अमृतकाल के 25 वर्षो में हिमाचल में तेज विकास और स्थिर सरकार जरूरी है: सुंदरनगर की जनसभा में पीएम मोदी
"झूठे वादे करना और झूठी गारंटी देना कांग्रेस की पुरानी चाल रही है": सुंदरनगर की जनसभा में पीएम मोदी
विकास को अगले स्तर तक ले जाने के लिए छोटे राज्यों को अब स्थिर सरकारों की ओर अग्रसर होना चाहिए: सोलन में पीएम मोदी
सोलन से लेकर शिमला तक पूरे इलाके को एजुकेशन और मेडिकल हब के तौर पर विकसित किया जा रहा है: बीजेपी सरकार के विकास कार्यों पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को हिमाचल प्रदेश के सुंदर नगर और सोलन में दो जनसभाओं को संबोधित करते हुए कहा कि इस बार हिमाचल का चुनाव बहुत खास है। भारत जब अपनी आजादी के 100 साल मनाएगा, उसी के आसपास हिमाचल भी अपनी स्थापना के 100 साल पूरे करेगा। इसलिए अगले 25 साल का ये कालखंड बहुत ही अहम है। अमृतकाल के दौरान हिमाचल में और तेज विकास के लिए स्थिर सरकार जरूरी है। पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोग जानते हैं कि स्थिरता, सेवाभाव, समभाव और विकास की सर्वोच्च प्राथमिकता का मतलब भाजपा ही है। इसीलिए इस चुनाव में हिमाचल के लोग भाजपा सरकार की वापसी की ठान चुके हैं। फौजियों की ये धरती, वीर माताओं की ये धरती जब कोई संकल्प ले लेती है, तो उसे सिद्ध कर के ही दम लेती है।

पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस हमेशा झूठे वादे करती रही है। गरीबी हटाने की बात हो या फिर वन रैंक वन पेंशन लागू करने का मामला, उसने कभी भी कोई वादे पूरे नहीं किए। झूठे वायदे करना और झूठी गारंटी देना कांग्रेस की पुरानी तरकीब रही है। किसानों की कर्जमाफी के नाम पर कांग्रेस कितना झूठ बोलती रही है, इसका गवाह पूरा देश रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि कांग्रेस की सच्चाई ये है कि हिमाचल में दस साल पहले जिस घोषणापत्र पर वो चुनाव जीती, उसके ज्यादातर वादों पर अपने पांच साल में उसने हाथ तक नहीं लगाया।

पीएम मोदी ने कहा कि दूसरी ओर भाजपा की पहचान अपने वादों को पूरा करने के लिए दिन-रात खपा देने की है। भाजपा जो संकल्प लेती है, उसे सिद्ध करके ही दिखाती है। भाजपा ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद-370 हटाने का संकल्प लिया, उसे सिद्ध करके दिखाया। भाजपा ने राम मंदिर निर्माण का संकल्प इसी हिमाचल की धरती पालनपुर में लिया था। आज अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण हो रहा है। पीएम मोदी ने कहा

कि भाजपा के संकल्पों की सिद्धि का एक उदाहरण वन रैंक वन पेंशन का वादा भी है, जिसे पूरा करके दिखाया।

प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस के इतिहास से पर्दा उठाते हुए कहा कि आज के युवा तो ये भी नहीं जानते होंगे कि आजादी के बाद देश का पहला घोटाला कांग्रेस ने रक्षा क्षेत्र में किया था। जब तक कांग्रेस की सरकार रही, तब तक उसने रक्षा सौदों में जमकर दलाली खाई, हजारों करोड़ के घोटाले किए। कांग्रेस कभी नहीं चाहती थी कि देश, रक्षा साजो-सामान के मामले में आत्मनिर्भर बने। लेकिन बीते आठ वर्षों से केंद्र सरकार आत्मनिर्भर भारत होने का अभियान चला रही है, अपने हथियार खुद बनाने पर जोर दे रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल की स्मृतियां आज भी मुझे अपनी तरफ खींचती हैं। इसलिए हिमाचल के साथ मेरा लगाव बना रहता है। कुछ साल पहले जब मैंने इजरायल के दौरे पर हिमाचली टोपी पहनी, तो इसकी चर्चा बहुत दिनों तक हुई थी। अभी कुछ महीनों पहले जब मेरी नेपाल के प्रधानमंत्री जी से मुलाकात हुई, तो मैंने उन्हें कांगड़ा की राधा-कृष्ण पेंटिंग उपहार में दी थी। कुछ दिन पहले जब मैं केदारनाथ जी में था, तो जो चोला-डोरा मैंने पहना था, वो मुझे हिमाचल की एक बहन ने ही भेंट में दिया था। पीएम मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोगों का ये स्नेह अमूल्य है। इस ऋण को कभी चुका नहीं सकता। लेकिन हिमाचल का विकास करके, हिमाचल के लोगों का जीवन आसान बनाकर मैं अपना ये दायित्व निभाने के लिए हर पल तैयार हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे देश में जो छोटे-छोटे राज्य हैं, वहां भी अस्थिर सरकारों का लंबा दौर रहा है। छोटे राज्यों ने इसका बहुत नुकसान उठाया है। लेकिन बीते वर्षों में उत्तराखंड हो, गोवा हो, मणिपुर हो, ऐसे अनेक राज्यों ने स्थिर सरकारों पर भरोसा किया है। भाजपा छोटे राज्यों के साथ ही उत्तर प्रदेश में भी दोबारा जीतकर आई है। हिमाचल को आज जिसकी सबसे ज्यादा जरूरत है, वो है राज्य को स्थायित्व देने वाली भाजपा सरकार। स्थिर सरकार में विकास भी तेज होता है और जनता के प्रति उसकी जवाबदेही भी होती है। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे खुशी है कि हिमाचल में जयराम जी की सरकार ने जो विश्वास हासिल किया है, उनकी पूरी टीम ने पांच साल जो काम किया है, उसी का नतीजा है कि हिमाचल की जनता ने बीजेपी की सरकार बनाना तय कर लिया है।

पीएम मोदी ने कहा कि सबको पता है कि कांग्रेस का मतलब भ्रष्टाचार की गारंटी, कांग्रेस का मतलब स्वार्थ भरी राजनीति की गारंटी। कांग्रेस का मतलब भाई-भतीजावाद की गारंटी। उन्होंने अपने संबोधन के अंत में कहा कि एक तरफ हिमाचल प्रदेश की जनता को महज 15 घर देने वाली कांग्रेस की सरकार है, वहीं दूसरी तरफ गरीबों को देने के लिए 8000 घर बनाने वाली डबल इंजन की सरकार है। अब आप को ही तय करना है कि सिर्फ 15 घर बनाने वाली कांग्रेस चाहिए या 8000 घर बनाने वाली भाजपा की सरकार। पीएम ने कहा कि देश के छोटे-छोटे राज्य हमेशा स्वार्थी समूहों के निशाने पर रहे हैं। झूठे वादे करके कुछ सीटें जीतकर ये स्वार्थी समूह सिर्फ अपना हित साधते हैं। ये भ्रष्टाचारी लोग समाज और देश की एकता को तोड़ने की साजिशें रचते हैं। हिमाचल को ऐसे हर स्वार्थी समूह से बच कर रहना है और इनके खेल से खुद को बचाकर रखना है।

 

PM @narendramodi recalls his long association with Himachal Pradesh. pic.twitter.com/hDXBwBY5mY

— narendramodi_in (@narendramodi_in) November 5, 2022

सुन्दर नगर का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Big jump in Ujjwala LPG numbers; 103.3 million in FY24

Media Coverage

Big jump in Ujjwala LPG numbers; 103.3 million in FY24
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 18 अप्रैल 2024
April 18, 2024

From Red Tape to Red Carpet – PM Modi making India an attractive place to Invest