पंजाब में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर तभी होगा, जब पारदर्शी सरकार होगी : पंजाब के फाजिल्का में पीएम मोदी
पीएम किसान सम्मान निधि के तहत केंद्र सरकार ने पंजाब के किसानों के बैंक खातों में सीधे 3,700 करोड़ रुपये जमा किए हैं: पीएम मोदी
संत रविदास जी कहां पैदा हुए? उत्तर प्रदेश के बनारस में। क्या आप संत रविदास जी को भी पंजाब से निकाल देंगे? : CM चन्नी की विवादित टिप्पणी पर पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को अबोहर में एक जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन की शुरुआत उन्होंने वाहेगुरु, जय श्री राम, बजरंग बली के जयकारे से की। उन्होंने पराक्रम, परिश्रम की इस पवित्र धरती को प्रणाम करते हुए कहा कि पिछले कुछ दिनों से पूरे पंजाब में एक ही सुर गूंज रहा है। वह है भाजपा को जिताना है, पंजाब में भी डबल इंजन सरकार को लाना है। क्योंकि डबल इंजन सरकार का मतलब पंजाब में सबसे तेज विकास, रेत और ड्रग्स माफियाओं की विदाई और युवाओं के लिए रोजगार के अवसर। पीएम मोदी ने कहा कि पंजाब में एक ऐसी सरकार चाहिए जिसकी प्रेरणा राष्ट्रभक्ति और विकास हो। उन्होंने कहा कि भाजपा समर्पित भाव से पंजाब की सुरक्षा और विकास का संकल्प लेकर आई है।

पंजाब की इस धरती की प्रशंसा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, “कभी इस क्षेत्र ने देश को दिखाया कि खेती भी खुशहाली का जरिया बन सकती है। लेकिन, आज स्थितियां बदल रही हैं। यहां की मिट्टी की उपजाऊ क्षमता घट रही है, मिट्टी में केमिकल्स बढ़ गए हैं। कांग्रेस पार्टी ने किसानों को हमेशा धोखा दिया है। स्वामीनाथन कमीशन की सिफ़ारिशों को लागू करने की मांग सालों से देश में थी। लेकिन जब केंद्र में हमारी सरकार बनी तो हमने उन सिफ़ारिशों को लागू किया। हमारे समय में अनाज की रिकॉर्ड खरीद हुई और किसानों के बैंक खातों में सीधे पैसे पहुंचे। यह किसानों के प्रति भाजपा के लगाव को दर्शाता है।” उन्होंने कहा कि पंजाब के किसानों को आज नई सोच, और नए विजन वाली सरकार चाहिए। आज किसान को बेहतर फसल, कम लागत और बेहतर कीमत की जरूरत है। इसके लिए हमारी सरकार बीज से बाजार तक नई व्यवस्थाएं बना रही है। ये भाजपा की सरकार है जिसने जल-जीवन मिशन शुरू किया है।

पीएम मोदी ने कोरोना काल में पंजाब के लोगों को केंद्र सरकार से मिली मदद की चर्चा करते हुए कहा, ”गरीब की तकलीफ दूर हो, उसका जीवन आसान बने, ये हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। कोरोना काल में भाजपा सरकार गरीबों को मुफ्त राशन, मुफ्त वैक्सीन दे रही है। आपके जीवन को बचाने के लिए भारत सरकार पूरे रात-दिन काम कर रही। आयुष्मान भारत योजना की वजह से पंजाब के 11 लाख गरीबों ने अच्छे अस्पतालों में अपना मुफ्त इलाज कराया है। आय़ुष्मान भारत योजना से देश के 50 करोड़ लोगों को इसका लाभ मिल रहा है। पंजाब में 300 से ज्यादा जन औषधि केंद्र चल रहे हैं और वहां पर जो बाजार में महंगी दवाई 100 रुपये में मिलती है, वही दवाई यहां 10 से 20 रुपये में मिल जाती है।” प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पंजाब के किसानों के बैंक खातों में 3700 करोड़ रुपये सीधे पहुंचे हैं। इसका लाभ पंजाब के 23 लाख से अधिक किसानों को हुआ है। केंद्र सरकार की आवास योजनाओं के तहत पंजाब में 75 हजार से अधिक घर बनाए जा रहे हैं। औऱ एक-एक घर बनाने के लिए सवा लाख रुपया उनके खाते में भारत सरकार जमा करवाती है। गरीबों को पक्के घर के लिए अकेले पंजाब को 2 हजार करोड़ रुपए से भी अधिक की राशि दी गई है।

अपने स्वार्थ के लिए एक समुदाय से दूसरे समुदाय को लड़ाने के कांग्रेस के चरित्र की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि 84 को दंगों के दौरान कांग्रेस के नेता क्या कर रहे थे यह सब को पता है। उन्होंने कहा कि उस समय वे गुजरात में थे, एक भी परिवार को तकलीफ नहीं होने दी। हर सुख-दुख में हम पंजाब के लोगों के साथ डटकर के खड़े रहे। पीएम मोदी ने कहा, “हाल ही में कांग्रेस के मुख्यमंत्री द्वारा यूपी-बिहार के लोगों के खिलाफ अपमानजनक बयान और उनके बगल में खड़े होकर बजाई गई तालियां पूरे देश ने देखी है। यहां का कोई गांव ऐसा नहीं होगा जहां हमारे उत्तर प्रदेश और बिहार के भाई-बहन मेहनत न करते हों। संत रविदास जी उत्तर प्रदेश के बनारस में पैदा हुए थे। हमारे गुरु महाराज गुरु गोविंद सिंह का जन्म बिहार के पटना हुआ और तुम कहते हो कि यूपी बिहार के लोगों को घुसने नहीं देंगे। तो क्या संत रविदास और गुरु गोविंद सिंह जी का अपमान करोगे। इस तरह की विभाजनकारी सोच को एक पल के लिए पंजाब में राज करने का अधिकार नहीं है।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस की ‘पार्टनर इन क्राइम’ के झूठ का खुलासा करते हुए कहा, “एक नई पार्टी आई है, उनके नेता एक के बाद एक झूठ और नई मनगढ़ंत बातें पंजाब में आकर बोल रहे हैं। ये लोग सिखों को, पंजाबियों को डगर-डगर पर अपमानित करते हैं। ये पंजाब को नशामुक्त करने की बात करते हैं, लेकिन दिल्ली में हर स्कूल-कॉलेज के बगल में शराब के ठेके खोलकर बैठ गए हैं। जब कोरोना की वेव आई तो इन लोगों ने यूपी-पंजाब-हरियाणा के लोगों को झूठ बोलकर के दिल्ली से बाहर भगा दिया। इतना ही नहीं इनके एक पुराने विश्वस्त साथी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री पर जो आरोप लगाया है वो बहुत खतरनाक है। उनके चरित्र का जो वर्णन किया है, इसको हर मतदाता और हर देशवासी को बड़ी गंभीरता से लेने की जरूरत है।”

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के अंत में कहा कि ये सामान्य चुनाव नहीं है। ये पंजाब के वर्तमान और भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण चुनाव है। उन्होंने फर्स्ट टाइम वोटर्स से आग्रह किया कि आप पंजाब का भविष्य तय करने के एक निर्णय के भागीदार बन रहे हैं। इसलिए यह जरूर याद रखिएगा कि आपने अपने पहले वोट से ही पंजाब की शक्ल और सूरत बदलने का काम किया और आपने पंजाब को बनाने में भागीदारी निभाई। पीएम मोदी ने अबोहर के भाजपा उम्मीदवार के चुनाव लड़ने की जिम्मेदारी वहां की जनता और कार्यकर्ता को सौंपी है। उन्होंने कहा कि कोरोना पीड़ित होने के कारण भाजपा उम्मीदवार के चुनाव ल़ड़ने की जिम्मेदारी यहां के पार्टी कार्यकर्ता और हर नागरिक निभाएंगे। उन्होंने कहा कि एनडीए के हमारे साथी श्रीमान ढींढसा साहब, कैप्टन साहब हम सब मिलकर के पंजाब के सपनों को पूरा करने में कोई कमी नहीं रखेंगे। उन्होंने सभी मतदाताओं से जमकर मतदान करने की अपील की।

 

फाजिल्का का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Boosting ‘Make in India’! How India is working with Asean to review trade pact to spur domestic manufacturing

Media Coverage

Boosting ‘Make in India’! How India is working with Asean to review trade pact to spur domestic manufacturing
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 13 अप्रैल 2024
April 13, 2024

PM Modi's Interaction with Next-Gen Gamers Strikes a Chord with Youth

India Expresses Gratitude for PM Modi’s Efforts to Achieve Exponential Growth for the Nation