कांग्रेस ने हमेशा किसानों के नाम पर सिर्फ अपने लोगों की तिजोरी भरी है: पीएम मोदी
भाजपा का घोषणापत्र परिवार के प्रत्येक व्यक्ति को मजबूत करने, समावेशी विकास सुनिश्चित करने के लिए समर्पित है: मध्य प्रदेश में पीएम मोदी
कांग्रेस ने हमेशा आदिवासी समुदाय की अनदेखी की है जबकि भाजपा ने आदिवासी समुदाय के सम्मान को बढ़ाने के लिए काम किया: मध्य प्रदेश में पीएम मोदी
जहां भी कांग्रेस की सरकार फिर से बनी है, वहां समृद्ध राज्य भी संकटों से घिर गए हैं: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को मध्य प्रदेश के बड़वानी में एक जनसभा को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि कांग्रेस के ट्रैक रिकॉर्ड के कारण ही आज देश में कोई भी इसकी बातों और वादों पर भरोसा नहीं कर रहा है। फिर भी कांग्रेस विधानसभा चुनावों में झूठे वादों का झुनझुना लेकर आ गई है। कांग्रेस ने हमेशा आदिवासियों और किसानों के नाम पर सिर्फ अपनी तिजोरी भरी है। पीएम ने प्रदेश के मतदाताओं और युवाओं को सतर्क करते हुए कहा कि आजकल यहां एक नारा गूंज रहा है- कांग्रेस आई, तबाही लाई। बीते वर्षों के अनुभव से यह साफ हो गया है कि जहां-जहां कांग्रेस की सरकार बनी है, वहां-वहां संकट बहुत बढ़ गए हैं।

भाजपा और कांग्रेस में अंतर पर पीएम ने कहा कि एक तरफ कांग्रेस है, जिसके नेता मध्य प्रदेश को अंधेरे कुएं में धकेलने के लिए जिम्मेदार हैं, वहीं दूसरी ओर भाजपा है, जो एमपी को अंधकार से बाहर निकालकर लाई है। बीजेपी निरंतर सेवा के संकल्प के साथ प्रदेशवासियों का भविष्य उज्ज्वल करने में जुटी है। वहीं, कांग्रेस सिर्फ अपनी खाली तिजोरी भरने के लिए चुनाव जीतना चाहती है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान में देखिए कि कैसे कांग्रेस की काली कमाई के नोटों के ढेर निकल रहे हैं। उन्होंने कहा कि भारत को विकसित बनाने का संकल्प एमपी के विकसित भविष्य से ही जुड़ा है। इसलिए आज पूरा मध्य प्रदेश एक सुर में कह रहा है- फिर एक बार, भाजपा सरकार!

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये चुनाव, सिर्फ भाजपा और कांग्रेस के बीच नहीं हैं, बल्कि ये मध्य प्रदेश के उज्ज्वल भविष्य को तय करने वाले चुनाव हैं। ये चुनाव कांग्रेस के हर झूठ की पोल भी खोलने वाले हैं। कांग्रेस ने तो हिमाचल के किसानों, कर्मचारियों और माताओं-बहनों से कई वादे किए थे, लेकिन आज स्थिति ये है कि वहां पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है। किसानों को अपनी सेब की उपज पानी में बहानी पड़ी है। हर माह पैसे देने के वादे के बावजूद वहां माताओं-बहनों को आज तक फूटी कौड़ी नहीं मिली है। कर्मचारियों को भी वहां कांग्रेस ने सिर्फ धोखा ही दिया है। ऐसे ही देश के समृद्ध राज्यों में से एक कर्नाटक में कांग्रेस ने सरकार बनते ही बिजली और दूध महंगा कर दिया। वहां विकास भी ठप हो गया है। इससे सामान्य परिवार, किसान और छोटे-बड़े उद्योग सब परेशान हैं। इसलिए यहां भी लोगों को कांग्रेस से बहुत सतर्क रहना है। पीएम ने कहा कि कांग्रेस की एक और पहचान है, जो युवाओं को समझनी जरूरी है। जहां-जहां कांग्रेस सरकार आती है, वहां अपराध और बहनों-बेटियों के साथ अत्याचार चरम पर पहुंच जाते हैं। कांग्रेस सरकार में दंगे-फसाद आम हो जाते हैं। लोगों के लिए अपने तीज-त्योहार मनाना तक मुश्किल हो जाता है। राजस्थान का उदाहरण सामने है। यहां बीते 5 वर्षों में क्या-क्या नहीं हुआ। क्या हम कल्पना भी कर सकते थे कि भारत में कभी सर तन से जुदा, जैसे नारे सुनेंगे? लेकिन कांग्रेस के कुशासन में वीरधरा राजस्थान में ये सब हुआ है।

आदिवासियों के साथ अन्याय का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने 60 साल तक पंचायत से लेकर पार्लियामेंट तक, सरकारें चलाई हैं। लेकिन इस दौरान कांग्रेस ने आदिवासियों का ना तो विकास किया ना ही उन्हें मान-सम्मान दिया। केंद्र में भाजपा की सरकार बनने पर आदिवासियों को सम्मान मिलना शुरू हुआ। भाजपा सरकार ने ही पहली बार आदिवासी समाज के कल्याण के लिए अलग मंत्रालय बनाया। सड़क, बिजली और पानी ये सुविधाएं, आदिवासी गांवों में अब भाजपा सरकार पहुंचा रही है। कांग्रेस जब सत्ता में थी, तब आदिवासी मंत्रालय का बजट बहुत ही कम था। आज आदिवासी विकास के लिए बजट लगभग सवा लाख करोड़ रुपये का है। हमने एकलव्य मॉडल स्कूलों की संख्या भी 5 गुना से अधिक बढ़ाई है। हमने लाखों आदिवासी छात्रों को मिलने वाली स्कॉलरशिप में भी बड़ी वृद्धि की है। भाजपा की डबल इंजन सरकार से मध्य प्रदेश के आदिवासी परिवारों को डबल लाभ हुआ है। देशभर में हमने अपने सेवाकाल में आदिवासी परिवारों को 8 लाख से अधिक पट्टे दिए हैं।

जन कल्याणकारी योजनाओं पर पीएम ने कहा कि देश में जब कांग्रेस की सरकार थी, तो भूख से मौतों की खबरें सबसे अधिक आदिवासी क्षेत्रों से ही आती थी। हमने आदिवासी परिवारों की ये चिंता हमेशा-हमेशा के लिए दूर करने के लिए मुफ्त राशन की योजना शुरू की। अब हमने ये भी तय किया है कि इस योजना को 5 वर्षों के लिए बढ़ाया जाए। एमपी की भाजपा सरकार भी राशन आपके ग्राम योजना के तहत गांव-गांव राशन पहुंचाने में जुटी है। इतना ही नहीं सैकड़ों आदिवासी युवाओं को हर वर्ष प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए ट्रेनिंग भी देती है। उन्होंने कहा कि हमने शिल्पकार, राजमिस्त्री, बढ़ई, सुनार, दर्जी आदि कामगारों के लिए 13 हजार करोड़ रुपये की पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू की है।

मध्य प्रदेश सहित देशभर के आदिवासियों से जुड़े कार्यों पर पीएम ने कहा कि कांग्रेस सरकार के दौरान आदिवासी बच्चों का टीकाकरण बहुत कम होता था। आज मिशन इंद्रधनुष के तहत टीकाकरण का दायरा बहुत अधिक बढ़ा है। पीएम मातृवंदना योजना के माध्यम से गर्भवती महिलाओं के लिए सीधे उनके बैंक खाते में पैसा भेजा जाता है। मध्य प्रदेश सरकार भी लाडली बहना और लाडली लक्ष्मी योजना के तहत प्रदेश की लाखों बहनों को मदद दे रही है। आदिवासी परिवार की बहनों को भी विशेष सहायता दी जाती है। उन्होंने कहा कि ये भाजपा सरकार ही है, जिसने पहली बार सिकल सेल की बीमारी दूर करने के लिए राष्ट्रीय अभियान शुरू किया है। कांग्रेस तो सिर्फ 7-8 वन-उपजों पर ही समर्थन मूल्य देती थी। आज भाजपा सरकार 90 से अधिक वन उपजों पर MSP देती है। ये भाजपा सरकार ही है जो वनधन योजना लेकर आई है। हजारों आदिवासी बहनें इस योजना की मदद से अपनी आय बढ़ा रहीं हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन के समापन पर कहा कि कांग्रेस ने हमेशा किसानों के नाम पर सिर्फ अपने लोगों की तिजोरी भरी है। भाजपा ने कपास, गेहूं और सोयाबीन जैसी फसलों पर लागत का दो गुना MSP दिया है। अब भाजपा सरकार, मक्का सहित मोटे अनाज को बढ़ावा दे रही है। हम मोटे अनाज को श्री अन्न के नाम से दुनियाभर के बाजारों में पहुंचाने वाले हैं। बड़वानी का अदरक आज वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट योजना के तहत देशभर में पहुंच रहा है। यहां के मिर्च किसानों को भी सही दाम और सही सम्मान भाजपा ही दे रही है। भाजपा सरकार अब इस क्षेत्र में कनेक्टिविटी को और बढ़ाने के लिए तेजी से काम कर रही है। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश के लोगों को गलती से भी विकास कार्यों में रोड़े अटकाने वाली कांग्रेस को मौका नहीं देना है और बीजेपी के फिर एक बार मौका देकर डबल इंजन सरकार की रफ्तार को और तेज करना है।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

Media Coverage

"India of 21st century does not think small...": PM Modi
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM offers prayers at Madurai Meenakshi Amman Temple
February 27, 2024

The Prime Minister, Shri Narendra Modi today offers prayers at Madurai Meenakshi Amman Temple.

PM Modi posted on X :

"Feeling blessed to pray at the Madurai Meenakshi Amman Temple."