"PM reaches Canada, Meets PM of Canada Stephen Harper"
"PM gifts traditional Indian miniature painting showing Guru Nanak Dev with his disciples to PM Harper"
"Canada a key partner in every area of India's national development priority: PM Modi"
"PM Modi reaches out to Indian diaspora in Toronto"
"प्रधानमंत्री कनाडा पहुंचे, कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर से मुलाकात की"
"प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री को गुरु नानक देव का पारंपरिक भारतीय लघु चित्र उपहार स्वरुप दिया "
"भारत के राष्ट्रीय विकास प्राथमिकता के सभी क्षेत्रों में कनाडा एक महत्वपूर्ण भागीदार: प्रधानमंत्री मोदी"
"प्रधानमंत्री मोदी ने टोरंटो में भारतीय मूल के लोगों को संबोधित किया "

मंगलवार 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ओटावा, कनाडा पहुंचे जहाँ गर्मजोशी से उनका स्वागत किया गया। इसके साथ ही श्री मोदी के तीन देशों के दौरे के अंतिम चरण की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री मोदी को देखने के लिए बहुत सारे लोग हवाई अड्डे के पास आये हुए थे। श्री मोदी खुद उनके पास गये और उनसे हाथ मिलाया।

कनाडा के प्रधानमंत्री श्री स्टीफन हार्पर ने खुद ट्वीट करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का औपचारिक स्वागत किया जिस पर श्री मोदी ने भी अपनी प्रसन्नता व्यक्त की।

प्रधानमंत्री मोदी का समारोहपूर्ण स्वागत किया गया। कनाडा के प्रधानमंत्री ने खुद गर्मजोशी से श्री मोदी का स्वागत किया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री को पारंपरिक भारतीय लघु चित्र उपहार स्वरूप दिया जिसमें गुरु नानक देव और उनके शिष्य भाई बाला और भाई मर्दाना के चित्र बने हुए हैं। हस्तनिर्मित कागज पर ‘मिनरल कलर’ की मदद से तैयार की गई यह विशेष कलाकृति जयपुर के एक कलाकार वीरेन्द्र बन्नू द्वारा बनाई गई थी।

उन्होंने ओटावा के रिदो हॉल में कनाडा के गवर्नर जनरल डेविड जॉनसन के साथ बैठक की।

संयुक्त प्रेस सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और कनाडा के बीच बढ़ रहे संबंधों के बारे में बात की। व्यापार क्षमता पर विशेष ध्यान देते हुए प्रधानमंत्री ने भारत की राष्ट्रीय विकास प्राथमिकता के सभी क्षेत्रों में कनाडा को एक महत्वपूर्ण भागीदार बताया। प्रधानमंत्री ने दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक भारत में हो रहे बदलावों के बारे में कनाडा को आश्वासन दिया। उन्होंने प्रधानमंत्री हार्पर की दूरगामी सोच और नेतृत्व की सराहना की।

प्रधानमंत्री श्री मोदी ने भारत-कनाडा संबंधों को साझा मूल्यों की प्राकृतिक साझेदारी बताया। आतंकवाद, जिसने अतीत में दोनों राष्ट्रों को सोचने के लिए मजबूर कर दिया, की निंदा करते हुए श्री मोदी ने व्यापक वैश्विक रणनीति और सुसंगत नीति को बढ़ावा देने तथा सभी तरह के आतंकवाद के खिलाफ़ कारवाई करने की मांग की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के साथ हमारे रक्षा और सुरक्षा सहयोग बढ़ाने की भी मांग की। उन्होंने कनाडा से यूरेनियम की खरीद संबंधी समझौते पर अपना संतोष व्यक्त किया।

बाद में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कनाडा के प्रधानमंत्री टोरंटो गये जहाँ रिको कोलिसियम में सभी प्रधानमंत्री मोदी का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। हवाई अड्डे पर भारी संख्या में लोग प्रधानमंत्री मोदी को देखने के लिए एकत्र हुए थे। श्री नरेन्द्र मोदी के पहुंचने के बाद वहां बसे भारतीय मूल के लोगों में एक जबर्दस्त उत्साह देखने को मिला।

समारोह में बोलते हुए प्रधानमंत्री ने भारत-कनाडा की मजबूत साझेदारी का उल्लेख किया। दोनों देशों के बीच हुए विभिन्न समझौते से आशावान श्री मोदी ने कहा कि भारत और कनाडा के बीच विश्वास का एक नया माहौल तैयार हुआ है। प्रधानमंत्री ने विकसित भारत के अपने सपने का उल्लेख किया जहाँ युवाओं के लिए भरपूर अवसर उपलब्ध हैं।

टोरंटो की अपनी यात्रा की समाप्ति पर प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से स्वागत करने के लिए ट्विटर के माध्यम से टोरंटो के लोगों और प्रधानमंत्री हार्पर को धन्यवाद दिया। उन्होंने अपने सभी प्रशंसकों के साथ समारोह की कुछ तस्वीरें भी साझा की।

— Narendra Modi (@narendramodi) April 16, 2015

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Robust tax mopup gives 433% boost to capex, says FM

Media Coverage

Robust tax mopup gives 433% boost to capex, says FM
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 22 फ़रवरी 2024
February 22, 2024

Appreciation for Bharat’s Social, Economic, and Developmental Triumphs with PM Modi’s Leadership