यह पहला चुनाव है जिसमें कांग्रेस पार्टी के नेता खुद चुनाव जीतने की बात नहीं कर रहे हैं बल्कि भाजपा के जीतने पर देश को नतीजे भुगतने की धमकी दे रहे हैं: पीएम मोदी
भाजपा पूरे देश को एक परिवार मानती है, जबकि कांग्रेस के लिए देश से बड़ा परिवार है: राजस्थान में पीएम मोदी
2014 तक, केवल 20,000 किलोमीटर रेलवे लाइनों का विद्युतीकरण किया गया था। 10 साल में हमने इसे दोगुना कर दिया है: कोटपूतली रैली में पीएम मोदी
भाजपा सरकार का तीसरा कार्यकाल देश को आगे बढ़ाने के लिए ऐतिहासिक और निर्णायक फैसलों का साक्षी बनेगा: पीएम मोदी`

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को कोटपूतली में राजस्थान की पहली जनसभा को संबोधित किया। अपने भाषण में भाजपा और कांग्रेस के बीच फर्क बताते हुए उन्होंने कहा कि इस चुनाव में देश की सियासत दो खेमों में बंट चुकी है। एक तरफ राष्ट्र प्रथम का संकल्प लेकर चलने वाली भाजपा है तो दूसरी तरफ देश को लूटने वाली कांग्रेस है। एक ओर देश को परिवार मानने वाली भाजपा है, दूसरी ओर अपने परिवार को देश से भी बड़ा मानने वाली कांग्रेस है। एक ओर दुनिया में भारत का गौरव बढ़ाने वाली भाजपा है, तो दूसरी ओर विदेश में जाकर भारत को गाली देने वाली कांग्रेस है। ऐसी देश-विरोधी परिवारवादी ताकतों के खिलाफ राजस्थान हमेशा ढाल बनकर खड़ा रहा है। राजस्थान ने 2014 और 2019 में बीजेपी को 25 की 25 सीटें दी थीं। और इस बार भी यह राज्य सभी 25 सीटें देने जा रहा है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन की शुरुआत में शीतला माता, शिला माता, देवनारायण भगवान और वीर तेजाजी को नमन किया। उन्होंने राजस्थान और राजस्थानियों का जिक्र करते हुए कहा कि यहां के लोग हमेशा देश के लिए मजबूती के साथ खड़े रहे हैं। जयपुर का जलवा मैंने कुछ दिन पहले ही जब फ्रांस के राष्ट्रपति यहां आए, तब भी दुनिया को दिखाया। 2019 में मेरी राजस्थान की पहली चुनावी सभा भी ढूंढाड़ से ही शुरू हुई थी। अब 2024 में भी इसी क्षेत्र से चुनावी सभा की शुरुआत हो रही है। मुझे विश्वास है कि राजस्थानियों ने ‘फिर एक बार, मोदी सरकार’ का पक्का मन बना लिया है।


पीएम ने 2024 के लोकसभा चुनाव को विशेष बताते हुए कहा कि यह कोई सामान्य चुनाव नहीं है। ये चुनाव विकसित राजस्थान और विकसित भारत के संकल्प का चुनाव है। भारत को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने और भ्रष्टाचार को जड़ से उखाड़ फेंकने का चुनाव है। ये आत्मनिर्भर भारत के सपने को पूरा करने, घर-घर नल से जल पहुंचाने और किसानों की समृद्धि के संकल्प का चुनाव है। लेकिन कांग्रेस और उसका इंडी गठबंधन देश के लिए नहीं, बल्कि अपने स्वार्थ के लिए चुनाव लड़ रहा है। ये पहला ऐसा चुनाव है जिसमें परिवारवादी पार्टियां अपने परिवार को बचाने के लिए रैली कर रहीं हैं। सारे भ्रष्टाचारी मिलकर भ्रष्टाचार पर कार्रवाई रोकने के लिए रैली कर रहे हैं। मैं कहता हूं- भ्रष्टाचार हटाओ, वो कहते हैं-भ्रष्टाचारियों को बचाओ। इतना ही नहीं ये पहला ऐसा चुनाव है, जिसमें कांग्रेस पार्टी के बड़े नेता धमकी दे रहे हैं कि अगर बीजेपी जीती तो देश में आग लग जाएगी। इसीलिए, देश को बचाने और इसका भविष्य बनाने के लिए ये चुनाव बहुत अहम हैं। उन्होंने कहा कि वो मुझे गालियां देते हैं और कहते हैं मोदी का कोई परिवार नहीं है। मेरे लिए, तो आप ही मेरा परिवार हैं। मेरा भारत, मेरा परिवार है। आपका सपना ही मेरा संकल्प है। इसीलिए, पिछली सरकारों ने जिसे पूछा तक नहीं, मोदी ने उसे पूजा है।

अपने दोनों कार्यकालों की जन कल्याणकारी योजनाओं का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने तो देश के करोड़ों छोटे किसानों को कभी नहीं पूछा। हमने राजस्थान के 85 लाख से ज्यादा किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान सम्मान निधि के करीब 20 हजार करोड़ रुपये भेजे हैं। कांग्रेस ने कभी श्रमिकों, मजदूरों और गरीबों को नहीं पूछा। मोदी ने उन्हें ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड’ की सुविधा दी। उनके लिए पेंशन योजनाएं बनाई हैं। भाजपा सरकार देश के 80 करोड़ जरूरतमंदों को मुफ्त राशन दे रही है। हमने करोड़ों गरीबों को पीएम आवास के जरिए पक्का घर दिया। गरीब माताओं-बहनों के लिए करोड़ों शौचालय बनवाए। 50 करोड़ से ज्यादा गरीबों के जन-धन खाते खुलवाए। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान कैनाल प्रोजेक्ट-ERCP परियोजना को भी कांग्रेस ने दशकों तक लटकाए रखा। डबल इंजन की सरकार बनने के बाद हमने इसे मंजूरी दी। ये सारे काम हम इसलिए कर पाए क्योंकि हमारी नीयत सही है, हम ईमानदारी से आपकी सेवा का प्रयास करते हैं। इसलिए मैं कहता हूं- नीयत सही, तो नतीजे भी सही!

पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी का मतलब है- विकास और समाधान! लेकिन कांग्रेस का मतलब है- देश की हर बीमारी की जड़! आप देश की कोई भी बड़ी समस्या देखेंगे, तो उसकी जड़ में यही पार्टी नजर आएगी। कांग्रेस की वजह से आजादी के 7 दशकों तक देश में गरीबी रही। कांग्रेस ने कभी हमारी सेना को आत्मनिर्भर नहीं होने दिया। तब भारत की पहचान दुनिया के सबसे बड़े हथियार आयात करने वाले देश की थी। आज भारत की पहचान हथियार का निर्यात करने वाले देश के तौर पर बन रही है। कल ही भारत ने डिफेंस एक्सपोर्ट में नया रिकॉर्ड बनाया है। आजादी के बाद पहली बार ऐसा हुआ है जब भारत ने 21 हजार करोड़ रुपये का रक्षा सामान निर्यात किया है। भारत आज 80 से ज्यादा देशों को मेड इन इंडिया हथियार बेचता है।

बीते दस वर्षों के विकास कार्यों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत की इस सफलता के बीच मैंने कभी ये दावा नहीं किया कि एक दशक में हमने सब कुछ पूरा कर दिया है। लेकिन, ये भी सच है कि जो काम आजादी के 5-6 दशकों बाद भी नहीं हो पाए, वो काम हमने करके दिखाए हैं। देश को जिस गति की जरूरत थी, हमने उस गति से काम किया है। 2014 तक देश में 20 हजार किलोमीटर रेल लाइन बिजली से जुड़ी थीं। हमने 10 वर्षों में 40 हजार किलोमीटर से अधिक रेल लाइनों का इलेक्ट्रिफिकेशन किया है। कांग्रेस ने दशकों तक केवल गरीबी हटाओ का नारा दिया। बीजेपी ने 25 करोड़ गरीबों को गरीबी से बाहर निकालकर दिखाया है।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के अंत में कहा कि कश्मीर से आर्टिकल 370 को खत्म करना हो, भव्य राम मंदिर का निर्माण हो, तीन तलाक के खिलाफ सख्त कानून हो या फिर वन रैंक वन पेंशन लागू करना हो, दशकों से जिन फैसलों का इंतजार था वो मोदी ने पूरे करके दिखाए हैं। उन्होंने कहा कि 10 साल में जो कुछ हुआ, वो तो सिर्फ ट्रेलर है। अभी तो बहुत कुछ करना है। अभी तो हमें देश को बहुत आगे लेकर जाना है। इसलिए बीजेपी सरकार का तीसरा कार्यकाल ऐतिहासिक और निर्णायक फैसलों का कार्यकाल होने वाला है। उन्होंने कहा कि भले ही कांग्रेस और इंडी अलायंस के लोग मोदी को गाली देते हैं। लेकिन राजस्थान के लोग जानते ही हैं- दाल बाटी चूरमा, वोटर म्हारा सूरमां। मोदी तो देश के वोटर की ताकत से और जनता जनार्दन की ताकत से चलता है। बीजेपी को दिया आपका एक-एक वोट मोदी की ताकत को बढ़ाएगा। इसलिए याद रखिएगा कि पहले मतदान फिर जलपान।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Indian banks are strong enough to support growth

Media Coverage

Indian banks are strong enough to support growth
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Prime Minister pays tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom
June 23, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has paid tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom.

The Prime Minister said that Dr. Syama Prasad Mookerjee's glowing personality will continue to guide future generations.

The Prime Minister said in a X post;

“देश के महान सपूत, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद् डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर सादर नमन। मां भारती की सेवा में उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनका ओजस्वी व्यक्तित्व देश की हर पीढ़ी को प्रेरित करता रहेगा।”