यह दशक उत्तराखंड का है, इस अवसर को हाथ से जाने न दें। हाल ही में राज्य में 17,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया : पीएम मोदी
बजट में हमने पर्वतीय क्षेत्रों के लिए रोपवे बनाने के लिए पर्वतमाला योजना का प्रस्ताव रखा है। हम उत्तराखंड में आधुनिक रोडवेज और ट्रांसपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर बनाएंगे: पीएम मोदी
उत्तराखंड ही नहीं, पूरे देश में कांग्रेस की नीति रही है- सबमें डालो फूट, मिलकर करो लूट: अल्मोड़ा में पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने शुक्रवार को उत्तराखंड में अल्मोड़ा, चंपावत, बागेश्वर और पिथौरागढ़ के मतदाताओं को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार ने उत्तराखंड में जो विकास किया है उससे राज्य को नई पहचान मिली है। यहां न केवल पलायन रुका है, बल्कि उत्तराखंड विकास के शिखर की ओर बढ़ चला है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “भाजपा का संकल्प है, जितनी ऊंचाई हमारे पहाड़ों की है, उससे अधिक ऊंचाई तक हमें उत्तराखंड के विकास को लेकर जाना है। पिछले पांच साल में डबल इंजन की सरकार पूरी ईमानदारी से, पूरी ताकत और समर्पण से आपकी सेवा में लगी है। भारतीय जनता पार्टी ने जो संकल्प पत्र जारी किया है वो भी विकास की नई ऊर्जा से भरा हुआ है। इसलिए मैं कहता हूं, ये दशक उत्तराखंड का दशक है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने सबके विकास पर जोर देते हुए कहा, “विकास तभी होता है जब बिना भेदभाव के काम किया जाए! इसीलिए हमारी सरकार ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ का संकल्प लेकर काम कर रही है। लेकिन उत्तराखंड ही नहीं, पूरे देश में कांग्रेस की नीति रही है- सबमें डालो फूट, मिलकर करो लूट’! हमारे लिए तो पूरा उत्तराखंड देवभूमि है। यहां का एक-एक बच्चा हमारे लिए देवतुल्य है। हमने केदारखंड में केदारनाथ को विकास की नई ऊंचाई दी है। अगले पांच साल में मानसखंडटूरिज़्मसर्किट. डबल इंजन सरकार की बड़ी प्राथमिकता रहने वाला है। चार धाम ‘आलवेदर’ रोड प्रोजेक्ट का लाभ टनकपुर-पिथौरागढ़सेक्शन में भी मिलने वाला है। अभी कुछ समय पहले ही मुझे हल्द्वानी में कुमाऊं के लिए 17 हजार करोड़ रुपए से ज्यादा के विकास कार्यों के शिलान्यास और लोकार्पण का सौभाग्य मिला था। ये विकास पर्यटन और रोजगार की असीम संभावनाएं लेकर आएंगे।”

वैश्विक महामारी कोरोना का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “भाजपा सरकार उत्तराखंड के लोगों को कोरोना से बचाने के लिए दिन-रात मेहनत करती रही। हमने हर एक गरीब की चिंता की और वैक्सीन पहुंचाई। चाहे बर्फबारी हो, सामने नदी-नाले हों, प्राकृतिक आपदा की घटनाएं हों, सब संकटों को पार करके हमारे परिश्रमी हेल्थवर्कर्स गांव-गांव तक पहुंचे। ज्यादा से ज्यादा लोगों का जीवन बचे, इसी लक्ष्य के साथ हमने काम किया। मैं इसके लिए पूरी उत्तराखंड सरकार को और उनके सभी कर्मचारियों को हृदय से बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के समय में हमारी सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत देशभर में 80 करोड़ लोगों को मुफ्त राशन पहुंचाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “ऋषिकेश-कर्णप्रयाग परियोजना का काम तो चल ही रहा है। टनकपुर-बागेश्वर रेल लाइन का सपना भी आने वाले समय में जरूर साकार होगा। इस परियोजना के बारे में सबसे पहले अंग्रेजों के समय में सोचा गया था, सोचिए जब देश गुलाम था, तब इसकी चर्चा हुई थी, लेकिन न अंग्रेज कुछ कर पाए और न ही कांग्रेस। हमने तय किया है कि इन सपनों को साकार कर के रहेंगे। बीजेपी सरकार कुमाऊं क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण रेल परियोजना पर भी काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने कहा, “डबल इंजन की सरकार के लिए उत्तराखंड का विकास सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमने उत्तराखंड के लिए विशेष पर्वतमाला परियोजना बनाई है। इसके तहत पहाड़ों पर आधुनिक कनेक्टिविटी और आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर का विस्तार किया जाएगा। आधुनिक सड़कों और पुलों के साथ-साथ रोप वे भी बनाए जाएंगे। इसका लाभ उत्तराखंड के स्थानीय लोगों, पर्यटकों के साथ-साथ देश की सुरक्षा में डटे सेना के जवानों को भी होगा। सीमावर्ती गांवों के लिए हमने वायव्रेंटविलेज योजना बनाई है। ताकि सीमा के आखिरी गांव तक सड़क, पानी, बिजली और ऑप्टिकलफाइबर नेटवर्क पहुंच सके।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “सीमावर्ती जिलों में हमने एनसीसी स्कूल चालू करने का निर्णय किया है। इसके कारण नौजवानों की स्पेशल ट्रेनिंग होगी। इतना ही नहीं सैकड़ों नए सैनिक स्कूल बनाने का भी निर्णय किया है। यह देश के नौजवानों के लिए बहुत बड़ा काम होने वाला है। ये चुनाव पलायन को पलटने वाला और पर्यटन को बढ़ाने वाला है। आपको तय करना है कि इस चुनाव में पर्यटन को बढ़ावा देने वाले लोग चाहिए कि पलायन को बढ़ावा देने वाले लोग। एक तरफ पुष्कर सिंह धामी जी के युवा नेतृत्व वाली सरकार है, जो पर्यटन, प्रगति, प्रकृति और रोजगार के लिए काम कर रही है। दूसरी ओर, वो पुरानी मानसिकता है जिसने दशकों तक उत्तराखंड में पलायन के हालात पैदा किए!

प्रधानमंत्री ने कहा, “हमने कटारमलसूर्यमंदिर को उसकी पहचान देने का संकल्प लिया है। स्वदेश दर्शन योजना के तहत हमारी सरकार कटारमल में काफी कार्य कर चुकी है। हम जल-जीवन मिशन के जरिए घर-घर पानी पहुंचा रहे हैं। उत्तराखंड में 8 लाख घरों को पानी का कनेक्शन दिया जा चुका है। मेडिकलकॉलेज से लेकर एम्स तक बनाए जा रहे हैं। पिथौरागढ़ में बाबू जगजीवन राम गवर्नमेंट मेडिकलकॉलेज का उदाहरण आपके सामने है। हमारी सरकार ने अल्मोड़ामेडिकलकॉलेज के इंफ्रास्ट्रक्चर में भी सुधार किया है। राज्य में पांच नए डिग्री कॉलेजों का काम भी तेजी से आगे बढ़ रहा है।

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के अंत में कहा कि आपको भूलना नहीं है। इन लोगों ने अपनी सियासत के लिए दशकों तक उत्तराखंड राज्य की मांग का गला घोंटा। ये सपना तब पूरा हुआ, जब केंद्र में अटल बिहारी वाजपेयी जी की सरकार आई। पीएम मोदी ने अपने अंदाज में कहा कि याद रखिएगा- पहले मतदान, फिर जलपान। आगामी 14 फरवरी को आज जैसी धूप खिले या न खिले लेकिन पूरे प्रदेश में कमल जरूर खिलना चाहिए।

अल्मोड़ा का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Indian bull market nowhere near ending, says Chris Wood of Jefferies

Media Coverage

Indian bull market nowhere near ending, says Chris Wood of Jefferies
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 18 जुलाई 2024
July 18, 2024

India’s Rising Global Stature with PM Modi’s Visionary Leadership