These Lok Sabha elections are for electing a 'Sashakt Sarkar' for a 'Sashakt Bharat'
Hosting the G20 Summit in West Bengal has put 'North Bengal' on the map of international tourist destinations.
TMC is responsible for the woes of the tea industry in West Bengal. TMC is against the interests of the tea farmers of West Bengal and has consistently exploited their interests
TMC is behind the unfortunate Sandeshkhali incident, disrespecting and disregarding our Mothers-Daughters-Sisters of West Bengal
Abrogation of Article 370 is a testimony to a terror-free Kashmir, which is the pride of India.

नोमोश्कार।
बोरोरा आमार प्रोणाम नेबेन, छोटोरा भालोबासा !
जलपाईगुड़ी के आराध्य देवता बाबा जलपेश और भ्रामरी देवी को मैं प्रणाम करता हूं। कुछ दिन पहले ही जलपाईगुड़ी के अनेक क्षेत्रों में तूफान से जान-माल का भारी नुकसान हुआ है। जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके प्रति मैं संवेदना व्यक्त करता हूं। मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं।

भाइयों और बहनों,
आज पूरे देश में, पूरे बंगाल में एक ही गूंज सुनाई दे रही है- फिर एक बार...मोदी सरकार! फिर एक बार... फिर एक बार... फिर एक बार...
संपूर्णो बांग्ला बोलछे... आबार एक बार... मोदी शोरकार.. एक बार... एक बार... जलपाईगुड़ी ने भी तय कर लिया है कि 19 अप्रैल को जयंत रॉय जी को रिकॉर्ड वोटों से जीताएंगे।

साथियों,
ये चुनाव सिर्फ एक सांसद चुनने का चुनाव नहीं है। ये सशक्त भारत के लिए एक सशक्त सरकार बनाने का चुनाव है। जितनी मजबूत, ताकतवर केंद्र सरकार होगी, उतना मजबूत दुनिया का भारत पर भरोसा होगा। फिर उतना ही अधिक निवेश यहां आएगा, फैक्ट्रियां लगेंगी, विदेशी टूरिस्ट आएंगे। बीजेपी सरकार ने G-20 की मीटिंग, नॉर्थ बंगाल में इसलिए रखी थी। मकसद यही था कि ये क्षेत्र इंटरनेशनल टूरिज्म मैप पर पहुंचे। आज केंद्र सरकार यहां चौड़ी सड़कें बना रही है...रेल कनेक्टिविटी बेहतर कर रही है। धुपगुड़ी, जलपाईगुड़ी रोड, NJP स्टेशन को आधुनिक बनाने के लिए भी तेजी से काम चल रहा है। ऐसे ही प्रयासों से नई नौकरियां, नए अवसर बनेंगे। हर परिवार का जीवन बेहतर होगा। सबको साथ लेकर, सबका विश्वास जीतकर, सबका विकास करना ही तो भाजपा लक्ष्य है। यही तो विकसित भारत का संकल्प है। एटाई तो बिकोशित भारोतेर शंकल्पो !
औऱ इस संकल्प के लिए आज हर भारतीय पूरी शक्ति से प्रयास कर रहा है। यहां जो लोग है मेरी उनसे प्रार्थना है कि मैदान छोटा पड़ गया है, मैं जानता हूं कि आप मुझे देख नहीं पा रहे हैं, लेकिन आपके आशीर्वाद मुझे मिल रहे हैं। आपका प्यार मुझे मिल रहा है। और ये उत्साह-उमंग शायद ऐसी सभा इतना विराट दृश्य ये तो बहुत बड़े आशीर्वाद है आपके।

साथियों,
विकसित भारत को पूरा करने के लिए मेरा भी हर पल, हर क्षण देश के लिए है और इसलिए Twenty Four By Seven… मैं...Twenty FortySeven के लिए काम कर रहा हूं। Twenty Four By Seven और Twenty Forty Seven, ये हम सबका संकल्प है औऱ मेरा विश्वास है, हम सब मिलकर विकसित भारत जरूर बनाएंगे।

साथियों,
NDA सरकार के 10 वर्ष गरीब, SC/ST परिवार, माताओं-बहनों के जीवन को आसान बनाने के रहे हैं। आप याद कीजिए-
जिन करोड़ों गरीबों के पास बिजली, पानी, गैस कनेक्शन नहीं था, उसमें बड़ी संख्या में SC/ST परिवार थे।
शौचालय ना होने से हमारे SC/ST समाज की महिलाओं को सबसे ज्यादा परेशानी होती थी।
सरकार की योजनाओं में भ्रष्टाचार का सबसे बड़ा नुकसान SC/ST परिवारों को उठाना पड़ता था।

साथियों,
आपने मुझे आशीर्वाद दिया और मैंने हालात बदलने का संकल्प लिया। हमने वंचितों को वरीयता दी।
2014 में बीजेपी सरकार बनी तो हमने एक दलित राष्ट्रपति देश को दिए।
2019 में बीजेपी सरकार बनी तो देश को पहली महिला आदिवासी राष्ट्रपति मिलीं।
मुफ्त राशन और मुफ्त इलाज की योजना के अधिकांश लाभार्थी SC/ST वर्ग के ही परिवार हैं।
अधिकांश SC/ST परिवारों को पहली बार पक्के घर मिले, पहली बार टॉयलेट, बिजली, पानी और गैस के कनेक्शन मिले।
बीजेपी ने आदिवासी मंत्रालय का बजट कई गुणा बढ़ाया।
हमने आदिवासी परिवारों को 23 लाख से अधिक पट्टे दिए
हमने 400 से अधिक नए एकलव्य मॉडल स्कूल बनाए।

साथियों,
10 वर्षों में 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं। हमारी सरकार की योजनाओं ने गरीब के जीवन को आसान बनाया है। हमने गरीब का स्वाभिमान लौटाया है, उसका गौरव बढ़ाया है। और मोदी ने 10 साल में जो विकास कार्य किया है, वो तो सिर्फ ट्रेलर है ट्रेलर।
10 बछोर जा होलो, ओटा शुधु ट्रेलार छिलो। अभी हमें देश को बहुत आगे ले जाना है।
हमें भारत को दुनिया की तीसरी बड़ी आर्थिक ताकत बनाना है।
हमें गांव की 3 करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाना है।
हमें नमो ड्रोन दीदी योजना से बहनों को ड्रोन पायलट बनाना है।
हमें पीएम सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना से 300 यूनिट मुफ्त बिजली देनी है।

साथियों,
देश के हर गरीब का सशक्तिकरण- बीजेपी सरकार की प्राथमिकता है।
लेकिन गरीब कल्याण की मोदी की योजनाओं पर यहां की TMC सरकार, ब्रेक लगा देती है। केंद्र की बीजेपी सरकार ने गरीबों के पक्के घर के लिए लगभग 30 हज़ार करोड़ रुपए भेजे। मोदी कहता है कि पैसा सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में जाए। लेकिन TMC कह रही है कि केंद्र का पैसा पहले उनके खाते में आए। आप मुझे बताइए, जनता के हक का पैसा मैं TMC को कैसे लूटने दूं?

साथियों,
पश्चिम बंगाल की हर बहन के घर पर नल से जल आए, इसके लिए केंद्र सरकार पैसा दे रही है। लेकिन उत्तर बंगाल में नल से जल पहुंचाने वाली योजना का लाभ ठीक से नहीं मिल पा रहा। मोदी ने यहां की लाखों बहनों को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया है। नई पीढ़ी के जो लोग अपना परिवार बसा रहे हैं उन्हें भी मैं मुफ्त गैस कनेक्शन देना चाहता हूं। लेकिन भ्रष्ट, गरीब और SC/ST विरोधी, TMC सरकार ये होने भी नहीं दे रही है। आयुष्मान भारत योजना से देशभर के करीब 30 हजार अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज मिल रहा है। TMC की गरीब विरोधी सरकार, इस योजना को भी बंगाल में लागू नहीं होने दे रही है।

साथियों,
TMC की किसान विरोधी सरकार, पीएम किसान निधि में भी रोड़े अटकाती है। विदेशों में यूरिया की जो बोरी 3 हजार रुपए की मिलती है, वो बीजेपी सरकार किसानों को 300 रुपए से भी कम में दे रही है। लेकिन यहां इसमें भी भ्रष्टाचार हो रहा है। किसानों को परेशान किया जा रहा है।

भाइयों और बहनों,
यहां के चाय बगानों की समस्या किसी से छुपी नहीं है। देश में जहां भी चाय बागान हैं, उनमें से सबसे बुरा हाल बंगाल के चाय बागानों का है। TMC का छोटे से छोटा नेता भी बड़े-बड़े बंगलों में रहता है। लेकिन चाय बागान के मेरे परिवारों को मूल सुविधाएं तक नहीं मिल रहीं। TMC सरकार ने चाय बगानों को, Tea industry को अपने हाल पर छोड़ दिया है। बदहाली की वजह से कई बगान बंद हो गए हैं। इसलिए, इस चुनाव में TMC को सबक सिखाना जरूरी है। सबक सिखाओगे? टीएमसी को सबक सिखाओगे? बराबर सबक सिखाओगे? मजबूती से सबक सिखाओगे?

साथियों,
एक-एक पोलिंग बूथ में टीएमसी की जमानत जब्त होनी चाहिए, करोगे? हर पोलिंग बूथ में। साथियों, TMC चाहती है कि उसके तोलाबाजों को, भ्रष्टाचारी नेताओं को, आतंक का खुला लाइसेंस मिले।
इसलिए, जब केंद्र की जांच एजेंसियां आती हैं, तो TMC उन पर हमले करती है, औरो से करवाती है। TMC, कानून और संविधान को कुचलने वाली पार्टी है। आप देखिए, संदेशखाली में क्या हुआ, ये पूरा देश जान चुका है। वहां माताओं-बहनों के साथ कितना बड़ा अत्याचार हुआ है, ये पूरे देश ने देखा है। हालात ये है कि हर मामले में यहां कोर्ट को खुद को दखल देना पड़ता है। यहां हर तरफ TMC के सिंडिकेट का राज है...लोग अत्याचार सहने को मजबूर हैं। आप मुझे बताइए, क्या संदेशखाली के अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा नहीं देनी चाहिए? उनकी जिंदगी जेलों में जानी चाहिए? क्या राशन घोटाला और टीचर भर्ती घोटाला करने वालों को सजा मिलनी चाहिए कि नहीं? सजा मिलनी चाहिए कि नहीं? आज मैं बंगाल की धरती से गारंट देना चाहता हूं कि जिन लोगों ने भ्रष्टाचार कर के पैसे जमा किए हैं ना ईडी ने करीब तीन हजार करोड़ रुपया, उनकी संपत्ति और सारी चीजें एटैच करके रखी हुई है, तीन हजार करोड़ रुपया। मैं एडवाइज ले रहा हूं। ये जो शिक्षक भर्ती में गरीब लोगों के पैसे गए, सरकारी नौकरी में गरीब लोगों के पैसे गए और जिनका मिलता है कि हां इनका पैसा गया है, ये जो तीन हजार करोड़ रुपए इनके एटैज किए हैं ना, मैं उन गरीबों का वापस करवाऊंगा। बेचारा टीचर की नौकरी के लिए पैसा दिया, मैं उसका पैसा वापस करवाऊंगा।

साथियों,
TMC, वामदल और कांग्रेस ये तीनों एक ही थाली के चट्टे-बट्टे हैं। टीएमसी, कांग्रेस और वाम दल ने एक दूसरे के भ्रष्टाचारियों को बचाने के लिए ये इंडी-गठबंधन बनाया है। मैं कहता हूं भ्रष्टाचार मिटाओ, वो कहते हैं भ्रष्टाचारी बचाओ। आमी बोली भ्रोष्टाचार शोराओ, ओरा बोले- भ्रोष्टाचारी बाचाओ। ये लोग चाहे जितनी साजिश कर लें, मैं आपको गारंटी देता हूं- 4 जून के बाद, भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई और तेज होगी। आप मुझे बताइए, इस देश में से भ्रष्टाचार जाना चाहिए कि नहीं जाना चाहिए? भ्रष्टाचार खत्म होना चाहिए? भ्रष्टाचारी जेल जाना चाहिए? टीएमसी का भ्रष्टाचार जाना चाहिए? ये मोदी की गारंटी है। एटा मोदीर गारंटी

साथियों,
ये बंगाल की धरती, महान सपूत श्यामा प्रसाद मुखर्जी की धरती है।
जहां हुए बलिदान मुखर्जी, वो कश्मीर हमारा है- इस संकल्प के साथ हम भाजपा के कार्यकर्ताओं की अनेक पीढ़ियां आगे बढ़ीं। डॉक्टर मुखर्जी ना होते तो कांग्रेस की सरकार, अलगावादियों के सामने कब का सरेंडर कर चुकी होती। ऐसी कांग्रेस ने देश को आर्टिकल-370 जैसा नासूर दिया था। आज जब भाजपा की मज़बूत सरकार ने आर्टिकल-370 की दीवार को हटा दिया, तो कांग्रेस को दर्द हो रहा है। चिल्ला रहे हैं, आंसू बहा रहे हैं। कल कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा है कि मोदी देश के दूसरे राज्यों में कश्मीर की बात क्यों करता है...दूसरे राज्यों का कश्मीर से क्या लेना-देना। कांग्रेस के लिए कश्मीर कुछ नहीं, और उनका तो यही रहा है कश्मीर उनके लिए कुछ नहीं लेकिन 140 करोड़ देशवासियों के लिए कश्मीर, मां भारती के मस्तक समान है। है कि नहीं है? कश्मीर हमारा मस्तक है कि नहीं है? कश्मीर भारत का गौरव है कि नहीं है? और इसी कश्मीर के लिए देश के हर राज्य के वीर जवानों ने शहादत मोल ली है, अपना जीवन समर्पित किया है। हमारे डॉक्टर श्यामाप्रसाद मुखर्जी बंगाल में जन्मे थे, बंगाली थे लेकिन कश्मीर के कश्मीर की धरती पर जाकर के, अपनी जिंदगी दांव पर लगा दी और वो हमारे बीच नहीं रहे। कश्मीर के खातिर उन्होंने अपना प्राण त्याग दिया। इसी कश्मीर में शांति स्थापित करने के लिए कितनी ही माताओं ने अपने बेटों को खोया है और कांग्रेस कहती है कि कश्मीर से बाकी देश का क्या लेना-देना? कांग्रेस के इस बयान से उसकी विभाजनकारी सोच फिर एक बार सामने आई है।

साथियों,
10 साल बीजेपी सरकार ने जो कहा वो पूरा करके दिखाया। हमारे पास 10 साल की उपलब्धियों का रिपोर्ट कार्ड है। यही वजह है कि इंडी गठबंधन वाले मोदी की गारंटी से ही डरने लगे हैं। ये अब कहने लगे हैं कि मोदी को गारंटी देने से मना करो। झूठ और धोखे पर टिके इंडी गठबंधन के पास तो ना नीति है, ना कोई सिद्धांत। ये क्या गारंटी देंगे? ये मोदी है जो गारंटी देता है और वो हैं जो गाली देते हैं।

साथियों,
आपको 19 अप्रैल को निडर होकर अपने बूथ पर कमल छाप पर वोट डालना है। आपनी भय पाबेन ना, पद्दो फूले भोट दिबेन। और आप मेरा एक काम और भी करना। घर-घर जाना और हर घऱ में कहना, कि मोदी जी आए थे और मोदी जी ने प्रणाम भेजा है। कह देंगे? घऱ-घर बता देंगे? मेरे साथ बोलिए.. भारत माता की.... जय! भारत माता की... भारत माता की... बहुत-बहुत धन्यवाद।

Explore More
୭୭ତମ ସ୍ବାଧୀନତା ଦିବସ ଅବସରରେ ଲାଲକିଲ୍ଲା ପ୍ରାଚୀରରୁ ପ୍ରଧାନମନ୍ତ୍ରୀ ନରେନ୍ଦ୍ର ମୋଦୀଙ୍କ ଅଭିଭାଷଣର ମୂଳ ପାଠ

ଲୋକପ୍ରିୟ ଅଭିଭାଷଣ

୭୭ତମ ସ୍ବାଧୀନତା ଦିବସ ଅବସରରେ ଲାଲକିଲ୍ଲା ପ୍ରାଚୀରରୁ ପ୍ରଧାନମନ୍ତ୍ରୀ ନରେନ୍ଦ୍ର ମୋଦୀଙ୍କ ଅଭିଭାଷଣର ମୂଳ ପାଠ
Indian Air Force's first LCA Mark 1A fighter aircraft set for July delivery, HAL accelerates indigenous aircraft program

Media Coverage

Indian Air Force's first LCA Mark 1A fighter aircraft set for July delivery, HAL accelerates indigenous aircraft program
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
ସୋସିଆଲ ମିଡିଆ କର୍ଣ୍ଣର ମେ 17, 2024
May 17, 2024

Bharat undergoes Growth and Stability under the leadership of PM Modi