बीजेपी का संकल्प-पत्र, देश के विकास का संकल्प-पत्र है: आलत्तूर में पीएम मोदी
यूपी में अपनी खानदानी सीट को बचाने के लिए जूझ रहे एक बड़े कांग्रेसी नेता ने केरल में शरण ली है: पीएम मोदी का विपक्ष पर कटाक्ष
पिछले दशक में, केरल की जनता ने देश की प्रगति को खुद अपनी आंखों से देखा है: पीएम मोदी
इस नववर्ष का शुभारंभ विकास, राजनीति में बदलाव और संसद में एक मजबूत आवाज के उदय का प्रतीक है: आलत्तूर में पीएम मोदी
दशकों के शासन के बाद भी कांग्रेस और वामपंथियों के पास अपनी उपलब्धियों के तौर पर गिनाने के लिए कुछ भी नहीं है: अट्टिंगल में पीएम मोदी
26 अप्रैल को कमल के बटन पर आपका वोट भ्रष्टाचार के खिलाफ चल रहे आंदोलन को मजबूत करेगा: अट्टिंगल में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को केरल में दो अलग-अलग जनसभाओं को संबोधित किया। पहली जनसभा जहां त्रिशूर के अलाथुर इलाके में हुई वहीं दूसरी जनसभा तिरुवनंतपुरम के अट्टिंगल में हुई। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि केरल जैसे शांतिप्रिय राज्य में हिंसा-अराजकता आम हो गई है। आज केरल में खुलेआम राजनैतिक हत्याएं कराई जाती हैं। कॉलेज के कैंपस तक असामाजिक तत्वों के अड्डे बन गए हैं। सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों को सरकारी संरक्षण मिलता है। यहां तक कि बच्चे तक सुरक्षित नहीं हैं। उन्होंने प्रदेश की वामपंथी सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि केरल में जनता के पैसों की खुलेआम लूट मची हुई है। ये लोग भ्रष्टाचार के नए-नए मॉडल लेकर आते हैं। करूवन्नूर कोआपरेटिव बैंक घोटाला लेफ्ट की लूट का एक ऐसा उदाहरण है जिससे हर कोई परेशान है।

केरल के त्रिशूर के अलाथुर में आयोजित पहली जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी आयुष्मान कार्ड से केरलवासियों को प्राप्त लाभ की चर्चा करते हुए कहा कि केरल में 73 लाख से ज्यादा लोगों को आयुष्मान भारत योजना के तहत फायदा मिला है। अब भाजपा ने एलान किया है कि जो लोग 70 साल से ज्यादा उम्र के हैं, उन्हें आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलेगा, वह चाहे किसी भी आय वर्ग के क्यों ना हो। पीएम मोदी ने कहा कि भाजपा ने अपना संकल्पपत्र केरल नववर्ष विशु के अवसर पर लॉन्च किया। यह संकल्पपत्र भारत के विकास का संकल्पपत्र है। उन्होंने कहा, हम केरल के विकास के लिए लगातार काम करते रहेंगे। हमारी कोशिश है कि अगले पांच वर्षों में केरल की विरासत वैश्विक पटल पर चमके। हम सुनिश्चित करेंगे कि केरल में कनेक्टिविटी बेहतर हो, इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास हो और एक्सप्रेसवे और हाइवे का निर्माण हो। केरल में हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों के नेटवर्क को भी बेहतर किया जाएगा। 

पाल्लकाड़ को गेटवे टू केरला की संज्ञा देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि  बीजेपी ने अगले 5 साल के लिए विकास और विरासत, दोनों का विज़न सामने रखा है। पाल्लकाड़ को तो गेटवे टू केरल कहा जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता, किसी का भी मन मोह लेती है। केरल में कितने ही भव्य मंदिर हैं, चर्च हैं, आस्था के स्थल हैं। अगले पांच साल में केरल की इस हेरिटेज को ग्लोबल बनाने के लिए काम किया जाएगा। केरल को हाइवे, एक्स्प्रेसवे और हाइस्पीड वंदेभारत ट्रेनों के नेटवर्क से जोड़ा जाएगा। 

अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत में अहमदाबाद-मुंबई के बीच बुलेट ट्रेन का काम चल रहा है। आने वाले कुछ समय में देश की पहली बुलेट ट्रेन दौड़ने लगेगी। जैसे पश्चिम भारत में बुलेट का काम आगे चल रहा है, आगे चल करके नार्थ, साउथ, ईस्ट तीन क्षेत्रों में बुलेट ट्रेन के सर्वे का काम शुरू कर दिया जाएगा। 

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने भारत की छवि कमजोर देश की बना दी थी। बीजेपी सरकार ने भारत की छवि एक एक मजबूत देश की बनाई है। आज का भारत युद्ध में फंसे अपने नागरिकों को सुरक्षित वापस लाने की ताकत रखता है। आज का भारत कोरोना जैसी महामारी में दूसरे देशों की ओर नहीं देखता। हम स्वदेशी वैक्सीन बनाते हैं, अपने देश के साथ-साथ विश्व के दूसरे देशों की भी सहायता करते हैं। 

 

उन्होंने कहा कि एनडीए सरकार में पिछले 10 सालों में ‘जल-जीवन मिशन के तहत केरल में 36 लाख से ज्यादा नल से जल कनेक्शन मिले हैं। लेकिन यह दुख की बात है कि केरल में यहां की सरकार ने इस योजना को तेज गति से नहीं चलने दे रही है। वो भ्रष्टाचार की तलाश में होते हैंऔर इसीलिए आज भी केरल में घरों में पीने के पानी का संकट है। 


वामपंथी सरकार की कार्यप्रणाली पर पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी के शासन में देश तेजी से आगे बढ़ रहा है। लेकिन, LDF-UDF केरल को पीछे धकेल रहे हैं। NDA सरकार केरल और इस क्षेत्र के विकास के लिए जो प्रयास कर रही है, राज्य सरकार उसमें भी बाधा डाल रही है। ये लोग नेशनल हाइवेज के प्रोजेक्ट्स भी रोकना चाहते हैं। क्योंकि, लेफ्ट सरकारों का एक ही कैरेक्टर है, जहां लेफ्ट का शासन हो जाता है, वहां कुछ भी बाकी नहीं रहता और कुछ भी सही नहीं होता। इन्होंने बंगाल को बदहाल बनाया। ये लोग त्रिपुरा में त्रासदी लाए थे। वही काम ये केरल में भी कर रहे हैं। केरल की आर्थिक बदहाली का मुद्दा उठाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि खुली लूट के कारण केरल आर्थिक तबाही की कगार पर पहुंच चुका है। सरकारी खजाने खाली हो चुके हैं। राज्य सरकार के पास अपने कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स को पेंशन देने तक के लिए पैसे नहीं बचे हैं। केंद्र सरकार, केरल के विकास के लिए जो पैसा भेजती है, उससे राज्य सरकार अपना कर्जा चुकाने में खर्च करती है। और ये लोग केंद्र सरकार पर झूठे आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट तक गए, लेकिन इनलोगों को वहां से भी फटकार ही मिली। सुप्रीम कोर्ट ने साफ कहा कि केरल में फाइनेंसियल क्राइसिस के लिए यहां की राज्य सरकार जिम्मेदार है। 

केरल के तिरुवनंतपुरम में आयोजित दूसरी जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि लेफ्ट और कांग्रेस का केवल नाम ही बचा है। जनता ने दोनों  को रिजेक्ट कर दिया है। प्रधानमंत्री ने जनता से कहा कि केरल के पर्यटन में काफी संभावनाएं हैं। भाजपा वैश्विक पर्यटकों को अपनी विरासत से जोड़ने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हम अपनी विरासत को विश्व विरासत के पैमाने पर ले जाने का संकल्प लेते हैं। भाजपा केरल में बड़े पर्यटन स्थलों का विकास सुनिश्चित करेगी। केरल में इको-पर्यटन के नए केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

आलत्तूर पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

अट्टिंगल पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Made in India Netra, Pinaka Systems attract European, Southeast Asian interest

Media Coverage

Made in India Netra, Pinaka Systems attract European, Southeast Asian interest
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 20 जून 2024
June 20, 2024

Modi Government's Policy Initiatives Driving Progress and Development Across Diverse Sectors