साझा करें
 
Comments
तेलंगाना का भाजपा में विश्वास बढ़ रहा है: हैदराबाद में पीएम मोदी
तेलंगाना में लोग भाजपा की डबल इंजन वाली सरकार का मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं: हैदराबाद में पीएम मोदी
पिछले 8 वर्षों में, हमने गरीबों, दलितों, पिछड़े और आदिवासी लोगों के कल्याण के लिए विभिन्न नीतियां शुरू की हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को हैदराबाद में बीजेपी की विजय संकल्प सभा को संबोधित किया। सभा स्थल पर उमड़ी लोगों की भारी भीड़ और मोदी-मोदी के नारों की गूंज के बीच, अपने संबोधन की शुरूआत करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “आज ऐसा लग रहा है कि जैसे पूरे तेलंगाना का स्नेह यहां इस मैदान में ही सिमट आया है। तेलंगाना के अलग-अलग जिलों से आप यहां इतनी बड़ी संख्या में आए हैं। इस स्नेह के लिए, इस आशीर्वाद के लिए मैं तेलंगाना का अभिनंदन करता हूं, वंदन करता हूं।“

पीएम मोदी ने कहा “आज जब हम 21वीं सदी के समर्थ, सशक्त, आत्मनिर्भर भारत के रोडमैप पर काम कर रहे हैं, तब हैदराबाद में हुए भाजपा के इस मंथन का विशेष महत्व है।“ उन्होंने आगे कहा कि तेलंगाना का चौतरफा विकास, भारतीय जनता पार्टी की पहली प्राथमिकताओं में से एक है।

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 8 वर्षों में हर भारतीय के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के प्रयास किए गए हैं। देशवासियों का जीवन कैसे आसान हो, विकास का लाभ कैसे हर व्यक्ति, हर क्षेत्र तक पहुंचे, इसके लिए निरंतर काम जारी है। दशकों तक जो वंचित रहे, शोषित रहे, उनको भी राष्ट्रीय योजनाओं के माध्यम से विकास में भागीदार बनाया जा रहा है, यही कारण है कि गरीब, दलित, वंचित, पिछड़े, आदिवासी, सभी को आज लगता है कि भाजपा सरकार उनकी आवश्यकताओं और आकांक्षाओं की पूर्ति कर रही है।

माताओं-बहनों-बेटियों के कल्याण के लिए किए जा रहे प्रयासों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “हम इस 21वीं सदी में देश की नारीशक्ति को राष्ट्रशक्ति बनाने का ईमानदार प्रयास कर रहे हैं। हमारी सरकार ने महिलाओं-बहनों-बेटियों की गरिमा, उनके स्वास्थ्य, उनका जीवन आसान बनाने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है।“

पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वैश्विक महामारी के दौरान भी तंलागाना के हर परिवार की मदद का पूरा प्रयास किया गया। मुफ्त कोरोना वैक्सीन्स हो, गरीबों को मुफ्त राशन हो या फिर गरीबों का मुफ्त इलाज, भाजपा सरकार की नीतियों का लाभ सभी को बिना भेदभाव मिल रहा है। उन्होंने आगे कहा कि सबका साथ, सबका विकास की इसी भावना की वजह से देश के सामान्य नागरिक के साथ तेलंगाना के लोगों का भी भाजपा पर विश्वास लगातार बढ़ रहा है। तेलंगाना की जनता लगातार ये संदेश दे रही है वो तेलंगाना में भाजपा की सरकार चाहती है। तेलंगाना के लोग लगातार भाजपा की डबल इंजन सरकार के लिए खुद रास्ता बना रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने तेलंगाना को भारत में Research और Innovation का एक बड़ा केंद्र बताया, साथ ही ये भी कहा कि बीते 8 वर्षों से केंद्र सरकार इस इकोसिस्टम को सशक्त करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास कर रही है। हैदराबाद में जहां National Animal Resource facility for Biomedical Research, जैसा आधुनिक रिसर्च सेंटर तैयार हुए हैं, वहीं आधुनिक साइंस सिटी बनाने के लिए भी गंभीर प्रयास जारी हैं। उन्होंने कहा कि आधुनिक इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास पर भी भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार अभूतपूर्व काम कर रही है। हैदराबाद में यातायात और सुगम बनाने के लिए 1500 करोड़ रुपए की लागत से 4 और 6 लेन के कई फ्लाई ओवर और एलीवेटेड कॉरिडोर बनाया जा रहा है, तो हाईटेक सिटी में जाम की परेशानी कम करने के लिए 350 किलोमीटर परिधि की रीजनल रिंग रोड बनाने की तैयारी है। पिछले 8 वर्षों में तेलंगाना में नेशनल हाईवे की लंबाई दोगुनी हो चुकी है। शहर ही नहीं, गांवों को भी नेशनल हाईवे से जोड़ते हुए 2700 किलोमीटर से अधिक की सड़कें बनाई जा चुकी हैं। रेलवे में भी बीते 8 वर्षों में 31 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के प्रोजेक्ट स्वीकृत किए गए हैं और लगभग 180 किलोमीटर की नई रेल लाइन बिछाई जा चुकी हैं। इसके अलावा Mega Textile Park के निर्माण से जहां एक ओर तेलंगाना में किसानों को तो लाभ होगा वहीं रोज़गार के नए अवसर भी बनेंगे।

पीएम मोदी ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में स्थानीय भाषा में पढ़ाई को प्राथमिकता देने का जिक्र करते हुए कहा कि तेलुगू में टेक्नॉलॉजी और मेडिकल की पढ़ाई से गरीब परिवारों की माताओं के सपने सच होंगे।
तेलंगाना के किसानों का जीवन आसान बनाने और उन्हें उपज का अधिक से अधिक दाम दिलाने के लिए केंद्र सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पानी से जुड़े लगभग 35 हज़ार करोड़ रुपए से अधिक के 5 बड़े प्रोजेक्ट्स पर काम हो रहा है। इसके साथ ही बीते 6 सालों में केंद्र सरकार ने तेलंगाना के धान किसानों से लगभग 1 लाख करोड़ रुपये के धान की खरीदा की है और उन्हें लागत का डेढ़ गुणा पैसा भी दिया गया है।“

प्रधानमंत्री ने हैदराबाद को देश की आत्मनिर्भरता और देश के आत्मविश्वास का प्रमुख सेंटर बताते हुए कहा कि जब तेलंगाना में भाजपा की डबल इंजन की सरकार बनेगी, तो हर शहर, हर गांव के विकास के लिए और तेजी से काम होगा। उन्होंने कहा, “हमें सबको पॉजिटिविटी से जोड़ना है, सबको विकास से जोड़ना है। तेलंगाना के विकास की गति को हमें और तेज़ करना है। सबका प्रयास से ही हम तेलंगाना को विकास के नए शिखर पर ले जा सकते हैं।“

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
Robust activity in services sector holds up 6.3% GDP growth in Q2

Media Coverage

Robust activity in services sector holds up 6.3% GDP growth in Q2
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
पीएम मोदी ने गुजरात के कालोल और छोटा उदयपुर में जनसभाओं को संबोधित किया
December 01, 2022
साझा करें
 
Comments
भारत द्वारा G20 की अध्यक्षता संभालने पर पीएम मोदी ने कहा-यह प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए गर्व की बात है।
कांग्रेस ने मुझे गालियां देना अपना अधिकार समझ लिया है। लोकतंत्र पर भरोसा होता, तो कांग्रेस कभी ऐसा नहीं करती: कालोल में पीएम मोदी
आठ साल पहले देश में 100 से भी कम एकलव्य मॉडल स्कूल थे, आज 500 से ज्यादा हैं: छोटा उदयपुर में पीएम मोदी
छोटा उदयपुर में पीएम मोदी ने एक आदिवासी महिला को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाए जाने पर बाधा उत्पन्न करने के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की।

विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अपने प्रचार अभियान को जारी रखते हुए पीएम मोदी ने आज गुजरात के कालोल और छोटा उदयपुर में जनसभाओं को संबोधित किया। भारत द्वारा G20 प्रेसीडेंसी संभालने पर पीएम मोदी ने कहा,"आज भारत के लिए बहुत बड़ा दिन है, ऐतिहासिक दिन है। मां कलिका के आशीर्वाद से आज भारत की जी-20 में प्रेसिडेंसी शुरू होने का शुभ दिन है। जी-20 उन देशों का समूह है, जो विश्व के 75 प्रतिशत व्यापार का प्रतिनिधित्व करते हैं।"


विशाल रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा,"जैसे मुंबई देश की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है, वैसे ही कालोल, पंचमहल की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है। भारत में मैन्यूफैक्चरिंग बढ़ने से, अर्थव्यवस्था के बढ़ने से बड़ा लाभ हालोल-कालोल जैसे औद्योगिक सेंटर को हो रहा है, पंचमहल को हो रहा है। आज पंचमहल जिले में 30 हजार करोड़ रुपए का इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन होता है। इसी वर्ष लगभग साढ़े 9 हजार करोड़ का निर्यात पंचमहल जिले से हुआ है। हज़ारों साथियों को इसमें रोजगार मिल रहा है।

कांग्रेस पर निशाना साधते हुए पीएम मोदी ने कहा, "कांग्रेस, गुजरात की आस्था का, गुजरात के गौरव का अपमान करने का कोई मौका नहीं छोड़ती। मैं गुजरात का सेवक हूं, देश का सेवक हूं, इसलिए कांग्रेस ने फिर एक बार मुझ पर गालियों की बौछार कर दी है।" कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे की रावण वाली टिप्पणी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा,"मैं खड़गे जी का बहुत सम्मान करता हूं, आदर करता हूं। खड़गे जी को गुजरात भेजा गया और रामभक्त गुजरातियों की धरती पर उनसे मुझे रावण कहलवाया गया। ये बात सही है कि जब भगवान राम की बात आती है, तो कांग्रेस उनका अस्तित्व स्वीकार नहीं करती। ये बात सही है कि कांग्रेस को अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनने से भी तकलीफ हो रही है।"

पीएम मोदी ने आगे कहा, "कांग्रेस ने मुझे गालियां देना अपना अधिकार समझ लिया है। लोकतंत्र पर भरोसा होता, तो कांग्रेस कभी ऐसा नहीं करती। लेकिन कांग्रेस का भरोसा सिर्फ एक परिवार पर ही है। परिवार ही कांग्रेस के लिए लोकतंत्र है, परिवार ही कांग्रेस के लिए देश है। काँग्रेस पार्टी में तो ये कॉम्पटिशन चलता है कि कौन मोदी को कितनी गाली दे सकता है?”

 

छोटा उदयपुर जनसभा की हाइलाइट्स

छोटा उदयपुर की जनसभा में पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी के 'गरीबी हटाओ' नारे पर निशानाा साधा। उन्होंने कहा, ''दशकों पहले कांग्रेस ने नारा दिया था ‘गरीबी हटाओ’। उन्हें बस नारा देना था, तो दे दिया। और इस बात को वो ऐसे कहते रहे जैसे ये काम किसी और को करना है। इसीलिए अपने शासन काल में कांग्रेस कहती रही गरीबी हटाओ, लेकिन अपने रास्ते से गरीब को हटाती रही।"


छोटा उदयपुर में अपनी दूसरी रैली को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने आदिवासी समुदायों के कल्याण के लिए भाजपा की प्रतिबद्धता का उल्लेख किया और अपनी उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा, ''भाजपा सरकार के सर्वस्पर्शी विकास का सबसे बड़ा लाभार्थी हमारा आदिवासी समाज है।" उन्होंने देश में आदिवासियों के विकास के लिए कुछ नहीं करने के लिए कांग्रेस पार्टी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि एक आदिवासी बेटी को राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी बनाए जाने पर भी कांग्रेस ने विरोध किया।"

'वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट' योजना के बारे में बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा,हमारा भारत, हमारा गुजरात अद्भुत कौशल, अद्भुत हस्तशिल्पियों, बुनकरों, कुटीर उद्योग का देश है। शायद ही कोई जिला हो जिसकी अपनी कोई पहचान ना हो। अब जैसे छोटा उदयपुर का ‘संखेड़ा’ अपने हस्तशिल्प, सागौन से बने फर्नीचर के लिए मशहूर है।
इस फर्नीचर की डिमांड दुनिया में है। मैंने खुद, दुनिया के कई देश के लोगों को संखेड़ा में बना लकड़ी का सामान उपहार में दिया है। ऐसे ही उत्पादों, ऐसी ही कला को बल देने के लिए भाजपा सरकार ने वन डिस्ट्रिक्ट वन प्रोडक्ट योजना बनाई है।"