साझा करें
 
Comments
"PM Shri Modi reaches Germany, begins his day with holding extensive meetings"
"PM Modi gifts Lord Mayor of Hannover a Madhubani Painting"
"PM Modi unveils the Statue of Mahatma Gandhi in Hannover"
"Prime Minister Modi and German Chancellor Angela Merkel jointly inaugurate the Hannover Messe"
"Lions are the symbol of a new India: PM Modi at the Hannover Messe"
"प्रधानमंत्री श्री मोदी जर्मनी पहुंचे, कई बैठकों के साथ की अपने दिन की शुरुआत"
"प्रधानमंत्री मोदी ने हेनोवर के लॉर्ड मेयर को मधुबनी पेंटिंग भेंट की"
"प्रधानमंत्री मोदी ने हेनोवर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया"
"प्रधानमंत्री मोदी और जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने मिलकर किया हेनोवर मेले का उद्घाटन"
"शेर नए भारत के प्रतीक हैं: हेनोवर मेले में प्रधानमंत्री मोदी"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 अप्रैल, 2015 को जर्मनी पहुंचे। तीन देशों की उनकी यात्रा का ये दूसरा पड़ाव था। वो जैसे ही हेनोवर हवाई अड्डे पर पहुंचे, प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, "हैलो जर्मनी!"

हेनोवर की सड़कों पर भारी भीड़ जमा थी। लोग प्रधानमंत्री मोदी की एक झलक पाने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे थे। श्री नरेंद्र मोदी ने वहां पहुंचकर प्रतीक्षारत लोगों से हाथ मिलाया और उनसे खुलकर मिले।

प्रधानमंत्री का जर्मनी में पहला दिन जर्मनी के सीईओ और नेताओं के साथ हुई सघन बैठकों में बीता।

श्री मोदी ने हेनोवर के लॉर्ड मेयर से भेंट की और उन्हें एक मधुबनी पेंटिंग भेंट की जिसमें प्रकृति के साथ एकीकरण और पृथ्वी पर जीवन की पारस्परिक संबद्ध प्रकृति जैसे जीवन के विभिन्न चरणों को दर्शाया गया था। यह पेंटिंग 70वर्षीय राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता कलाकार श्रीमती बउआ देबी ने बनाई थी। इस लोक कला की शुरुआत बिहार के मिथिला क्षेत्र में हुई थी।

प्रधानमंत्री मोदी ने हेनोवर में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण भी किया और बापू को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर उन्होंने बताया कि किस प्रकार गांधी जी पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा के स्रोत हैं।

हेनोवर मेले के उद्घाटन से पहले भारतीय प्रधानमंत्री का जर्मनी के हेनोवर सिटी हाल में जोरदार स्वागत किया गया। इस भव्य स्वागत के लिए उन्होंने लॉर्ड मेयर को धन्यवाद दिया। इस अवसर पर उन्होंने भारत में मौजूद अपार संभावनाओं के बारे में बताया। श्री मोदी ने हेनोवर में कुछ भारतीय छात्रों से भी बातचीत की।

इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी और जर्मनी की चांसलर एजेंला मर्केल ने संयुक्त रूप से हेनोवर मेले का उद्घाटन किया। ये दुनिया का सबसे बड़ा औद्योगिक मेला है। प्रधानमंत्री मोदी ने इस साल हेनोवर मेले में भारत के पार्टनर देश बनने पर खुशी जाहिर की। उन्होंने 'मेक इन इंडिया' पहल को आगे बढ़ाने के लिए जर्मनी के प्रयासों पर खुशी जताई। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि "शेर नए भारत के प्रतीक हैं।" नए भारत के अपने विजन को स्पष्ट करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि जहां आर्थिक स्थिरता हो, लोगों के पास रोजगार हों और सर्वश्रेष्ठ बुनियादी ढांचा हो।

जर्मनी को एक मूल्यवान साझेदार और तकनीकी इनोवेशन के क्षेत्र में अग्रणी बताते हुए उन्होंने भारत की आर्थिक संभावनाओं का लाभ उठाने के लिए जर्मन साझेदारी की इच्छा जताई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 'मेक इन इंडिया' न तो कोई ब्रांड है और न ही कोई नारा। उन्होंने कहा कि ये भारत के लिए एक राष्ट्रीय आंदोलन है। उन्होंने स्थिर आर्थिक माहौल बनाने के लिए भारत सरकार के प्रयासों का उल्लेख किया और जिनसे देश-विदेश का भरोसा बढ़ा है। उन्होंने कहा कि सरकार एक ऐसा कर प्रशासन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है जो उम्मीद के मुताबिक, स्थिर और प्रतिस्पर्धी हो।

श्री मोदी ने कारोबारियों को भारत आने और 'मेक इन इंडिया' के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने कहा कि वो भाग्यशाली हैं कि उन्हें हेनोवर मेले में आने का अवसर मिला। उन्होंने उद्योगों को भरोसा दिलाया कि भारत सरकार भारत में कारोबार को आसान बनाने के लिए हर संभव कदम उठाएगी। श्री मोदी ने भारत की आर्थिक स्थिरता का जिक्र किया और दुनिया में शांति तथा स्थिरता के लिए एक प्रमुख ताकत के रूप में आगे बढ़ने की इच्छा जताई।

इस दौरान श्री मोदी भारतीय हॉकी टीम को बधाई देने से नहीं चूके, जिसने अजलन शाह कप में कांस्य पदक जीता था। उन्होंने ट्विटर पर भारतीय हॉकी टीम को बधाई दी। श्री मोदी ने दुनिया की नंबर एक खिलाड़ी बनने पर सानिया मिर्जा को भी शुभकामनाएं दीं।

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
India is capable of administering a large number of Corona doses, WHO lauds India’s vaccination drive

Media Coverage

India is capable of administering a large number of Corona doses, WHO lauds India’s vaccination drive
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल फरहान अल सऊद ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से भेंट की
September 20, 2021
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज सऊदी अरब के विदेश मंत्री प्रिंस फैसल बिन फरहान अल सऊद से भेंट की।

 

बैठक में दोनों देशों के बीच स्थापित सामरिक भागीदारी परिषद के तत्वावधान में की गई विभिन्न द्विपक्षीय पहलों की प्रगति की समीक्षा की गई। प्रधानमंत्री ने सऊदी अरब से ऊर्जा, सूचना-प्रौद्योगिकी और रक्षा निर्माण सहित प्रमुख क्षेत्रों से भारत में अधिक से अधिक निवेश किए जाने की आशा व्यक्त की।

 

बैठक में अफगानिस्तान की स्थिति सहित क्षेत्रीय विकास के दृष्टिकोणों पर भी विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 महामारी के दौरान प्रवासी भारतीयों के कल्याण पर महत्वपूर्ण रूप से ध्यान देने के लिए सऊदी अरब को अपना विशेष धन्यवाद देते हुए उनकी सराहना की।

प्रधानमंत्री ने सऊदी अरब के सुल्तान और क्राउन प्रिंस को भी अपनी हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दीं।