साझा करें
 
Comments

21 (14)-684

हम आज जिस धरती पर खड़े हैं, मैं उसके परंपरागत स्वामियों को नमन करना और उनके पूर्वजों, और उनके विगत तथा वर्तमान के प्रति सम्मान व्यक्त करना चाहता हूं।  प्रीमियर कैंपबेल न्यूमैन, लॉर्ड मेयर ग्राहम क्वर्क और दोस्तों,
 
इस रिसेप्शन की मेजबानी के लिए बहुत बहुत धन्यवाद। मुझे इस आयोजन में उपस्थित होने की खुशी हैं। आपने बेहतरीन काम किया है। मुझे पता है कि आपको अक्सर मेलबर्न और सिडनी की छाया में रहना पड़ता है। लेकिन इस सप्ताह आपने दुनिया को दिखाया कि आपका शहर कितना बढ़िया हैं और आप कितने बढ़िया मेजबान हैं।
21 (4)-684
आज मैंने ऑस्ट्रेलिया की अपनी द्विपक्षीय यात्रा शुरू की और मुझे खुशी है कि इसकी शुरुआत यहां से हुई। क्वींसलैंड भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों में अग्रणी हैं।
 
आज दिन में, मुझे ब्रिस्बेन में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण करने का सौभाग्य मिला। इसने हमारे बीच एक विशेष भावनात्मक रिश्ते को जोड़ा है। ये उन मूल्यों का प्रतीक है, जिन्हें हम साझा करते हैं, विचार जिनकी हम आकांक्षा रखते हैं, और वो दुनिया, जिसे हम बनाना चाहते हैं। भारत और क्वींसलैंड के बीच इस मजबूत साझेदारी का श्रेय प्रीमियर न्यूमैन और लॉर्ड मेयर, आपको जाता है।
 
भारत को लेकर आपका मिशना बेहद फलदायी रहा और इससे हमारे सरोकार और हमारे लोग नजदीक आए हैं। इस साल क्वींसलैंड के कई कारोबारी प्रतिनिधिमंडल भारत आए। क्ववींसलैंड भारत के आर्थिक विकास को शक्ति देने के लिए संसाधनों के मुख्य स्रोत के रूप में उभरा है। ये भारतीय निवेश का भी एक प्रमुख केंद्र है। आपने शिक्षा और कौशल के क्षेत्र में साझेदारी का समर्थन किया है।
 
क्वींसलैंड के विश्वविद्यालय और शोध संस्थान भारत के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया-भारत रणनीतिक शोध कोष से मिले अवसरों का अच्छी तरह इस्तेमाल किया है।
 
मैं क्वींसलैंड विश्वविद्यालय गया और वहां कुछ वैज्ञानिकों तथा शिक्षाविदों से मिला। हम जो संयुक्त शोध कर रहे हैं उससे हमारे किसानो को फायदा मिलेगा, खासतौर से सूखे इलाकों में रहने वाले किसानं को, और इससे भारत की खाद्य सुरक्षा में योगदान होगा। क्वींसलैंड के फल और सब्जियां वास्तव में अच्छे हैं। हमारे लिए साथ मिलकर काम करने की संभावनाएं बहुत अधिक हैं।
 
मेरी इस यात्रा में भारत के उद्योगपति और अकादमिक जगत के लोग भी साथ हैं, जो ऑस्ट्रेलिया, तथा खासतौर से क्वींसलैंड के साथ साझेदारी के इच्छुक हैं।
 
भारतीय समुदाय के करीब एक लाख लोगों की देखभाल करने के लिए मैं आपका आभारी हूं। इनमें से कुछ पीढ़ियों से यहां हैं, कुछ हाल में आए हैं। लेकिन वो यहां वास्तव में खुश हैं। वो हमारे बीच दोस्ती और समझ के सेतु हैं।
 
उन्होंने कहा कि हम पर्यटन के क्षेत्र में भी एक दूसरे से काफी कुछ सीख सकते हैं। लॉर्ड मेयर, ब्रिस्बेन आधुनिक तकनीक के केंद्र के रूप में उभरा है, ठीक उसी समय हैदराबाद भी साइबरसिटी के नाम से जाना गया। मैं सच्चे दिल से राज्यों और शहरों के बीच भागीदारी का स्वागत करता हूं। देशों को बीच संबंध तभी संमृद्ध हो सकते हैं जब हम अपने राज्यों और शहरों को साथ में जोड़ें।

यही वजह है कि मैं अपनी अंतरराष्ट्रीय वार्ताओं में राज्यों को शामिल करने का इच्छुक रहता हूं।

21 (10)-684

दोस्तों, ये भारत के लिए एक रोमांचक छण है। एक छण जो आशावाद से भरा हुआ है, बदलाव और प्रगति की आकांक्षा,  और इसे पाने का आत्मविश्वास। ये हमारे युवाओं की ऊर्जा और उद्यमिता द्वारा संचालित है। ये भारत के साथ साझेदारी कायम करने का समय है। आप एक स्वागत का माहौल पाएंगे, जो इस साझेदारी को संभव बनाएगा, बल्कि ये बेहद सरल और सहज होगी।
 
यहां ब्रिस्बेन में और इस रिसेप्शन में, मैं अपने लोगों के बीच एक दोस्ती की भावना और आने वाले वर्षों के दौरान एक मजबूत साझेदारी को महसूस कर रहा हूं।
 
मैं एक बार फिर आपके स्वागत और सत्कार के लिए आपको धन्यवाद कहना चाहता हूं।

 

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
Budget 2023: Perfect balance between short and long term

Media Coverage

Budget 2023: Perfect balance between short and long term
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 2 फ़रवरी 2023
February 02, 2023
साझा करें
 
Comments

Citizens Celebrate India's Dynamic Growth With PM Modi's Visionary Leadership