अब नॉर्थ-ईस्ट, देश की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के साथ आगे बढ़ रहा है: पीएम मोदी
अवसरवादी कांग्रेस-कम्युनिस्टों का त्रिपुरा में गठबंधन है और केरल में वे एक-दूसरे के दुश्मन हैं: अगरतला में पीएम मोदी
त्रिपुरा के विकास के लिए हमारी सरकार के HIRA मॉडल की चर्चा पूरे देश में हो रही है: पीएम मोदी
500 वर्षों की प्रतीक्षा के बाद, इस रामनवमी पर भगवान राम, अयोध्या में भव्य मंदिर में विराजमान हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने त्रिपुरा की राजधानी अगरतला में बुधवार को एक जनसभा में कहा कि त्रिपुरा के विकास के लिए बीजेपी ने HIRA मॉडल यानि हाईवे, इंटरनेट-वे, रेलवे और एयरवेज पर काम किया है। त्रिपुरा में फोर-लेन हाईवे और वेस्टर्न अगरतला बाइपास का निर्माण कार्य चल रहा है। त्रिपुरा को बांग्लादेश से जोड़ने के मैत्री सेतु की शुरुआत की गई है। एक समय था जब त्रिपुरा में मोबाइल के सिग्नल भी ठीक से नहीं आते थे। लेकिन अब, त्रिपुरा में 5G सेवाओं का भी विस्तार हो रहा है। अगर दिल्ली में कांग्रेस की सरकार होती, तो आज जो मोबाइल बिल 400-500 रुपए आता है वह तीन-चार हजार रुपए से कम नहीं आता। पीएम मोदी ने कहा कि बीते 10 वर्षों में त्रिपुरा को एक दर्जन से भी अधिक ट्रेनों से जोड़ा गया है। राज्य की रेलवे लाइन्स के इलेक्ट्रिफिकेशन तेजी से पूरा कराया गया है। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने ही राजधानी अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम एयरपोर्ट पर नया आधुनिक टर्मिनल बनवाया है।

रामनवमी के अवसर पर अयोध्या के राम मंदिर में प्रभु श्री राम लला के सूर्य तिलक की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि 500 वर्षों के लंबे इंतज़ार के बाद, वो रामनवमी आई है जब भगवान राम अयोध्या में भव्य मंदिर में विराजमान हैं। प्रभु श्रीराम जो कभी टेंट में रहते थे, आज भव्य मंदिर में सूर्य की किरणों से उनका अभिषेक हुआ है। उन्होंने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि ऐसे पवित्र और ऐतिहासिक अवसर पर हम सभी नॉर्थ-ईस्ट की उस पवित्र धरती पर हैं, जहां सूर्य की किरणें सबसे पहले पहुंचती हैं। आज सूर्य की किरणें, देश के नए प्रकाश का प्रतीक बन रही हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि त्रिपुरा में कनेक्टिविटी सुधरे, इस पर बीजेपी सरकार का विशेष जोर है। जल-जीवन मिशन के तहत 5 लाख से ज्यादा घरों में नल से जल पहुंचाया गया है। बिना किसी कट और बिना किसी कमीशन के त्रिपुरा के ढाई लाख किसानों के खातों में किसान सम्मान निधि पहुंच रही है। बीजेपी सरकार ने यहां 3 लाख से ज्यादा महिलाओं को गैस कनेक्शंस देकर उन्हें धुएं से आज़ादी दिलाई है। जनजातीय समाज के बच्चों की अच्छी शिक्षा के लिए एकलव्य मॉडल स्कूल खोलने जैसे काम भी बीजेपी सरकार ही कर रही है। उन्होंने कहा कि त्रिपुरा में पीएम आवास योजना कुछ स्थानीय नियमों में फंस गई थी। त्रिपुरा की भौगोलिक स्थिति की वजह से यहां ज्यादा गरीबों को पीएम आवास योजना का लाभ नहीं मिल पाता था। कच्चे घर की परिभाषा इसमें बाधा थी। त्रिपुरा के लिए ‘कच्चे’ घर की परिभाषा भी बदली गई। इसी का नतीजा है कि त्रिपुरा में करीब साढ़े तीन लाख पक्के घर यहां के लोगों को मिल पाए हैं।

पिछले 10 वर्षों में त्रिपुरा और नॉर्थ-ईस्ट में किए गए विकास कार्य को ट्रेलर बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि बीजेपी ने अगले 5 वर्ष का जो संकल्प पत्र पेश किया है, वो त्रिपुरा के लोगों के लिए समृद्धि का काम करेगा। अगले 5 वर्ष, हर लाभार्थी को मुफ्त राशन मिलता रहेगा ताकि गरीब का चूल्हा जलता रहे। आय़ुष्मान योजना के तहत 70 साल से ऊपर के सभी बुजुर्गों को इलाज की सुविधा मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा, “पहले राजनीतिक पार्टियों और सरकारों को नॉर्थ-ईस्ट की याद तभी आती थी, जब उन्हें वोट चाहिए होते थे। कांग्रेस और इंडी अलायंस की सरकार में नॉर्थ-ईस्ट के लिए केवल एक ही पॉलिसी चलती थी- ‘लूट ईस्ट पॉलिसी’। लेकिन, 10 साल पहले मोदी ने कांग्रेस-कम्यूनिस्टों के इंडी अलायंस वालों की ‘लूट ईस्ट पॉलिसी’ को बंद कर दिया है। अब देश Act East Policy पर आगे बढ़ रहा है। हम नॉर्थ-ईस्ट के विकास के लिए दिन रात काम कर रहे हैं। मैं ऐसा पहला प्रधानमंत्री हूं जो पिछले 10 वर्षों में 50 से ज्यादा बार नॉर्थ-ईस्ट आ चुका हूं। जबकि कांग्रेस सरकारों में कई मंत्रियों को ये भी नहीं पता होता था कि भारत के नक्शे में त्रिपुरा कहां पड़ता है!”

बीजेपी मतलब विकास और कांग्रेस मतलब करप्शन पर प्रधानमंत्री ने कहा कि त्रिपुरा के लिए बीजेपी का मतलब है- विकास की राजनीति! लेकिन, यहां कम्यूनिस्टों का इतिहास रहा है- विनाश की राजनीति! और कांग्रेस का तो ट्रैक रिकॉर्ड ही है- करप्शन की राजनीति! जब तक त्रिपुरा में CPM और कांग्रेस पक्ष-विपक्ष में रहे यहां करप्शन फलता-फूलता रहा। कम्यूनिस्टों ने त्रिपुरा को हिंसा और भ्रष्टाचार का अड्डा बना दिया था। तब कांग्रेस विपक्ष में थी। लेकिन, आज एक दूसरे को गाली देने वाले यही लोग अपनी लूट की दुकान बचाने एक साथ आ गए हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस-कम्यूनिस्ट इतने अवसरवादी हैं कि एक तरफ त्रिपुरा में इनका गठबंधन है, वहीं दूसरी तरफ केरल में ये लोग एक दूसरे के जानी दुश्मन हैं। केरल में कांग्रेस कम्यूनिस्टों को आतंकवादी कहती है और कम्यूनिस्ट कांग्रेस को महाभ्रष्ट कहते हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि सब जानते हैं कांग्रेस के युवराज यूपी में चुनाव हारने के बाद अपनी इज्जत बचाने के लिए केरल भाग गए थे। अब इन दिनों केरल के मुख्यमंत्री ने कांग्रेस के युवराज के खिलाफ हल्ला बोल दिया है। इससे नाराज होकर कांग्रेस के युवराज ने कहा कि केरल के सीएम भ्रष्टाचार में डूबे हुए हैं, उन्हें जेल में डालना चाहिए। लेकिन केरल में तो जेल में डलवाना चाहते हैं, और यहां त्रिपुरा में महल में भेजना चाहते हैं। ये कौन सा तरीका है। और जब कोई जांच एजेंसी कार्रवाई करेगी तब यही कांग्रेस चीख-चीख कर कहना शुरू कर देगी कि मोदी ने गलत किया है। यही तो इन लोगों का असली चेहरा है।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Indian banks are strong enough to support growth

Media Coverage

Indian banks are strong enough to support growth
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Prime Minister pays tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom
June 23, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has paid tributes to Dr. Syama Prasad Mookerjee on the day of his martyrdom.

The Prime Minister said that Dr. Syama Prasad Mookerjee's glowing personality will continue to guide future generations.

The Prime Minister said in a X post;

“देश के महान सपूत, प्रख्यात विचारक और शिक्षाविद् डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनके बलिदान दिवस पर सादर नमन। मां भारती की सेवा में उन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया। उनका ओजस्वी व्यक्तित्व देश की हर पीढ़ी को प्रेरित करता रहेगा।”