मोदी सरकार की योजनाओं के सबसे बड़े लाभार्थी SC/ST/OBC परिवार हैं।
जिन्हें सबसे आखिर में पूछा जाता था, उन्हें एनडीए सरकार ने कतार में सबसे आगे खड़ा किया।
श्रीअन्न पर एनडीए सरकार के जोर से कोलार और चिक्कबल्लापुर के किसानों की आमदनी बढ़ेगी।
कांग्रेस ने टेक सिटी बेंगलुरु को टैंकर सिटी में बदल दिया।
इंडी अलायंस घिसे-पिटे टेप रिकॉर्डर और एनडीए अपने ट्रैक रिकॉर्ड के साथ चुनावी मैदान में है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को कर्नाटक में चिक्काबल्लापुर और बेंगलुरु में दो जनसभाओं को संबोधित किया। चिक्काबल्लापुर में आयोजित पहली जनसभा में उन्होंने कहा कि मोदी सरकार की योजनाओं के सबसे बड़े लाभार्थी, SC/ST/OBC परिवार हैं। एनडीए सरकार ने SC/ST/OBC युवाओं की शिक्षा पर बल दिया है। इस वजह से उच्च शिक्षा में SC विद्यार्थियों का नामांकन 44 परसेंट बढ़ा है। उच्च शिक्षा में ST विद्यार्थियों का नामांकन 65 परसेंट बढ़ा है। उच्च शिक्षा में OBC विद्यार्थियों का नामांकन 45 परसेंट बढ़ा है। बिना गारंटी के लोन वाली मुद्रा योजना के सबसे अधिक लाभार्थी SC/ST/OBC युवा ही हैं। पहले की सरकारों में SC/ST परिवारों को गंदगी औक झुग्गियों में रहना पड़ता था, बिजली-पानी तक की सुविधाएं नहीं मिलती थी। उन्होंने भी सरकारों से सारी उम्मीदें छोड़ दी थीं। लेकिन मोदी सरकार में उन लोगों में भरोसा लौटा है। इसी वजह से पिछले 10 सालों में 25 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर निकले हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि पहले चरण की वोटिंग ने देश का उत्साह बढ़ा दिया है और ये उत्साह मुझे यहां भी नजर आ रहा है। पहले फेज में वोटिंग एनडीए के पक्ष में हुई है, विकसित भारत के पक्ष में हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा, “मैंने आप सभी को मेरा परिवार माना है। आपके लिए दिन रात मेहनत करने में मैंने कोई कमी नहीं रखी है। आपका सपना ही मोदी का संकल्प है। पल-पल आपके नाम, पल-पल देश के नाम। 24 बाय सेवन फॉर 2047। और इसीलिए मैं सच्ची नीयत से सिर्फ योजना ही नहीं बनाता बल्कि गारंटी भी देता हूं।”

10 साल के एनडीए सरकार में गरीबों का जीवन किस तरह आसान हुआ है इसकी चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों ने कभी फ्री इलाज की कल्पना भी नहीं की थी। लेकिन 10 साल में कर्नाटका के लाखों परिवारों को मुफ्त इलाज की गारंटी मिली है। यहां चिक्काबल्लापुर में भी 4 लाख से ज्यादा आयुष्मान कार्ड बने हैं। अब मोदी की गारंटी है कि हर परिवार में जो 70 वर्ष से अधिक आयु के सीनियर सिटिजन्स हैं, उनको भी पांच लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज मिलेगा। उन्होंने कहा कि पिछले 10 सालों में चिक्काबल्लापुर में 14 हजार और कोलार में 20 हजार पक्के घर मिल चुके हैं। और जिनको अभी तक घर नहीं मिला है, उनको भी जरूर मिलेगा।

नारीशक्ति की समृद्धि पर चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार, नमो ड्रोन दीदी योजना से बेटियों को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग दे रही है। वो दिन दूर नहीं जब कोलार और चिक्काबल्लापुर के खेतों में भी हमारी बेटियां ड्रोन से खेती में मदद करेंगी। उन्होंने कहा कि आजकल देश-दुनिया के बड़े-बड़े ताकतवर लोग, मोदी को हटाने के लिए एकजुट हो गए हैं। लेकिन ये नारीशक्ति और मातृशक्ति का आशीर्वाद है और उनका सुरक्षा कवच है कि मोदी हर चुनौती से टक्कर ले रहा है। हर माता-बहन-बेटी की सेवा और सुरक्षा, ये मोदी की प्राथमिकता है। 10 साल में 10 करोड़ बहनों को सेल्फ हेल्प ग्रुप्स से जोड़ा गया है और एक करोड़ बहनों को लखपति दीदी बनाया है। अब मोदी की गारंटी है कि तीन करोड़ बहनें लखपति दीदी बनेंगी, जिनकी इनकम साल में एक लाख से अधिक होगी। एनडीए सरकार, नमो ड्रोन दीदी योजना से बेटियों को ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग दे रही है। वो दिन दूर नहीं जब कोलार और चिक्काबल्लापुर के खेतों में भी हमारी बेटियां ड्रोन से खेती में मदद करेंगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि एनडीए सरकार ने पशुपालकों और मछुवारों को भी किसान क्रेडिट कार्ड दिए और पहली बार पशुओं के लिए फ्री वैक्सीनेशन का अभियान भी चलाया। श्री अन्न के रूप में मिलेट्स को भी दुनियाभर के बाज़ारों तक पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। इससे चिक्काबल्लापुर और कोलार के अनेक छोटे किसानों की इनकम बढ़ेगी। इस क्षेत्र में पानी की कमी को दूर करने के लिए भी हर प्रयास किए जा रहे हैं। इस क्षेत्र में ही 150 अमृत सरोवर बनाए गए हैं, ताकि पानी की समस्या कम हो। कोलार और चिक्काबल्लापुर में दो लाख 70 हजार परिवारों को नल कनेक्शन दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने बेंगलुरु में आयोजित दूसरी जनसभा में कहा कि लोकसभा चुनाव में इंडी गठबंधन के लोग एक घिसा-पिटा टेप रिकॉर्डर लेकर घूम रहे हैं और मोदी अपने ट्रैक रिकॉर्ड के साथ बेंगलुरु के लोगों से फिर एक बार आशीर्वाद मांगने आया है। उन्होंने कहा कि नादप्रभु केम्पेगोड़ा ने बेंगलुरु को एक शानदार शहर बनाने का सपना देखा था। लेकिन, कांग्रेस सरकार ने कुछ ही समय में यहां की हालत बिगाड़ दी। कांग्रेस ने टेक सिटी को टैंकर सिटी में बदलकर उसे वाटर माफिया के हवाले कर दिया है।

मुद्दाविहीन विपक्ष पर निशाना साधते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि मोदी कहता है देश को ग्रीन एनर्जी हब, फार्मा हब, इलेक्ट्रॉनिक हब, सेमीकंडक्टर हब, ग्लोबल इनोवेशन हब बनाएंगे ताकि भारत ग्लोबल इकोनॉमी का हब बने। लेकिन, कांग्रेस और इंडी गठबंधन कहती है 'मोदी को हटाएंगे'। मोदी की गारंटी है 5जी के बाद 6जी लाएंगे, वे कहते हैं 'मोदी को हटाएंगे'। मोदी की गारंटी है एआई लाएंगे, वे कहते हैं 'मोदी को हटाएंगे'। मोदी की गारंटी है चंद्रयान के बाद गगनयान का गौरव दिलाएंगे, वे कहते हैं 'मोदी को हटाएंगे'।

पीएम मोदी ने कहा, "2014 और 2019 में आपने रिकॉर्ड मतों से जीत दिलाकर जो मजबूत सरकार बनाई, उसने देश को मजबूत बनाया। दुनिया भारत को पांच 'नाजुक' देशों में गिनती थी। दुनिया सोचती थी कि भारत खुद तो डूबेगा, हमें भी ले डूबेगा। भारत के बैंक बड़ी संकट में थे। हजारों-करोड़ों के स्कैम ने विदेशी इनवेस्टर में डर का माहौल पैदा कर दिया था। एक वह समय था, एक आज का समय है। आज दुनिया के सभी देश भारत से दोस्ती मजबूत करना चाहते हैं, आज भारत में रिकॉर्ड निवेश हो रहा है, आज भारत रिकॉर्ड निर्यात भी कर रहा है।''

 

चिक्कबल्लापुर का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

बेंगलुरु का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India

Media Coverage

How digital tech and AI are revolutionising primary health care in India
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Delegation from Catholic Bishops' Conference of India calls on PM
July 12, 2024

A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on the Prime Minister, Shri Narendra Modi today.

The Prime Minister’s Office posted on X:

“A delegation from the Catholic Bishops' Conference of India called on PM Narendra Modi. The delegation included Most Rev. Andrews Thazhath, Rt. Rev. Joseph Mar Thomas, Most Rev. Dr. Anil Joseph Thomas Couto and Rev. Fr. Sajimon Joseph Koyickal.”