मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य से भ्रष्टाचार का सफाया करने का संकेत दिया है और कहा कि सरकार इस दिशा में कदम उठाकर भ्रष्टाचारियों की नकेल कस कर इस सामाजिक दूषण का सफाया कर देगी। श्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अहमदाबाद के अर्बुदानगर ओढव में आयोजित गरीब कल्याण मेला के दौरान सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं के छह हजार से ज्यादा शहरी लाभार्थियों को 43.38 करोड़ रूपए की सहायता वितरित करने की कार्रवाई शुरू की। मोदी ने अपने चिर-परिचित अन्दाज में कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए कहा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी कहा करते थे कि दिल्ली से निकले 100 पैसों में से सिर्फ 15 पैसे ही जनता तक पहंुच पाते हैं, जबकि राज्य की मोदी शासित सरकार का दावा है कि अब गांधीनगर से निकले 100 में से पूरे के पूरे पैसे जनता तक पंहुचेंगे।

इसमें किसी का ‘पंजा’ अपना हाथ नहीं अजमा पाएगा। अक्सर ‘ऊपर वाले’ को कमीशन देने का कारण बताकर लाभार्थियों के सरकारी लाभ देने में भ्रष्टाचार करने वालों पर सरकार बुलडोजर चला देगी। गरीबी के खिलाफ छेड़ी गई इस लडाई में भ्रष्टाचार प्रमुख बाधा है।

इससे राज्य सरकार उन कथित ऊपर वालों का सफाया करने के लिए उनके पते ठिकानों को ढंूढने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। श्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा को गरीबी उन्मूलन के लिए सबसे बड़ा हथियार बताते हुए कहा कि सरकार उनकी गरीबी दूर करने के लिए गांव-शहर में घूम-घूम कर हाथों हाथ सहायता दे रही है। इस क्रम में अब तक विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को 27सौ करोड़ की सहायता सामग्री पहंुचा दी गई है, किन्तु गरीबी के सामाजिक दूषण के उन्मूलन के लिए लोगों को अपने बच्चों की सन्तानों को शिक्षित करने के लिए भी प्रशासन का योगदान देना चाहिए। सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयास में साथ निभाने के लिए उन्होंने मेले में उपç्स्थत लाभार्थियों से सिर्फ एक-एक व्यसन छोड़ने का संकल्प लिया।

कन्यानिधि में सौंपे आठ लाख गरीब कल्याण मेले के दौरान मोदी ने जहां महिला स्व सहाय ग्रुप, संकट मोचन, आवास, विद्यालक्ष्मी बॉण्ड जैसी डेढ़ दर्जन से ज्यादा योजनाओं के कई लाभार्थियों को अपने हाथों से सहायता सामग्री वितरित की वहीं। वहीं 37 जनों ने मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को कन्या शिक्षा निधि के लिए 8.16 लाख रूपए के चैक सौंपे। इस अवसर पर विधान सभा के अध्यक्ष अशोक भट्ट, राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्य, सांसद हरिनपाठक, डॉ. किरीट सोलंकी व कर्नाटक के ग्राम पंचायत राज्य मंत्री जगदीश सहित मनपा, जिला प्रशासन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
PM Modi's Kolkata Roadshow Touches 3 Destinations Linked To Iconic Figures

Media Coverage

PM Modi's Kolkata Roadshow Touches 3 Destinations Linked To Iconic Figures
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 29 मई 2024
May 29, 2024

An Era of Progress and Prosperity in India Under the Modi Government