साझा करें
 
Comments

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने राज्य से भ्रष्टाचार का सफाया करने का संकेत दिया है और कहा कि सरकार इस दिशा में कदम उठाकर भ्रष्टाचारियों की नकेल कस कर इस सामाजिक दूषण का सफाया कर देगी। श्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को अहमदाबाद के अर्बुदानगर ओढव में आयोजित गरीब कल्याण मेला के दौरान सम्बोधित कर रहे थे।

इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न सरकारी योजनाओं के छह हजार से ज्यादा शहरी लाभार्थियों को 43.38 करोड़ रूपए की सहायता वितरित करने की कार्रवाई शुरू की। मोदी ने अपने चिर-परिचित अन्दाज में कांग्रेस पर चुटकी लेते हुए कहा पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी कहा करते थे कि दिल्ली से निकले 100 पैसों में से सिर्फ 15 पैसे ही जनता तक पहंुच पाते हैं, जबकि राज्य की मोदी शासित सरकार का दावा है कि अब गांधीनगर से निकले 100 में से पूरे के पूरे पैसे जनता तक पंहुचेंगे।

इसमें किसी का ‘पंजा’ अपना हाथ नहीं अजमा पाएगा। अक्सर ‘ऊपर वाले’ को कमीशन देने का कारण बताकर लाभार्थियों के सरकारी लाभ देने में भ्रष्टाचार करने वालों पर सरकार बुलडोजर चला देगी। गरीबी के खिलाफ छेड़ी गई इस लडाई में भ्रष्टाचार प्रमुख बाधा है।

इससे राज्य सरकार उन कथित ऊपर वालों का सफाया करने के लिए उनके पते ठिकानों को ढंूढने की दिशा में कार्य शुरू कर दिया है। श्री नरेन्द्र मोदी ने शिक्षा को गरीबी उन्मूलन के लिए सबसे बड़ा हथियार बताते हुए कहा कि सरकार उनकी गरीबी दूर करने के लिए गांव-शहर में घूम-घूम कर हाथों हाथ सहायता दे रही है। इस क्रम में अब तक विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को 27सौ करोड़ की सहायता सामग्री पहंुचा दी गई है, किन्तु गरीबी के सामाजिक दूषण के उन्मूलन के लिए लोगों को अपने बच्चों की सन्तानों को शिक्षित करने के लिए भी प्रशासन का योगदान देना चाहिए। सरकार की ओर से किए जा रहे प्रयास में साथ निभाने के लिए उन्होंने मेले में उपç्स्थत लाभार्थियों से सिर्फ एक-एक व्यसन छोड़ने का संकल्प लिया।

कन्यानिधि में सौंपे आठ लाख गरीब कल्याण मेले के दौरान मोदी ने जहां महिला स्व सहाय ग्रुप, संकट मोचन, आवास, विद्यालक्ष्मी बॉण्ड जैसी डेढ़ दर्जन से ज्यादा योजनाओं के कई लाभार्थियों को अपने हाथों से सहायता सामग्री वितरित की वहीं। वहीं 37 जनों ने मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी को कन्या शिक्षा निधि के लिए 8.16 लाख रूपए के चैक सौंपे। इस अवसर पर विधान सभा के अध्यक्ष अशोक भट्ट, राज्य मंत्रिमण्डल के सदस्य, सांसद हरिनपाठक, डॉ. किरीट सोलंकी व कर्नाटक के ग्राम पंचायत राज्य मंत्री जगदीश सहित मनपा, जिला प्रशासन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
US approves temporary waiver of patent protection rules on Covid vaccines proposed by India

Media Coverage

US approves temporary waiver of patent protection rules on Covid vaccines proposed by India
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 5 मई 2021
May 05, 2021
साझा करें
 
Comments

Netizens along with PM Narendra Modi recognised the efforts of healthcare workers and nurses by setting an example in reducing vaccine wastage for strengthening the fight against COVID-19

Modi Govt stresses on taking decisive steps to stem nationwide spread of COVID-19, along with other initiatives focussing on the development of country