साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति के कूटनीतिक सलाहकार श्री जैक्स अडीबर्ट की अगवानी की। श्री अडीबर्ट राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार श्री अजीत डोभाल के साथ 9 अक्टूबर को हुई भारत-फ्रांस के बीच 26वें दौर की कूटनीतक बातचीत के लिए भारत की यात्रा पर हैं।

श्री अडीबर्ट ने फ्रांस के राष्ट्रपति श्री होलांदे का पत्र प्रधानमंत्री को दिया जिसमें श्री होलांदे ने भारत के साथ कूटनीतिक संबंधों को ज्यादा मजबूत करने की प्रतिबद्धता प्रकट करने के साथ-साथ प्रधानमंत्री को फ्रांस की यात्रा पर आने का न्यौता भी दिया है। 

DSC_8466  _ 684
प्रधानमंत्री ने कहा कि फ्रांस अच्छे और मुश्किल समय में भारत का साथ निभाने वाले अंतर्राष्ट्रीय सहयोगियों में से एक है।

प्रधानमंत्री ने भारत और फ्रांस के बीच कई साझा सुरक्षा चुनौतियों के हल के लिए करीबी सहयोग का स्वागत किया। उन्होंने आतंकवाद से मुकाबले के लिए व्यापक दृष्टिकोण की उम्मीद जताई। रणनीति केवल सैन्य और खुफिया साधनों पर निर्भर रहने की नहीं होनी चाहिए बल्कि मजबूत अंतर्राष्ट्रीय सहयोग विकसित किया जाना चाहिए जिससे आतंकवाद के सफाए सहित आतंकवाद के पनाहगार बने देशों अलग थलग करने का एक सामाजिक आंदोलन खड़ा होगा और इससे धर्म और आंतकवाद के बीच बनाए गए जुड़ाव को खत्म किया जा सकेगा।

DSC_8488  _ 684
प्रधानमंत्री ने व्यापार और निवेश, रक्षा, सुरक्षा, अंतरिक्ष, असैनिक परमाणु ऊर्जा तथा विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों में हुई चौतरफा प्रगति की सराहना की।

प्रधानमंत्री ने आर्थिक सहयोग, पर्यटन और लोगों से लोगों के संपर्कों के क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाने का आह्वान किया।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति होलांदे के निमंत्रण के लिए श्री अडीबर्ट को धन्यवाद दिया और कहा कि वह जल्द ही फ्रांस के दौरे के प्रति आशावान हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह नवंबर 2014 में ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन में होने वाले जी -20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति होलांदे से मुलाकात को लेकर भी खासे आशान्वित हैं।.

भारत के ओलंपियन को प्रेरित करें!  #Cheers4India
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
India's crude steel output up 21.4% at 9.4 MT in June: Worldsteel

Media Coverage

India's crude steel output up 21.4% at 9.4 MT in June: Worldsteel
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
मुझे भरोसा है, 130 करोड़ भारतीय अमृत महोत्सव के आयोजन के साथ भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत करते रहेंगे : प्रधानमंत्री
August 02, 2021
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, उन्हें उम्मीद है कि 130 करोड़ भारतीय अमृत महोत्सव मनाते हुए भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए निरंतर कड़ी मेहनत करते रहेंगे।

कई ट्वीट के माध्यम से प्रधानमंत्री ने कहा;

“अगस्त महीने के साथ ही अमृत महोत्सव की शुरुआत हो गई हैऔर इस महीने में हमने ऐसी कई घटनाएं देखी हैं जिन्होंने हर भारतीय को खुश कर दिया है। रिकॉर्ड संख्या में टीकाकरण हुए हैं और जीएसटी के ऊंचे आंकड़ों से आर्थिक गतिविधि में मजबूती के भी संकेत मिले हैं।

न सिर्फ पी वी सिंधु ने पदक जीता जिसकी वह हकदार हैं, बल्कि हमने ओलंपिक में पुरुष और महिला हॉकी टीमों के ऐतिहासिक प्रयास भी देखे। मुझे भरोसा है कि 130 करोड़ भारतीय अमृत महोत्सव के आयोजन के साथ भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए कड़ी मेहनत जारी रखेंगे।”