साझा करें
 
Comments
"PM addresses a large rally in Kishtwar"
"The whole of India is with you: Shri Modi to the people of Kashmir"
"Don’t link religion to politics. A Kashmiri is a Kashmiri. We have to change their lives. Does not matter where he or she goes to worship: PM"
"What has happened has happened. We cannot let this land get ruined anymore: PM"
"I have come here for development and to wipe the tears of the people: PM"
"We have to complete the work started by Shri Atal Bihari Vajpayee: PM referring to Atal ji’s efforts in Kashmir"
"प्रधानमंत्री ने किश्तवाड़ में एक बड़ी रैली को संबोधित किया"
"पूरा भारत आपके साथ है: श्री मोदी ने कश्मीर के लोगों से कहा"
"धर्म को राजनीति से न जोड़िए। एक कश्मीरी तो कश्मीर है। हमें उनके जीवन को बदलना है। इससे क्या फर्क पड़ता है कि वो पूजा करने कहां जाते हैं: प्रधानमंत्री"
"जो बीत गया वो बीत गया। हम इस धरती को अब और तबाह होने के लिए नहीं छोड़ सकते : प्रधानमंत्री"
"मैं यहां विकास और लोगों के आंसू पोछने के लिए आया हूं : प्रधानमंत्री"
"हमें श्री अटल बिहारी बाजपेई द्वारा शुरू किए काम को पूरा करना है : प्रधानमंत्री, कश्मीर में अटल जी के कार्यों का हवाला देते हुए"

प्रधानमंत्री ने शनिवार 22 नवंबर 2014 को जम्मू और कश्मीर के किश्तवाड़ में एक विशाल चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उम्मीदों और आकांक्षाओं से भरे एक भाषण में प्रधानमंत्री ने कहा कि वो कश्मीर में विकास का संदेश लेकर आए हैं और वो पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेई के शुरू किए गए काम को आगे बढ़ाएंगे। प्रधानमंत्री ने जम्मू और कश्मीर के लोगों से कहा, "पूरा भारत आपके साथ है।"
प्रधानमंत्री ने कहा कि उनके दिल में कश्मीर के लिए खास जगह है और साथ ही जोड़ा कि कई लोगों को आश्चर्य होता है कि आखिर प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने के बाद कई बार कश्मीर क्यों गए। प्रधानमंत्री ने कहा, "जब भी मैं प्रधानमंत्री के रूप में आपके पास आया, मैं विकास के लिए आया और मैं आपके आंसू पोछने के लिए आया।" श्री मोदी ने इसके समांतर एक उदाहरण देते हुए कहा कि जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे तो लगातार कच्छ जाते थे। उन्होंने कहा कि कश्मीर की तरह ही कच्छ भी सीमावर्ती क्षेत्र है और वहां मुसलमानों की पर्याप्त संख्या है। उन्होंने याद दिलाया कि पहले कच्छ को कैसे एक सजा के रूप में मिली हुई पोस्टिंग माना जाता था, लेकिन पिछले दशक में वो भारत के सर्वाधिक तेजी से विकास करने वाले जिलों में शामिल हो गया। श्री मोदी ने कहा, "मैं आपसे कह सकता हूं- अगर कच्छ विकास कर सकता है तो कश्मीर भी विकास कर सकता है।"

684

प्रधानमंत्री ने पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेई के कार्यों को याद किया और कहा कि उनके कार्यों ने घाटी में एक बेहद सकारात्मक असर छोड़ा। श्री मोदी ने प्रतिबद्धता जताई कि श्री वाजपेई के तहत शुरू किए गए अच्छे काम जारी रहेंगे।
मतदाताओं से भाजपा को विजयी बनाने की जोरदार अपील करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, "पिछले 50 वर्षों से आपने जम्मू और कश्मीर किसे दिया? क्या केवल दो परिवार ही जम्मू और कश्मीर को चलाएंगे? क्या युवाओं में राज्य को चलाने की क्षमता नहीं है?" उन्होंने कहा, "यहां दोनों परिवारों में एक समझौता है। एक शासन करेगा और फिर दूसरा आ जाएगा और फिर पहले वाला और इसी तरह चलता रहेगा। यहां लूट का एक कॉंट्रेक्ट है।"
उन्होंने जम्मू और कश्मीर के विकास के लिए अपने विजन के बारे में बताया। इसमें राज्य में पर्यटन का विकास और युवाओं को रोजगार मुहैया कराना शामिल है। श्री मोदी ने यह भी कहा कि धर्म और राजनीति को जोड़ने की जरूरत नहीं है और प्रत्येक व्यक्ति का विकास महत्वपूर्ण है।
श्री मोदी ने विकास की कमी के लिए राज्य सरकार को आड़े हाथों लिया और इस बात की आलोचना भी की कि हाल में आई बाढ़ को राज्य में लूट के एक अवसर के रूप में देखा गया। इस अवसर पर केंद्रीय राज्य मंत्री श्री जितेंद्र सिंह और अन्य वरिष्ठ नेता भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
India to have over 2 billion vaccine doses during August-December, enough for all: Centre

Media Coverage

India to have over 2 billion vaccine doses during August-December, enough for all: Centre
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 14 मई 2021
May 14, 2021
साझा करें
 
Comments

PM Narendra Modi releases 8th instalment of financial benefit under PM- KISAN today

PM Modi has awakened the country from slumber to make India a global power