री सी. पी. राधाकृष्णन जी, भारतीय जनता पार्टी के अन्य प्रतिनिधिगण और यहां उमंग और उत्साह से भरे हुए भारतीय जनता पार्टी के मेरे सभी साथियों और यहां के मेरे नागरिक भाइयों और बहनों। मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि मैं ओणम के विशेष अवसर पर केरला आया हूं। आप सब को ओणम की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। कुछ दिन पहले ही भारत ने अपनी आजादी के 75 वर्ष पूरे किए हैं। आज़ादी का अमृतकाल, भारत को विकसित राष्ट्र बनाने के संकल्प पर काम करने का है और इस में केरल के परिश्रमी लोगों की बहुत बड़ी भूमिका है। सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चलते भाजपा की सरकार बड़े संकल्पों को सिद्धि में बदल रही है। केंद्र सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता गरीब, दलित, पीड़ित वंचित, शोषित, आदिवासी, सभी तक मूलभूत सुविधाओं को पहुंचाने की है। देश में आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण की है। भाजपा के नेतृत्व में चल रही केंद्र की एनडीए सरकार, केरल के लोगों की आवश्यकताओं और आकांक्षाओं के प्रति बहुत ही संवेदनशील है। हमारी सरकार देश के हर गरीब को पक्का घर देने का अभियान चला रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत केरल के गरीबों के लिए भी लगभग 2 लाख पक्के घर स्वीकृत हुए हैं। मुझे खुशी है कि इसमें से एक लाख 30 हजार से ज्यादा घर पूरे किए जा चुके हैं।

केरल के जो गरीब परिवार, गंभीर बीमारी की स्थिति में इलाज नहीं करा पाते थे, ऐसे 36 लाख मरीज़ों ने आयुष्मान भारत योजना के तहत अपना मुफ्त इलाज करवाया है। इससे मेरे केरल के गरीब मरीजों को इतना फायदा हुआ है और गरीब मरीजों के करीब-करीब 3 हजार करोड़ रुपए खर्च होने से बचे हैं। आज केंद्र सरकार देश के हर जिले में कम से कम एक मेडिकल कॉलेज खोलने पर बल दे रही है। इस अभियान का बहुत बड़ा फायदा केरल के युवाओं को, यहां नर्सिंग की पढ़ाई करने वाली बेटियों को होने वाला है। आज़ादी के अमृतकाल में देश आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर पर बहुत ज्यादा बल दे रहा है। केरल में भी अलग-अलग परियोजनाओं पर भाजपा की केंद्र सरकार करीब-करीब 1 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है केरल में। केरला की कनेक्टिविटी पर आज जितना केंद्र सरकार फोकस कर रही है, वो अभूतपूर्व है। थोड़ी देर बाद कोच्चि मेट्रो और रेलवे से जुड़े अनेक प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास भी होने वाला है। रोड और हाईवेज से जुड़े 50 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोजेक्ट्स पर आज केरल में काम चल रहा है। पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत बीते वर्षों में केरल के गांवों में साढ़े 3 हज़ार किलोमीटर से अधिक की सड़कें बनाई गई हैं। केरला के हर गांव में तेज़ इंटरनेट हो, इसके लिए हम लगातार काम कर रहे हैं। केरल की हर ग्राम पंचायत को ऑप्टिकल फाइबर से जोड़ा जा चुका है।

हमारी सरकार, देश के छोटे किसानों और हमारे मछलीपालकों के हितों को लेकर भी बहुत संवेदनशील है। पीएम किसान सम्मान निधि का लाभ केरला के 37 लाख किसान परिवारों को हो रहा है। उनके बैंक अकाउंट में अब-तक लगभग 7 हज़ार करोड़ रुपए जमा किए जा चुके हैं। ये भी पहली बार हुआ है जब मछुआरों को भी किसानों की तरह ही किसान क्रेडिट कार्ड मिल रहा है। पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत मछुआरों की सामाजिक सुरक्षा भी सुनिश्चित हो रही है और उन्हें आधुनिक नावें भी मिल रही हैं।

पूरे देश में जहां-जहां राज्यों में भी भाजपा की सरकारें हैं, वहां तेजी से विकास हो रहा है। क्योंकि डबल इंजन की सरकार है। डबल इंजन की सरकार केरल के विकास को भी नई ऊंचाई पर पहुंचा सकती है। ये भाजपा की ताकत केरल के काम आने वाली है। कोरोना महामारी 100 साल के सबसे बड़े संकट के रूप में हमारे बीच आई है। आज दुनिया के बड़े-बड़े देश खाद्यान्न के संकट और कई गुना बढ़ी हुई महंगाई से जूझ रहे हैं। इस वैश्विक महामारी के दौरान पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत केरल के लगभग डेढ़ करोड़ लोगों को हमारी सरकार मुफ्त राशन दे रही है। इस पर केंद्र सरकार ने 6 हज़ार करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए हैं। संकट के इस समय में भारत, अपनी ठोस नीतियों और निर्णयों की वजह से विश्व में स्थायित्व और विकास का प्रमुख केंद्र बनकर उभरा है।

आप सब ने अखबारों में पढ़ा होगा, टीवी पर सुना होगा कि कल जो GDP के आंकड़े आए हैं, वो भारत के तेज विकास और रोजगार के बढ़ते हुए अवसरों को दिखाते हैं। पिछले कुछ महीनों से GST के आंकड़े भी नए रिकॉर्ड बना रहे हैं। विकास कार्यों पर केंद्र सरकार लगातार अपना Investment भी बढ़ा रही है। मुझे खुशी है कि केरल के लोग अब बीजेपी को एक नई उम्मीद के रूप में देखने लगे हैं। केरल के लोग ये समझने लगे हैं कि भाजपा बदलाव लाने, देश और राज्य का विकास करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करती है। आज तेज़ विकास की राह में, युवाओं की आकांक्षाओं की राह में, अगर सबसे बड़ा कोई रोड़ा है तो वो बहुत बड़ा रोड़ा है भ्रष्टाचार। मैंने इस 15 अगस्त को लाल किले से भी कहा था कि भ्रष्टाचार के खिलाफ निर्णायक लड़ाई का समय आ गया है। लेकिन हम ये भी देख रहे हैं कि जैसे-जैसे भ्रष्टाचारियों पर एक्शन हो रहा है तो देश की राजनीति में नया पोलराइजेशन भी शुरू हो गया है। भ्रष्टाचार और भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए कुछ राजनीतिक दल खुलकर सामने आ गए हैं। देश और केरल के लोगों को इनसे लगातार सतर्क रहना है।

साथियों, हम ओणम का त्योहार मना रहे हैं, साथ-साथ आज ऋषि पंचमी का भी दिन है। आज ऋषि पंचमी के अवसर पर मैं देश की हर ऋषि संतान को नमन करता हूं। केरल की पवित्र धरती ने ऐसी अनेक महान संतानें देश को दी हैं, जिन्होंने देश की चेतना को जागृत रखा। आदि शंकराचार्य जी ने जिस प्रकार भारत को एकसूत्र में पिरोया, भारत को अध्यात्म से जोड़ा, वो आज भी भारतीयता की मज़बूत कड़ी है। ये मेरा सौभाग्य है कि अब से कुछ देर बाद मुझे उनके जन्मक्षेत्रम में भी जाने का और उस पवित्र धरती को प्रणाम करने का सौभाग्य मिलेगा। आदि शंकराचार्य जी ने जो परंपरा स्थापित की, उसको केरल से निकली अनेक विभूतियों ने आगे बढ़ाया, उसका विस्तार किया। श्री नारायण गुरु, चट्टम्पी स्वामिकल, अय्या वैकुंड स्वामिकल, महात्मा अय्यंकालि और अन्य गुरुओं ने समाज में फैली बुराइयों को दूर करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाई है। इन महान विभूतियों से प्रेरणा लेकर हम विकसित भारत के संकल्प को सिद्ध करेंगे, इसी कामना के साथ इतनी बड़ी तादाद में एयरपोर्ट पर आकर के स्वागत सम्मान कर रहे हैं, आप सब का हृदय से आभार व्यक्त कर रहा हूं, और फिर एक बार ओणम की अनेक-अनेक शुभकामनाएं देता हूं।

भारत माता की… भारत माता की… भारत माता की…

बहुत-बहुत धन्यवाद।

Explore More
No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort

Popular Speeches

No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort
Indian banks are strong enough to support growth

Media Coverage

Indian banks are strong enough to support growth
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Prime Minister pays tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom
June 23, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has paid tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom.

The Prime Minister said that Dr. Syama Prasad Mookerjee's glowing personality will continue to guide future generations.

The Prime Minister said in a X post;

“देश के महान सपूत, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद् डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर सादर नमन। मां भारती की सेवा में उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनका ओजस्वी व्यक्तित्व देश की हर पीढ़ी को प्रेरित करता रहेगा।”