आज 10 मई है। आज के ही दिन 1857 में स्वतंत्रता की वो चिंगारी उठी थी जिसने अंग्रेजी सत्ता को हिला कर रख दिया था: पीएम मोदी
संकट में फंसे हक्की-पिक्की जनजाति के सदस्यों समेत सभी भारतीयों की सुरक्षित निकासी के लिए सरकार किसी भी हद तक जा सकती है: पीएम मोदी
कोविड के दौरान, कांग्रेस पार्टी सिर्फ अफवाहें फैलाने और स्वदेशी टीकों पर गलत सूचना और द्वेष फैलाने में शामिल थी: पीएम मोदी
50 साल पहले कांग्रेस द्वारा 'गरीबी हटाओ' का नारा देश का सबसे बड़ा घोटाला : पीएम मोदी

राजस्थान दौरे पर पहुंचे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को आबू रोड में एक जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कांग्रेस पर जोरदार निशाना साधा। उन्होंने यहां के लोगों को अपने पिछले दौरे की याद दिलाते हुए कहा कि पिछली बार जब वे यहां आए तो उन्हें संवाद का अवसर नहीं मिल पाया था, लेकिन इसके बाद भी भारी तादाद में लोग जिस तरह उन्हें आशीर्वाद देने पहुंचे हैं, वो उनके संस्कार को बताता है। इसके लिए उन्होंने राजस्थान की धरा के साथ ही आबू के लोगों को भी शीश झुकाकर प्रणाम किया।

प्रधानमंत्री ने सूडान संकट को लेकर कांग्रेस के रवैये को आड़े हाथों लेते हुए कहा, ‘महाराणा प्रताप के सहयोगियों के रूप में हक्की-पिक्की नाम के आदिवासी समुदाय की भी बड़ी भूमिका थी। हक्की-पिक्की समुदाय के सैकड़ों साथी कुछ सप्ताह पहले सूडान में चल रही लड़ाई में फंस गए थे। बीजेपी की हमारी सरकार इन भाइयों-बहनों को सूडान से निकालने की कोशिश कर रही थी। लेकिन कांग्रेस ने इन्हें लेकर हल्ला मचाना शुरू कर दिया, जिससे इन आदिवासी साथियों की जान खतरे में पड़ गई थी। मोदी और बीजेपी का नुकसान करने के लिए कांग्रेस, देश का नुकसान करने से भी बाज नहीं आती।‘


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस की स्वार्थ की राजनीति का परिणाम राजस्थान को भी उठाना पड़ रहा है। लोग पिछले 5 वर्षों से राजस्थान में राजनीतिक लड़ाई देख रहे हैं। जनता के हित के बजाय यहां कुर्सी लूटने और कुर्सी बचाने का ही खेल चल रहा है।

कांग्रेस शासन में राजस्थान की लचर कानून-व्यवस्था पर प्रहार करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पहले राज्य में गंभीर अपराध सुनने में कम ही आते थे, वहां अब अपराधी बेखौफ होकर घूम रहे हैं। कांग्रेस सरकार के इस रवैये की राजस्थान की माताओं-बहनों-बेटियों को सबसे बड़ी कीमत चुकानी पड़ी है। राजस्थान में महिलाओं से जुड़े अपराध चरम पर हैं।


13 मई को जयपुर बम धमाकों की बरसी की याद दिलाते हुए पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने तुष्टिकरण के लिए हमेशा आतंकियों पर नरम रुख अपनाया है। वो आतंक की विचारधारा के साथ खड़े होने का कोई मौका नहीं छोड़ती। इसी सोच की वजह से राजस्थान की कांग्रेस सरकार ने जयपुर बम धमाके के केस में कमजोर पैरवी की। इसके कारण धमाकों के आरोपी छूट गए। कांग्रेस अब लीपापोती की चाहे जितनी कोशिश करे, लेकिन उसकी सच्चाई पूरे देश के सामने आ चुकी है।


प्रधानमंत्री ने कहा कि देश विकसित भारत के संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है। ऐसे में अतीत में कांग्रेस सरकारों से जो गलतियां हुईं, हमें उससे भी सबक लेना होगा। उन्होंने 50 साल पहले कांग्रेस द्वारा देश में गरीबी हटाने की गारंटी का जिक्र करते हुए, इसे आज़ाद भारत के इतिहास का सबसे बड़ा फ्रॉड बताया। उन्होंने कहा, ‘कांग्रेस ने 50 साल पहले गरीबी हटाओ का ये फ्रॉड शुरू करके, बरसों तक हर चुनाव में इसे भुनाया, गरीब को झूठा वायदा कर बरसों तक तरसाया’।

लोगों के कल्याण के लिए बीजेपी सरकार के प्रयासों का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि बीजेपी सरकार ने उन्हें जीवन का सबसे बड़ा सुरक्षा कवच दिया है, जिससे लाखों परिवारों को बहुत संकट के समय पैसा मिला है। पीएम मोदी ने कहा, ‘जब संवेदनशील सरकार होती है, गरीबों की चिंता करने वाली सरकार होती है, तो ऐसे ही गरीबों के हित में काम करती है’।


आवास योजना के तहत लाभार्थियों को मिले घरों की चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा, ‘हमने जो प्रधानमंत्री आवास योजना बनाई, ये घर ज्यादातर महिलाओं के नाम कर दी हमने। और आपको मालूम है आजकल जो घर बनते हैं न, वो मामूली नहीं बनते। एक-एक घर के पीछे लाख रुपये से भी ज्यादा खर्च होते हैं। लाखों रुपये का खर्च हो रहा है। और जब ये घर के मालिक झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाली, फुटपाथ पर जिंदगी गुजारने वाली मेरी गरीब मां, मेरी दलित मां, मेरी आदिवासी मां जब उस घर की मालिक बन जाती है न। लाखों के घर की मालिक बनती है तो मुझे संतोष होता है’।


देश में सामाजिक न्याय का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बीते दशकों में कांग्रेस और उसके जैसी सोच वाले दलों ने सामाजिक न्याय के नाम पर भी देशवासियों से विश्वासघात किया है। आज़ादी के बाद से ही सबसे अधिक पार्टियां सामाजिक न्याय के नाम पर बनी। लेकिन इन पार्टियों ने देश को सिर्फ जातिवाद, घोर परिवारवाद और भ्रष्ट इकोसिस्टम दिया। लोगों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि सही विकास के लिए वोटबैंक नहीं कर्तव्य निष्ठ वोटर बनना ज्यादा जरूरी है।


राजस्थान के किसानों का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों से कांग्रेस के छल का भी पर्दाफाश किया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सत्ता में आने के10 दिन के भीतर सभी किसानों के कर्ज़माफी की बात की थी, लेकिन 5 साल पूरा होने के बाद भी लोगों को कांग्रेस के इस वादे के पूरा होने का इंतजार है।

 

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Budget positions India as tech-driven, knowledge-driven economy

Media Coverage

Budget positions India as tech-driven, knowledge-driven economy
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर 26 जुलाई को प्रधानमंत्री कारगिल का दौरा करेंगे
July 25, 2024
रणनीतिक शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे
यह परियोजना लेह को सभी मौसमों में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी
निर्माण कार्य पूरा होने पर यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी

26 जुलाई, 2024 को 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी सुबह लगभग 9:20 बजे कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे। वे करगिल युद्ध के दौरान प्राणों की आहुति देने वाले शहीद वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री वर्चुअल रूप से शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट भी करेंगे।

शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। निर्माण कार्य पूरा होने पर यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तीव्र और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।