साझा करें
 
Comments
टूरिज्म सेक्टर में एनडीए का ट्रैक रिकॉर्ड बताता है कि हमारा गठबंधन अकेले इस क्षेत्र को बढ़ने में मदद कर सकता है: केरल में प्रधानमंत्री मोदी
हम एनडीए में फॉरवर्ड लुकिंग डेवलपमेंट एजेंडे के साथ आ रहे हैं जो केरल को प्रगति के लिए तेजी से आगे बढ़ाता है : प्रधानमंत्री मोदी
स्वामी अयप्पा के श्रद्धालु अपराधी नहीं हैं : केरल में चुनावी रैली में प्रधानमंत्री मोदी
केरल के लोग LDF और UDF से तंग आ चुके हैं और भाजपा का विकास का एजेंडा चाहते हैं : प्रधानमंत्री मोदी
प्रधानमंत्री मोदी ने केरल में विभिन्‍न घोटालों का जिक्र करते हुए कहा कि एलडीएफ और यूडीएफ ने केरल में 7 पाप किए हैं।
आपने UFD और LDF को कई साल दिए। उन्होंने केवल आपको निराश किया है। एनडीए को आशीर्वाद दें ताकि हम कड़ी मेहनत कर सकें और आप जिस केरल का सपना देखते हैं, वह बना सकें : प्रधानमंत्री

केरल विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज पथानामथिट्टा और तिरुवनंतपुरम में चुनावी रैलियों को संबोधित किया। पथानामथिट्टा में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "समाज के इतिहास में ऐसे समय होते हैं जब लोग अत्याचार, कुशासन और उत्पीड़न के खिलाफ एक स्वर में बोलते हैं और सत्ता में बैठे लोगों को स्पष्ट संदेश देते हैं।"

उन्होंने कहा, "लोकनायक जेपी नारायण के नेतृत्व में हमने 1970 के दशक में आपातकाल विरोधी आंदोलन के दौरान इसकी एक झलक देखी। तानाशाही और भ्रष्टाचार को दूर करने और हमारे संविधान की रक्षा के लिए विभिन्न विचारधाराओं के लोग एकजुट हुए। मैं आज केरल में इसी तरह की भावना देख रहा हूं।"

पथानामथिट्टा निर्वाचन क्षेत्र में बोलते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, " केरल देख रहा है कि कैसे प्रोफेशनल कम्युनिटी बीजेपी को आशीर्वाद दे रहा है। वे देख रहे हैं कि भाजपा, राजनीति में प्रगतिशील और शिक्षित लोगों को आगे लाती है। मेट्रो मैन श्रीधरन जैसे सम्मानित पेशेवर की सक्रिय उपस्थिति केरल की राजनीति में एक गेम-चेंजर है। उन्होंने बहुत योगदान दिया है और अब उन्होंने भाजपा को समाज की सेवा के लिए एक साधन के रूप में चुना है।"

एलडीएफ और यूडीएफ द्वारा किए गए 'पापों' के बारे में बताते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, " यूडीएफ और एलडीएफ ने केरल में अपने सात पाप किए हैं। पहला पाप झूठी शान और अहंकार, दूसरा पाप धन का लालच और तीसरा पाप लोगों के प्रति क्रोध, चौथा पाप ईर्ष्या है। पांचवां पाप सत्ता के लिए लालच है। छठा वंशवादी राजनीति को बढ़ावा देना और सातवां पाप काम करने में आलस्य है।"

एलडीएफ और यूडीएफ पर राज्य में विकास रोकने के लिए बाधाएं खड़ी करने का आरोप लगाते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "हम एनडीए में फॉरवर्ड लुकिंग डेवलपमेंट एजेंडे के साथ आ रहे हैं जो केरल को तेजी (FAST) से आगे बढ़ने के मार्ग पर रखता है। F का मतलब है फिशरीज और फर्टिलाइजर, A मलतब एग्रीकल्चर और आयुर्वेद, S मलतब स्किल डेवलपमेंट और सोशल जस्टिस, T मतलब टूरिज्म और टेक्नोलॉजी है।"

पथानामथिट्टा की रैली में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि स्वामी अयप्पा द्वारा धन्य इस पवित्र भूमि पर मौजूद होना उनके लिए खास है। उन्होंने कहा, "41 दिनों के कठोर 'व्रतम' का पालन करने के बाद लाखों श्रद्धालु यहां आते हैं। उनका अनुशासन और भक्ति इस भूमि को और भी पवित्र बनाती है। मैं स्वामी अयप्पा के साथ-साथ स्वामी अयप्पा के ऐसे श्रद्धालुओं को नमन करता हूं।"

एलडीएफ सरकार की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा," स्वामी अयप्पा से हम दूसरों का भला करने और दयालु होने का महत्व सीखते हैं। लेकिन, एलडीएफ ने क्या किया है? पहले, वे केरल की छवि को बिगाड़ने और फिर केरल की संस्कृति को नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। फिर, वे अनिष्ट करने के लिए अपने एजेंटों का उपयोग करके पवित्र स्थानों को अस्थिर करने का प्रयास करते हैं।"

तिरुवनंतपुरम में रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा," केरल की राजधानी का भाजपा के साथ एक विशेष संबंध है। केरल विधानसभा में हमारी पहली सीट राज्य के इसी हिस्से से आई थी।"

केरल में विपक्षी दलों की आलोचना करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "केरल में लोग दो बातों को लेकर आश्वस्त हैं। पहला- यूडीएफ और एलडीएफ जुड़वां हैं। वे कुशासन, भ्रष्टाचार, राजनीतिक हिंसा, सांप्रदायिकता, जातिवाद और भाई-भतीजावाद आदि मामलों में एक समान हैं। पश्चिम बंगाल में राजनीतिक तस्वीर सभी के लिए एकदम साफ है। हर चुनाव के बाद कांग्रेस और वाम दल करीब आ रहे हैं। इस नजदीकी के बाद तथ्यात्मक कदम कांग्रेस और वाम का पूर्ण विलय है। वे इस नए दल को सीसीपी- 'कॉमरेड कांग्रेस पार्टी'- कह सकते हैं।"

पीएम मोदी ने कहा, ''दूसरा यह कि वे दोनों जुड़वा हैं इसलिए यूडीएफ में एलडीएफ को परास्त करने का सामर्थ्य एवं इच्छाशक्ति नहीं है। इसमें कोई आश्चर्य नहीं है कि एनडीए के समर्थन में इजाफा हुआ है।''

प्रधानमंत्री मोदी ने दावा किया कि कांग्रेस इतनी बेशर्म पार्टी है कि वह किसी भी मेहनती व्यक्ति को गुटीय राजनीति की वेदी पर बलि चढ़ा देगी। उन्होंने कहा, "कई साल पहले- 'I' गुट और 'A' गुट के बीच लड़ाई में, एक देशभक्त वैज्ञानिक नंबी नारायणन का करियर नष्ट हो गया था और यही कारण है कि भले ही वे कोशिश करते हैं, लेकिन प्रोफेशनल्स यूडीएफ से नहीं जुड़ते हैं। एनडीए में आप देख सकते हैं कि मेट्रो मैन श्रीधरन को किस प्रकार गौरव मिला है। आज वे प्रोफेशनल्स के लिए एक प्रेरणा के रूप में उभर रहे हैं।"

वर्तमान केरल सरकार पर चौतरफा हमला करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "एलडीएफ के तहत केरल में गवर्नेंस, टोटल हड़ताल पर है। केरल के लोग प्रतिभाशाली और मेहनती हैं। लेकिन, एलडीएफ सरकार उनकी समस्याओं को हल करने के लिए किसी भी दूरदर्शी दृष्टि को दिखाने में विफल रही है।"

तिरुवनंतपुरम में जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, "जब 2014 में हमारी सरकार बनी थी, तो केवल 5 शहरों में मेट्रो सेवाएं थीं। आज 18 शहरों में मेट्रो रेल सेवा है। इसके अलावा मुझे पता है कि चक्रवात और बाढ़ ने पूरे केरल में बहुत नुकसान किया है। हमारी सरकार एक मजबूत आपदा प्रबंधन प्रणाली बना रही है।"

मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
During tough times, PM Modi acts as 'Sankatmochak', stands by people in times of need

Media Coverage

During tough times, PM Modi acts as 'Sankatmochak', stands by people in times of need
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 13 जून 2021
June 13, 2021
साझा करें
 
Comments

Prime Minister Narendra Modi gave the mantra of 'One Earth, one health,' in his virtual address to the G7 summit-

PM Narendra Modi and his govt will take India to reach greater heights –