साझा करें
 
Comments
"PM: Indian IT industry must focus on cyber security"
"PM urges IT industry to innovate, says immense potential for new applications"
"भारतीय आइटी उद्येग को साइबर सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए : प्रधानमंत्री"
"प्रधानमंत्री ने आइटी उद्योग से नवाचार के लिए काम करने का अनुरोध किया, नई एप्लिकेशन में असीम संभावना : प्रधानमंत्री"

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग से कहा है कि वह साइबर सुरक्षा की वैश्विक चुनौती पर ध्यान दे। इस मुद्दे पर समूचा जगत की चिंता प्रकट करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय आइटी प्रॅफेशनल दुनिया भर में डिजिटल असेट की साइबर सुरक्षा के लिए बहुत कुछ कर सकते हैं।

inner-nass2 inner-nass-n1

प्रधानमंत्री ने नैसकॉम के 25 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित समारोह को संबोधित किया। भारत में आइटी क्षेत्र नैसकॉम के योगदान की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि इतने थोड़े समय में विरले ही कोई संगठन आंदोलन का रूप ले सकता है। उन्होंने कहा कि यह आइटी सेक्टर में भारतीय युवा वर्ग की सफलता ही है जिसके कारण दुनिया ने भारत की तरफ कुछ हटकर देखना आरंभ किया है।

NASSCOM-inner-(5)

इस कार्यक्रम के मुख्य विषय आइटी - कल का भारत का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि भारतीय आइटी सेक्टर में नवाचार के लिए असीम संभावना है तथा नागरिक केंद्रित सेवाएं एवं मोबाइल गवर्नेन्स के लिए मोबाइल एप्लिकेशन उपलब्ध कराने में यह महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। डिजिटल इंडिया पहल के बारे में प्रधानमंत्री ने कहा कि ई-गवर्नेन्स से प्रशासन और आर्थिक प्रशासन आसान होता है। उन्होंने कहा कि सरकार आइटी बुनियादी ढांचा बना रही है तथा आइटी उद्योग नवाचार अपनाएगा। डिजिटल डाटाबेस के बारे में उन्होंने कहा कि दुनिया को निकट भविष्य में डिजिटल गोदामों की जरूरत होगी। उन्होंने कहा कि भारत में डिजिटल अंतर को दूर करने की जरूरत है।

NASSCOM-inner-(2) NASSCOM-inner-(1)

प्रधानमंत्री ने बताया कि प्रौद्योगिकी कैसे भ्रष्टाचार से निपटने में मदद कर रही है। उन्होंने इस संबंध में कोयला खंड नीलामी और रसोई गैस सब्सिडी के संबंध में प्रत्यक्ष लाभ अंतरण का उदाहरण दिया।

प्रधानमंत्री ने भारतीय आइटी क्षेत्र से अनुरोध किया कि भारत में पर्यटन को बढ़ावा दे। उन्होंने कहा कि ऐसा करने के लिए भारतीय विरासत को दिखाने के लिए वच्र्यअल संग्रहालय बनाने होंगे। प्रधानमंत्री ने उद्योग जगत से कहा कि वह विद्यालयों में ई-पुस्तकालय बनाने में योगदान दे।

NASSCOM-inner-(4)

प्रधानमंत्री ने उद्योग मेंे योगदान के लिए इम्पेक्ट अवार्ड भी प्रदान किए। उन्होंने इस क्षेत्र में नवाचार का प्रोत्साहन देने के लिए इंडिया चैलंेज के लिए नैसकॉम की नई पहल का भी शुभारंभ किया।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
20 Pictures Defining 20 Years of Seva Aur Samarpan
Explore More
हमारे जवान मां भारती के सुरक्षा कवच हैं : नौशेरा में पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

हमारे जवान मां भारती के सुरक्षा कवच हैं : नौशेरा में पीएम मोदी
Capital expenditure of States more than doubles to ₹1.71-lakh crore as of Q2

Media Coverage

Capital expenditure of States more than doubles to ₹1.71-lakh crore as of Q2
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सभी पात्र लोगों को कोविड टीके की दूसरी खुराक देने वाला पहला राज्‍य बनने पर प्रधानमंत्री ने हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री को बधाई दी
December 06, 2021
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश में सभी पात्र लोगों को कोविड टीके की दूसरी खुराक देने में देश का पहला राज्‍य बनने पर हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री को बधाई दी है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्‍यमंत्री श्री जयराम ठाकुर के ट्वीट के उत्‍तर में प्रधानमंत्री ने कहा:

"बहुत-बहुत बधाई @jairamthakurbjp जी। कोविड के खिलाफ लड़ाई में हिमाचलवासियों ने पूरे देश के सामने एक अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। लोगों का यही जज्बा इस लड़ाई में न्यू इंडिया को नई ताकत देगा।"