देश का गरीब वर्ग आज कह रहा है 'खर्चे काम कराए, बचत बढ़ाए बार-बार; फिर एक बार, मोदी सरकार': बस्तर में पीएम मोदी
पीएम मोदी ने कहा कि कई दशकों के बाद देश ने बीजेपी की स्थिर और मजबूत सरकार देखी है। हमारी सरकार की सबसे बड़ी प्राथमिकता गरीबों का कल्याण है।
आजादी के बाद दशकों तक कांग्रेस सरकार ने गरीबों की जरूरतों को नजरअंदाज किया: पीएम मोदी
आजादी के बाद कांग्रेस मान बैठी थी कि उसके पास देश को लूटने का लाइसेंस है लेकिन 2014 में मोदी ने उसका यह लूट का लाइसेंस कैंसिल कर दिया: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छत्तीसगढ़ के बस्तर में सोमवार को आयोजित जनसभा में कहा कि आजादी के बाद दशकों तक गरीब की जरूरतों को कांग्रेस की सरकारों ने नजरअंदाज किया। कांग्रेस को गरीबी का मतलब ही नहीं पता। कांग्रेस ने कभी गरीबों की चिंता नहीं की, उनकी परेशानियों को समझने की कोशिश नहीं की। उन्होंने कहा कि 2014 में जब इस गरीब के बेटे को देश की सेवा का अवसर मिला तो उसने देश से गरीबी को खत्म करने का संकल्प लिया। पीएम मोदी ने कहा, “कच्ची छत के नीचे रहने की तकलीफ, घर में राशन नहीं होने की तकलीफ, दवा के लिए पैसे न होने की तकलीफ, ये मैं जानता हूं। इसलिए मैंने ठान लिया है कि जब तक गरीब की हर चिंता दूर नहीं करूंगा, मैं चैन से नहीं बैठूंगा।” उन्होंने कहा कि आज सरकार के इन्हीं प्रयासों का नतीजा है कि देश में 25 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी से बाहर निकल पाए हैं।

अपनी सरकार की कार्यशैली के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा ने जिस प्रकार गरीबों के लिए काम किया है बस्तर उसका साक्षात गवाह है। बस्तर डिविजन से ही आयुष्मान आरोग्य मंदिर के निर्माण की शुरुआत की गई थी। ये आयुष्मान आरोग्य मंदिर, देशभर में गरीबों के लिए सस्ते इलाज और सस्ती जांच के प्रमुख केंद्र बन गए हैं।। यहां छत्तीसगढ़ में हजारों आयुष्मान आरोग्य मंदिर खोले गए हैं। इन आरोग्य मंदिरों की वजह से गरीबों को इलाज की सुविधा मिली है, उनकी चिंता कम हुई है। इसके साथ ही 5 लाख रुपए के मुफ्त इलाज वाली आयुष्मान भारत योजना गरीबों के बहुत काम आ रही है। इसके साथ ही 11 हजार से ज्यादा जनऔषधि केंद्र खोले गए हैं, जहां 80 प्रतिशत छूट के साथ दवा दी जाती है। इससे गरीबों के 30 हजार करोड़ रुपए बचे हैं।

मुफ्त राशन से मुफ्त वैक्सीनेशन तक सरकार गरीबों के हक में किस तरह फैसले ले रही है, उसकी चर्चा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि दुनिया में 100 साल का सबसे बड़ा महासंकट कोविड आय़ा। लोग कहते थे, भारत कैसे बचेगा, भारत के गरीबों का क्या होगा? लेकिन मोदी अपने देश के हर गरीब के साथ खड़ा रहा। गरीबों को मुफ्त वैक्सीन और मुफ्त राशन दिया गया। ऐसे समय में जब दूसरे देशों में कोरोना का एक-एक टीका हजारों रुपए में लग रहा था, देश में मुफ्त में टीका लगवाया। मुफ्त राशन और मुफ्त वैक्सीनेशन पर केंद्र सरकार ने 4 लाख करोड़ रुपए से ज्यादा खर्च किए। इसके साथ ही मुफ्त राशन की योजना को अगले 5 साल तक औऱ बढ़ा दिया गया है।

भ्रष्टाचार किस तरह गरीबों का हक मारता है, इस पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भ्रष्टाचार से अगर सबसे ज्यादा नुकसान किसी का होता है, तो गरीबों का होता है। कांग्रेस सरकार के समय, भ्रष्टाचार ही देश की पहचान बन गई थी। और 2014 से पहले लाखों करोड़ रुपए के घोटाले होते थे। कांग्रेस सरकार के समय अगर दिल्ली से एक रुपया निकलता था तो लाभार्थी तक सिर्फ 15 पैसे पहुंच पाते थे। मोदी ने कांग्रेस की पूरी लूट व्यवस्था ही बंद करा दी। भाजपा सरकार ने अपने 10 साल में 34 लाख करोड़ रुपये, सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजे हैं। अगर देश में कांग्रेस सरकार होती तो 34 लाख करोड़ में 28 लाख करोड़ रुपये लूट लिए जाते। आजादी के बाद से कांग्रेस समझती थी कि उसे देश को लूटने का लाइसेंस मिला हुआ है। 2014 में सरकार में आने के बाद मोदी ने कांग्रेस की लूट का लाइसेंस ही कैंसिल कर दिया है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “मोदी ने जब घोटालेबाज़ों का रास्ता रोका, जब बिचौलियों की कमाई बंद की, तब से इनका पारा सातवें आसमान पर पहुंच गया है। अब नाराज होकर ये लाठी से मोदी का सिर फोड़ने की धमकी दे रहे हैं। मोदी गरीब का बेटा है, सिर ऊंचा रख करके चलता है। मोदी इनकी धमकियों से डरने वाला नहीं है। ये मोदी को कितनी भी धमकियां दे दें, भ्रष्टाचारियों को जेल जाना ही पड़ेगा- ये मोदी की गारंटी है।”


पीएम मोदी ने कहा कि इस बार रामनवमी में हमारे रामलला टेंट में नहीं बल्कि भव्य मंदिर में दर्शन देंगे। 500 साल बाद ये सपना पूरा हुआ, तो इसकी सबसे अधिक खुशी प्रभु राम के ननिहाल, छत्तीसगढ़ को होना स्वाभाविक है। लेकिन कांग्रेस और इंडी-गठबंधन राम मंदिर बनने से नराज़ है। कांग्रेस के शाही परिवार ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का न्योता ठुकरा दिया। कांग्रेस के जिन नेताओं ने इस कदम को गलत बताया, उन्हें पार्टी से निकाल दिया गया।

छत्तीसगढ़ में भाजपा की गारंटी की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भाजपा सरकार हर गारंटी ज़मीन पर उतार रही है। भाजपा सरकार ने धान किसानों के बकाए रकम को चुकाने की गारंटी पूरी की। तेंदुपत्ता संग्राहकों को दी गारंटी भी पूरी की गई। महतारी वंदन योजना का लाभ मिलने लगा है। इसके तहत यहां की लगभग 70 लाख बहनों को हर साल 12 हज़ार रुपए मिलना तय हुआ है। इसमें बस्तर की 5 लाख से अधिक और कांकेर की 5 लाख से अधिक बहनें भी इसकी लाभार्थी हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनजातीय समाज हमेशा भाजपा की प्राथमिकता रही है। जिस आदिवासी समाज का हमेशा कांग्रेस ने तिरस्कार किया, उसी आदिवासी समाज की बेटी आज देश की राष्ट्रपति हैं। भाजपा ने ही छत्तीसगढ़ को पहला आदिवासी मुख्यमंत्री दिया है। भाजपा ने ही आदिवासियों के लिए अलग मंत्रालय, अलग बजट बनाया है। बीते 10 वर्षों में आदिवासी कल्याण का बजट 5 गुणा बढ़ाया गया है। जब कांग्रेस सरकार थी, तो पूरे देश में सवा सौ से भी कम एकलव्य आवासीय विद्यालय थे। आज सिर्फ छत्तीसगढ़ में ही 70 से अधिक एकलव्य विद्यालय हैं। कांग्रेस की सरकार के दौरान, सिर्फ 8-10 वन-उपजों पर ही MSP मिलती थी, आज ये संख्या 100 के आसपास पहुंच गई है।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Made in India Netra, Pinaka Systems attract European, Southeast Asian interest

Media Coverage

Made in India Netra, Pinaka Systems attract European, Southeast Asian interest
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 20 जून 2024
June 20, 2024

Modi Government's Policy Initiatives Driving Progress and Development Across Diverse Sectors