कांग्रेस और उसके साथियों ने मिलकर देश के 60 साल बर्बाद कर दिए: पूर्वी चंपारण, बिहार में पीएम मोदी
हर चुनाव में जनता कांग्रेस-आरजेडी जैसे दलों पर जोरदार प्रहार कर रही है: पूर्वी चंपारण, बिहार में पीएम मोदी
मुझे आपके बच्चों के भविष्य के लिए विकसित बिहार, विकसित भारत बनाना है: महाराजगंज, बिहार में पीएम मोदी
आकंठ भ्रष्टाचार में डूबे लोगों की आंखों में मोदी चौबीसों घंटे खटकता है: महाराजगंज, बिहार में पीएम मोदी
मोदी को देश की जनता अगले 5 साल के लिए फिर से चुनने जा रही है: महाराजगंज, बिहार में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को बिहार में दो रैलियों को संबोधित किया। उनकी पहली रैली पूर्वी चंपारण और दूसरी रैली महाराजगंज में हुई। चंपारण की धरती को प्रेरणा की धरती बताते हुए पीएम ने कहा कि यहां के लोगों का उत्साह दिखा रहा है कि छठे और सातवें चरण में देश में क्या होने जा रहा है। उन्होंने कहा, ‘पहले चरण में इंडी गठबंधन पस्त हो गया था। इसके बाद के चरणों में इंडी गठबंधन ध्वस्त हुआ और अब इंडी गठबंधन पूरी तरह परास्त हो चुका है।

पीएम ने कहा कि 21वीं सदी का भारत इंडी गठबंधन के पापों के साथ आगे नहीं बढ़ सकता। इसलिए, हर चुनाव में कांग्रेस-RJD जैसे दलों पर जनता जोर का प्रहार कर रही है। उन्होंने कहा, ‘4 जून को इंडी वालों के इरादों पर सबसे बड़ा प्रहार होगा, ये प्रहार होगा...देश में भ्रष्टाचार पर ये प्रहार होगा...तुष्टीकरण की राजनीति पर...,ये प्रहार होगा...टुकड़े-टुकड़े गैंग पर, ये प्रहार होगा...समाज को लड़ाने वाली सोच पर, ये प्रहार होगा...सनातन को गाली देने वाली सोच पर, ये प्रहार होगा...अपराधी माफिया, जंगलराज पर ये प्रहार होगा...महिला विरोधी मानसिकता पर’।

कांग्रेस के परिवारवाद पर हल्ला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा उसने अपना सारा ध्यान सिर्फ एक परिवार को बढ़ाने पर लगा दिया। कांग्रेस और उसके साथियों ने मिलकर देश के 60 साल बर्बाद कर दिए। देश में गरीब की पूछ तब शुरू हुई...जब गरीब का ये बेटा प्रधानमंत्री बना। पिछले 10 साल में मोदी का बहुत समय पिछली सरकारों के गड्ढे भरने में निकला है। जो काम 10 वर्षों में हुआ है, अब उससे ज्यादा काम अगले 5 साल में होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस चुनाव में इन लोगों के पास मोदी के अलावा कोई मुद्दा ही नहीं है। कोई कह रहा है कि मोदी की कब्र खोदेंगे...कोई कह रहा है कि मोदी को गाड़ देंगे...कांग्रेस के शहज़ादे मोदी की आंखों में आंसू देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा, ‘इंडी वालों की आंखों में भले ही मोदी खटकता हो...लेकिन देश के दिल में मोदी है...हर दिल में मोदी है! और हर दिल कह रहा है- फिर एक बार मोदी सरकार’।

आरजेडी पर निशाना साधते हुए पीएम ने कहा कि जिनके जंगलराज में भू-माफिया ही फले-फूले...जिन्होंने बिहार को अपहरण और फिरौती की इंडस्ट्री दी...वो कभी बिहार का भला नहीं कर सकते। वहीं मोदी का ट्रैक रिकॉर्ड आपके सामने है। 10 साल में करीब-करीब 400 सांसदों का समर्थन हमेशा मेरे साथ था। मोदी ने इसका उपयोग, गरीब, दलित, पिछड़े, वंचित को सशक्त करने के लिए किया। इसलिए, सामाजिक न्याय की ऐसी हर गारंटी को पूरा करने के लिए आपको केंद्र में मोदी की मजबूत सरकार बनानी है।

महाराजगंज में अपनी दूसरी रैली में प्रधानमंत्री ने कांग्रेस और RJD पर जमकर हल्ला बोला। उन्होंने कहा, ‘इंडी वालों ने पहले तो यहां से उद्योग-व्यापार का पलायन करवाया...और अब ये लोग बिहार के परिश्रमी साथियों का अपमान करने में जुटे हैं। बिहार के लोगों के लिए इतनी नफरत भरी है इन लोगों में’।

पीएम ने कहा कि कांग्रेस-RJD और उसके साथियों ने हमेशा इस देश को पीछे ले जाने का खेल खेला है। ये खुद लाखों करोड़ के मालिक हो गए और जनता रोटी-कपड़ा-मकान के लिए जूझती रही। इंडी गठबंधन का मंच, राजनीतिक मंच नहीं लाखों करोड़ के घोटालेबाजों का सम्मेलन लगता है। इनके मंच पर करीब 20 लाख करोड़ रुपये के घोटालेबाज़ एक साथ बैठते हैं। जब ये इकट्ठा होते हैं...तो इनमें तीन बुराइयां एकदम साफ नजर आती हैं। पहला...ये इंडी अलायंस वाले घोर कम्यूनल हैं...शत प्रतिशत सांप्रदायिक हैं। दूसरा- ये इंडी अलायंस वाले घोर जातिवादी हैं...तीसरा- ये इंडी अलायंस वाले घोर परिवारवादी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीब का ये बेटा लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए दिन रात मेहनत कर रहा है। आज करोड़ों गरीबों को मुफ्त अनाज मिल रहा है। घर-घर नल से जल पहुंचा है, बिजली पहुंची है, टॉयलेट है, सस्ता सिलेंडर पहुंचा है। बिहार में करीब 40 लाख पक्के घर गरीबों को मिल चुके हैं। उन्होंने कहा, ‘महिला समूहों के लिए आने वाले 5 साल समृद्धि लेकर आने वाले हैं। जब माताओं-बहनों की आय बढ़ेगी, तो परिवार और गांव की खरीद शक्ति बढ़ेगी’। प्रधानमंत्री ने कहा कि यही तो विकसित भारत का रास्ता है। आपका वोट, सिर्फ MP चुनने के लिए नहीं है। आपका वोट, एक मजबूत भारत के लिए मजबूत PM चुनने का है’।

पूर्वी चंपारण का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

महाराजगंज का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India

Media Coverage

How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Delegation from Catholic Bishops' Conference of India calls on PM
July 12, 2024

A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on the Prime Minister, Shri Narendra Modi today.

The Prime Minister’s Office posted on X:

“A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on PM Narendra Modi. The delegation included Most Rev. Andrews Thazhath, Rt. Rev. Joseph Mar Thomas, Most Rev. Dr. Anil Joseph Thomas Couto and Rev. Fr. Sajimon Joseph Koyickal.”