Respect for India on world stage has increased significantly: PM Modi

Published By : Admin | September 28, 2019 | 21:11 IST
ಶೇರ್
 
Comments

भारत माता की जय।

भारत माता की जय।

भारत माता की जय।

मैं सबसे पहले तो आप सब का तहे दिल से बहुत-बहुत धन्यवाद करता हूं। आप इतनी बड़ी तादाद में हवाई अड्डे पर पहुंचे, स्वागत, सम्मान सत्कार किया, इसके लिए मैं आपका आभार व्यक्त करता हूं और आप सबसे माध्यम से, मैं पूरे हिन्दुस्तान के प्यारे भाईयों-बहनों का सिर झुका कर नमन् करता हूं। 130 करोड़ देशवासियों को प्रणाम करता हूं, उनका अभिनंदन करता हूं, उनका धन्यवाद करता हूं।

मैं 2014 में भी चुनाव जीतने के बाद अमेरिका, UN की समिट में गया था और 2019 में भी गया, लेकिन जो फर्क मैंने महसूस किया है, दुनिया की नजरों में विश्वभर से आए हुए नेताओं की नजरों, भारत के प्रति जो मान-सम्मान बढ़ा है, जो आदर बढ़ा है, इसका एक प्रमुख कारण 130 करोड़ हिन्दुस्तानी हैं, जिन्होंने अधिक मजबूती के साथ दोबारा सरकार बनाई है।

लोकतंत्र की इस ताकत की दुनिया में बहुत बड़ी अहमियत होती है और ये अहमियत का एक विराट रूप मैंने इस बार अमेरिका में देखा है। विश्वभर में फैले हुए हमारे भारतीय, उन्होंने भी उन उन देशों में, उन देश के लोगों का प्यार आदर, सम्मान प्राप्त किया है, ये भी भारत के गौरव को बढ़ाने वाला है।

‘हाउडी मोदी’, ह्यूस्टन का वो समारोह, उसकी विशालता, व्यापकता, भव्यता, राष्ट्रपति जी का वहां आना, दुनिया की नजरों में भारत और अमेरिका की दोस्ती का अहसास होना, ये सब तो हैं ही। लेकिन इतने कम समय में अमेरिका में बसने वाले हमारे भारतीय भाईयों-बहनों ने, खासतौर से मेरे ह्यूस्टन और टेक्सस के भाई-बहनों ने, जो शक्ति का प्रदर्शन किया, उसकी चर्चा वहां रिपबल्किन पार्टी के नेता थे, वहां डेमोक्रेट भी थे, राष्ट्रपति जी स्वयं भी थे, एक प्रकार से व्हाइट हाउस का कार्यभार चलाने वाले प्रमुख लोग भी वहीं थे, उनके मुंह से वाहवाही सुनना बड़ा स्वाभाविक था। लेकिन जब मैं न्यूयॉर्क पहुंचा और यूनाइटेड नेशन में विश्वभर के आए के नेताओं से मिलना हुआ, तो वहां हर किसी के जुबान पर शुरूआत यहीं से होती थी-हाउडी मोदी

पूरे विश्व पर हिन्दुस्तानी किस प्रकार से प्रभाव पैदा कर सकते हैं, भारत किस प्रकार से दुनिया के दिल को जीत सकता है, ये मैंने अपनी आंखों से देखा है, अपने आप अनुभव किया है। मैं आज यहां से अमेरिका में रहने वाले हमारे सभी भारतीय भाईयों- बहनों का भी विशेष रुप से धन्यवाद करता हूं। आज विश्व में भारत की आन-बान-शान की चर्चा तो है ही, भारत की तरफ देखने का नजरिया भी बदला है। आज विश्वभर में भारत की स्वीकृति बढ़ी है, भारत के प्रति आदर का भाव बढ़ा है और उसका पूरा श्रेय हिन्दुस्तान के भाईयों-बहनों को है, विश्व में फैले हमारे प्यारे भारतीय भाईयों-बहनों को है।

साथियो

आज 28 सितम्बर है। 3 साल पहले वो भी एक 28 सितम्बर थी, जिस 28 सितम्बर को मैं पूरी रात एक पल भी सोया नहीं था। पूरी रात जागता रहा था, हर पल टेलिफोन की घंटी कब बजेगी, इसी के इंतजार में रहता था। वह 28 सितम्बर की रात भारत के वीर जवानों के पराक्रम की एक स्वर्णिम गाथा लिखने वाली थी। 3 साल पहले 28 की रात को ही

मेरे देश के वीर जवानों ने सर्जिकल स्ट्राइक करके भारत की आन-बान-शान को दुनिया में और ताकत के साथ प्रस्तुत किया था। मैं आज 28 सितम्बर की उस रात को याद करते हुए हमारे वीर जवानों के उस साहस को, पराक्रम को, मौत को मुठी में लेकर चल पडे, उन जवानों को प्रणाम करता हूं, उनका अभिनंदन करता हूं।

साथियो

कल से नवारात्रि का पर्व प्राऱंभ हो रहा है। हिन्दुस्तान के हर कोने में शक्ति उपासना का पर्व प्रारंभ हो रहा है। दुर्गापूजा का महोत्सव प्रारंभ हो रहा है। मैं सभी देशवासियों को इस नवरात्रि के पावन पर्व की, दुर्गापूजा के इस महोत्सव की, शक्ति उपासना के इस पर्व की ह्रदय बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं, बहुत बहुत बधाई देता हूं।

मै फिर एक बार फिर आप सब का धन्यवाद करते हुए मैं अपनी वाणी को विराम देता हूं और फिर अपने काम में लग जा रहू हूं

बहुत बहुत धन्यवाद।

ನಿಮ್ಮ ಸಲಹೆ ಸೂಚನೆಗಳನ್ನು ಪ್ರಧಾನ ಮಂತ್ರಿ ನರೇಂದ್ರ ಮೋದಿಯವರೊಂದಿಗೆ ಮನ್ ಕೀ ಬಾತ್ ಕಾರ್ಯಕ್ರಮದಲ್ಲಿ ಹಂಚಿಕೊಳ್ಳಿ.
'ಪರೀಕ್ಷಾ ಪೇ ಚರ್ಚಾ 2022' ರಲ್ಲಿ  ಭಾಗವಹಿಸಲು ಪ್ರಧಾನಮಂತ್ರಿ ಆಹ್ವಾನ
Explore More
ಉತ್ತರ ಪ್ರದೇಶದ ವಾರಾಣಸಿಯಲ್ಲಿ ಕಾಶಿ ವಿಶ್ವನಾಥ ಧಾಮ ಉದ್ಘಾಟನಾ ಸಮಾರಂಭದಲ್ಲಿ ಪ್ರಧಾನ ಮಂತ್ರಿ ಅವರ ಭಾಷಣ

ಜನಪ್ರಿಯ ಭಾಷಣಗಳು

ಉತ್ತರ ಪ್ರದೇಶದ ವಾರಾಣಸಿಯಲ್ಲಿ ಕಾಶಿ ವಿಶ್ವನಾಥ ಧಾಮ ಉದ್ಘಾಟನಾ ಸಮಾರಂಭದಲ್ಲಿ ಪ್ರಧಾನ ಮಂತ್ರಿ ಅವರ ಭಾಷಣ
30 years of Ekta Yatra: A walk down memory lane when PM Modi unfurled India’s tricolour flag at Lal Chowk in Srinagar

Media Coverage

30 years of Ekta Yatra: A walk down memory lane when PM Modi unfurled India’s tricolour flag at Lal Chowk in Srinagar
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM thanks world leaders for their greetings on India’s 73rd Republic Day
January 26, 2022
ಶೇರ್
 
Comments

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has thanked world leaders for their greetings on India’s 73rd Republic Day.

In response to a tweet by PM of Nepal, the Prime Minister said;

"Thank You PM @SherBDeuba for your warm felicitations. We will continue to work together to add strength to our resilient and timeless friendship."

In response to a tweet by PM of Bhutan, the Prime Minister said;

"Thank you @PMBhutan for your warm wishes on India’s Republic Day. India deeply values it’s unique and enduring friendship with Bhutan. Tashi Delek to the Government and people of Bhutan. May our ties grow from strength to strength."

 

 

In response to a tweet by PM of Sri Lanka, the Prime Minister said;

"Thank you PM Rajapaksa. This year is special as both our countries celebrate the 75-year milestone of Independence. May the ties between our peoples continue to grow stronger."

 

In response to a tweet by PM of Israel, the Prime Minister said;

"Thank you for your warm greetings for India's Republic Day, PM @naftalibennett. I fondly remember our meeting held last November. I am confident that India-Israel strategic partnership will continue to prosper with your forward-looking approach."