साझा करें
 
Comments

गैर-हिन्‍दी भाषी राज्‍यों में हिन्‍दी के इस्‍तेमाल के बारे में जारी निर्देश पर व्‍यक्‍त की गयी चिंता की ओर सरकार का ध्‍यान दिलाया गया है।

गृह मंत्रालय के तहत आने वाले राजभाषा विभाग ने 10 मार्च, 2014 को जारी एक सर्कुलर में कहा था कि 'ए' वर्ग के राज्‍यों में हिन्‍दी के इस्‍तेमाल से संबंधित भारत सरकार के पत्र अनुसार सरकार की मौजूदा नीति को ध्‍यान में रखते हुए कहा गया है कि हिन्‍दी भाषी राज्‍यों में सोशल मीडिया मंचों पर हिन्‍दी के इस्‍तेमाल को बराबर का स्‍थान देना होगा। निर्देशों में इस बात पर जोर दिया गया था कि भारत सरकार के सरकारी ट्विटर, फेसबुक और ब्‍लॉग आदि पर अंग्रेजी और हिन्‍दी दोनों का इस्‍तेमाल होगा।

यह स्‍पष्‍ट किया गया कि 10 मार्च, 2014 के राजभाषा विभाग के इन निर्देशों में गैर-हिन्‍दी भाषी राज्‍यों पर हिन्‍दी भाषा के प्रयोग को थोपने जैसी कोई बात शामिल नहीं है। राजभाषा विभाग के इन निर्देशों में केवल हिन्‍दी के इस्‍तेमाल से संबंधित भारत सरकार की मौजूदा नीति को ही दोहराया गया है, जिनमें हिन्‍दी भाषी राज्‍यों में सरकारी कामकाज के लिए हिन्‍दी का इस्‍तेमाल करना अनिवार्य है।

गृह मंत्रालय ने 27.05.2014 को जारी किए अपने सर्कुलर के जरिए अपने विभिन्‍न विभागों को सोशल मीडिया से संबंधित राजभाषा विभाग के इन्‍हीं निर्देशों को ही जारी किया था, इसलिए न तो यह कोई नई नीति है और न ही किसी गैर-हिन्‍दी भाषी राज्‍य पर हिन्‍दी को थोपने का कोई प्रयास।

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
Robust activity in services sector holds up 6.3% GDP growth in Q2

Media Coverage

Robust activity in services sector holds up 6.3% GDP growth in Q2
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
अहमदाबाद में पीएम मोदी के रोड शो की एक्सक्लूसिव तस्वीरें
December 02, 2022
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 01 दिसंबर, 2022 को अहमदाबाद में एक विशाल रोड शो किया। कालोल, छोटा उदयपुर और हिम्मतनगर में चुनाव प्रचार के बाद पीएम मोदी का अहमदाबाद में रोडशो के दौरान जोरदार स्वागत किया गया।

 

 

 

 

 

 


अहमदाबाद से आयोजित कई किलोमीटर लंबे रोड शो में हर तबके के लोग शामिल हुए। लोगों का उत्साह दर्शाता है कि भाजपा निश्चित रूप से गुजरात में वापसी करेगी।

 

 

 

 

 

 

 


रोड शो में समर्थकों की भीड़ ने 'मोदी-मोदी' के नारे लगाते हुए पीएम मोदी का अभिवादन किया। जमीनी स्तर पर भारी जनसमर्थन से साफ संकेत है कि भाजपा की विकासोन्मुख नीतियों पर लोगों का अटूट विश्वास है।