साझा करें
 
Comments
यूपी में भाजपा सरकार के होने का मतलब है- दंगाराज, माफियाराज और गुंडाराज पर कंट्रोल : सीतापुर में पीएम मोदी
मेरे लिए खुशी की बात है कि मैं काशी का सांसद हूं, जहां संत रविदास जी का जन्म हुआ था: सीतापुर में पीएम मोदी
संत रविदास जी की प्रेरणा से हमारी सरकार सबका साथ- सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रही है : पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को उत्तर प्रदेश के सीतापुर में जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने कहा, “विदेशों में कोरोना का टीका बहुत ज्यादा कीमत में लग रहा है। लेकिन हमारे लिए तिजोरी नहीं, देशवासियों की जिंदगी ज्यादा कीमती है। इसी सोच के साथ हमने यूपी सहित पूरे देश में घर-घर जाकर मुफ्त टीका पहुंचाया है। क्योंकि हमें हर गरीब, दलित, पीड़ित, शोषित, वंचित की चिंता है। इस पर हमारी सरकार हजारों करोड़ रूपये खर्च कर रही है।”

प्रधानमंत्री ने संत रविदास जी को याद करते हुए कहा, “संत शिरोमणि की प्रेरणा से ही हमारी सरकार सबका साथ-सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास के मंत्र पर चल रही है। हमारी योजनाओं के केंद्र में गरीब है, दलित-शोषित-पिछड़े-वंचितों का कल्याण है। संत रविदास जी ने कहा था...ऐसा चाहूं राज मैं, मिले सबन को अन्न। छोट-बड़ो सब सम बसे, रविदास रहे प्रसन्न। यानि मैं एक ऐसा राज चाहता हूं, जिसमें सभी को अन्न मिले, हर कोई एक समान, समरस होकर रहे। इसी सोच के साथ, यूपी के करोड़ों लोगों को करीब दो साल से मुफ्त राशन दिया जा रहा है। इसमें सवा 9 करोड़ से अधिक लोग पिछड़े वर्ग से है तो वहीं 3 करोड़ भाई-बहन अनुसूचित वर्ग से। इतना ही नहीं 3 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी अल्पसंख्यक और सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों से भी हैं।”


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “इस कोरोना काल में गरीबों को आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिला है। जो गरीब पहले अच्छे अस्पताल में इलाज कराने की सोच भी नहीं सकता था, वो अब पांच लाख तक का मुफ्त इलाज करा पा रहा है।” उन्होंने कहा कि मैंने तो देखा है, क्योंकि मैं भी आप ही की तरह बहुत सामान्य परिवार से आया हूं। गरीब की जिंदगी क्या होती है, मैं उससे गुजरकर के आपके बीच में पहुंचा हूं। इसलिए डबल इंजन की सरकार, डबल शक्ति से यूपी को उत्तम प्रदेश बनाने के साथ गरीब को सशक्त करने के लिए काम कर रही है।

प्रधानमंत्री ने गरीबों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मिलने वाले आवास का जिक्र करते हुए कहा, “हमारे गरीब, पिछड़े, दलित भाई-बहनों का बहुत बड़ा सपना था कि उनके पास भी अपना पक्का घर हो। भाजपा सरकार ने पांच साल में उत्तर प्रदेश में 34 लाख पक्के घर बनाकर गरीबों को दिए हैं। और जिनको अभी नहीं मिला है, उनको भी मैं विश्वास दिलाता हूं कि ये काम तेजी से चल रहा है। आने वाले दिनों में आपका भी नंबर लगने वाला है। इस बजट में गरीबों को लाखों घर देने के लिए कोटि-कोटि रुपयों का प्रावधान किया गया है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने माताओं-बहनों के लिए किए गए कार्यों के बारे में कहा कि यूपी में भाजपा सरकार ने दो करोड़ से ज्यादा इज्जत घर (शौचालय) का निर्माण कराया है। शौचालय को इज्जत घर नाम मेरी उत्तर प्रदेश की बेटियों ने ही दिया है। इसी प्रकार रसोई घर के धुएं को माताओ-बहनों ने अपना भाग्य समझ लिया था। हमने ऐसी करोड़ों बहनों को इस दर्द से मुक्ति के लिए उज्ज्वला योजना के तहत गैस के कनेक्शन दिए हैं। आज नल से जल का भी बड़ा अभियान चलाया जा रहा है। माताओं-बहनों के लिए पानी की सुविधा घर में पहुंचे सरकार इसकी चिंता कर रही है।

प्रधानमंत्री ने वोकल फॉर लोकल पर जोर देते हुए कहा, “मेरे सीतापुर के बुनकर साथियों का ये जो दरी वाला काम है वो दुनिया भर में जाए, इसके लिए हम एक जनपद-एक उत्पाद योजना लेकर आए हैं। वोकल फॉर लोकल के लिए हमारी कोशिश है कि देश में अधिक से अधिक उत्पादन हो। अधिक से अधिक रोजगार के नए अवसर बनें।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “यूपी के लोगों ने 2017 में जो रिकॉर्ड बनाया, अब आपको अपना ही रिकॉर्ड तोड़ना है। यूपी में भाजपा सरकार होने का मतलब है- दंगाराज, माफियाराज, गुंडाराज इन पर बराबर कंट्रोल। यूपी में भाजपा सरकार का मतलब है- पूजा-पर्वों को मनाने की खुली स्वतंत्रता। यूपी में भाजपा सरकार का मतलब है- बहनों-बेटियों की मनचलों से सुरक्षा। यूपी में भाजपा सरकार का मतलब है- गरीब के कल्याण के लिए निरंतर काम। यूपी में भाजपा सरकार का मतलब है- केंद्र की योजनाओं पर डबल स्पीड से काम।”

किसानों की बात करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आज गन्ना किसान को पर्ची घर बैठे मोबाइल पर मिल रही है। हम इथेनॉल के उत्पादन पर भी जोर दे रहे हैं, ताकि गन्ना किसानों को आय का एक और विकल्प मिले। पशुपालन से किसान की आमदनी बढ़े, इसके लिए भी प्रयास कर रहे हैं।” उन्होंने संबोधन के अंत में कहा कि यूपी का विकास वो लोग नहीं कर सकते जो दंगाइयों को, गुंडों को, माफियाओं को बढ़ावा देते हों। इनका ट्रैक रिकॉर्ड तो गन्ना मिलों को बंद करने का भी रहा है। उत्तर प्रदेश के जागरूक लोग इस बात को जानते हैं। इसीलिए जनता कह रही है- आएगी तो भाजपा ही, आएंगे तो योगी ही !

Click here to read full text speech

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
PM Modi’s Digital India vision an accelerator of progress: Google CEO Pichai

Media Coverage

PM Modi’s Digital India vision an accelerator of progress: Google CEO Pichai
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 4 दिसंबर 2022
December 04, 2022
साझा करें
 
Comments

New India Wishes its Naval Personnel on Navy Day

Stories of Good Governance Delivered by The Modi Govt.