प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 से 11 मार्च2015 तक सेशेल्स की यात्रा की। यह एक ऐतिहासिक यात्रा थी क्योंकि 33 साल के लंबे अंतराल में श्री नरेन्द्र मोदी सेशल्स का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने!

अपनी यात्रा से पहले प्रधानमंत्री ने कई सारे ट्वीट्स करते हुए लिखा कि भारत सेशेल्स के साथ संबंधों को मजबूत बनाने को सर्वोपरि महत्व देता है। उन्होंने कहा कि आपसी विश्वास और साझे मूल्यों की नींव पर बने सेशेल्स के साथ भारत के संबंध अत्यंत खास हैं।

श्री नरेन्द्र मोदी 10 मार्च की शाम को सेशेल्स हवाई अड्डे पर पहुंचे जहाँ उनका भव्य स्वागत किया गया। सेशेल्स के राष्ट्रपतिश्री जेम्स माइकल खुद प्रधानमंत्री का स्वागत करने के लिए उपस्थित थे। हवाई अड्डे पर श्री मोदी की एक झलक पाने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे भारतीय समुदाय की जबर्दस्त भीड़ को देखकर प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर इस अद्भुत पल को सबके साथ साझा किया।

11 मार्च की सुबहश्री नरेन्द्र मोदी का समारोहपूर्ण स्वागत किया गया जिसके बाद वे राज्य सभा गये और आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर किये। उन्होंने लिखा कि भारत सेशेल्स को न केवल एक पड़ोसी बल्कि एक रणनीतिक भागीदार भी मानता है।

उसके बादश्री मोदी और राष्ट्रपति माइकल ने बैठकें की और मीडिया को संबोधित करते हुए अपना वक्तव्य दिया। श्री नरेन्द्र मोदी ने अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भारत सरकार को लगातार समर्थन देने के लिए राष्ट्रपति माइकल और उनकी सरकार की सराहना की। पिछले साल दिसंबर में एयर सेशेल्स द्वारा भारत के लिए सीधी हवाई सेवा के शुभारंभ का स्वागत करते हुए प्रधानमंत्री ने आशा जताई कि भारत और सेशेल्स के बीच संबंध आगे और गहरे होंगे जो सम्मान, समानता, विपुल सद्भाव और सौहार्द का प्रतीक है। प्रधानमंत्री ने हिंद महासागर में स्थित पड़ोसी सेशेल्स की यात्रा करने का मौका मिलने पर अपनी ख़ुशी भी जताई। उन्होंने कहा कि उनकी सेशेल्स की यात्रा छोटी है लेकिन यह अत्यंत ही फलदायी एवं महत्वपूर्ण है। श्री नरेन्द्र मोदी ने गहरी आपसी विश्वास और भरोसे पर स्थापित भारत-सेशेल्स रिश्ते को अद्वितीय और विशेष बताया।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज सेशेल्स में सीएसआरएस भारत-सेशेल्स सहयोग परियोजना के लिए रडार की पट्टिका और प्रचालनात्मक (ऑपरेशनलायज़ेशन) का अनावरण भी किया।

अपनी सेशेल्स यात्रा के समापन से पहले प्रधानमंत्री ने नागरिक स्वागत समारोह में एक विशाल सभा को संबोधित किया। श्री मोदी ने ग्लोबल वार्मिंग को कम करने, अक्षय ऊर्जा और मेक इन इंडिया जैसे क्षेत्रों पर बल दिया। प्रधानमंत्री के संबोधन पर लोगों ने बेहद खुशी प्रकट की। इस समारोह को लोगों ने ख़ूब पसंद किया। प्रधानमंत्री ने सेशेल्स में अपने समर्थकों को इतनी गर्मजोशी से अपना स्वागत करने के लिए धन्यवाद दिया। 

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
'After June 4, action against corrupt will intensify...': PM Modi in Bengal's Purulia

Media Coverage

'After June 4, action against corrupt will intensify...': PM Modi in Bengal's Purulia
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM Modi's interview to Bharat 24
May 20, 2024

PM Modi spoke to Bharat 24 on wide range of subjects including the Lok sabha elections and the BJP-led NDA's development agenda.