उत्तर प्रदेश चुनाव का चुनाव राज्य से सपा, बसपा और कांग्रेस के कुशासन को खत्म करने का एक ‘उत्सव’ बन गया है: प्रधानमंत्री
यूपी चुनाव राज्य के युवाओं को सही मौका देने के लिए है: प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री ने कहा, उत्तर प्रदेश में देश की अगुवाई करने और आगे ले जाने की क्षमता है
हमारा लक्ष्य 2022 तक, जब भारत अपनी आजादी की 75वीं सालगिरह मनाएगा, किसानों की आय को दोगुना करना है: प्रधानमंत्री
उत्तर प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, विंध्याचल क्षेत्र पूरे देश के लोगों को अपने प्रति आकर्षित करने में सक्षम है: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिर्जापुर में विशाल जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए बीज से लेकर बाजार तक की व्यवस्था सरकार करेगी। पैदावार क्या होगा, कैसे होगा इस पर उन्होंने योजनाबद्ध तरीके से काम शुरू करने की बात कही। श्री मोदी ने कहा कि वे चाहते हैं कि 2022 तक जब हिन्दुस्तान की आजादी के 75 साल होंगे, किसानों की कमाई डबल हो जाए।

पीएम मोदी ने कहा कि किसानों को अगर सर्टिफाइड बीज मिले, पानी मिले तो वो धरती से सोना पैदा कर सकते हैं। इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि योजना बनाकर अभियान चलाया है। श्री मोदी ने कहा कि लाखों हेक्टेयर जमीन को माइक्रो एरिगेशन से खेती कराना, पानी बचाना, समय पर यूरिया देने जैसे काम किए जा रहे हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र में बीजेपी की सरकार बनने के बाद यूरिया की कालाबाजारी बंद हो गयी, जिसका फायदा ये हुआ है कि अब किसानों को लाइन में लगना नहीं पड़ता। सब्सिडी के साथ यूरिया मिल रहा है। श्री मोदी ने कहा, “30 साल में पहली बार खाद के दाम कम हुए हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फसल बीमा योजना का जिक्र करते हुए कहा कि किसानों को हर परिस्थिति में बीमा मिले, इसे सुनिश्चित करने का प्रयास किया गया है। श्री मोदी ने यूपी बीजेपी की तरफ से किसानों को आश्वस्त करते हुए कहा कि जो छोटे किसान हैं, जिन पर फसल का कर्ज है उन्हें राहत दी जाएगी और भाजपा की सरकार बनते ही ऐसे कर्ज माफ कर दिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री ने किसानों के लिए ई मार्केट शुरू करने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि अब किसानों को सरकार पर निर्भर नहीं रहना होगा कि वो उनकी फसल खरीदे। श्री मोदी ने कहा, “किसान देश की किसी भी मंडी में मोबाइल पर अपनी फसल बेच सकेंगे।”

श्री मोदी ने कहा कि कृषि में सबसे ज्यादा रोजगार की ताकत है। उन्होंने कहा कि बुनकरों को भी हम इतनी ताकत देना चाहते हैं कि उन्हें किसी के सामने हाथ फैलाने की जरूरत ना पड़े।

भ्रष्टाचार और कालाबाजारी के खिलाफ बड़ी लड़ाई छेड़ने की बात करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि गरीबों को इसका फायदा मिलने लगा है। दवाएं सस्ती हो गयी हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “हृदय रोग होने पर अगर छल्ला लगवाना है तो 45 हजार का छल्ला 7 हजार में लगेगा। डेढ़ लाख वाला छल्ला 25 हजार में लगेगा।“

प्रधानमंत्री ने कहा कि विंध्याचल की भूमि काशी के पास है जहां टूरिज्म की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने पर्यटन को कम पैसों में ज्यादा से ज्यादा कमाई वाला उद्योग बताते हुए कहा, “अगर टूरिस्ट आ जाएं, तो फूल बेचने वाला भी कमाएगा, टॉफी वाला भी कमाएगा, ऑटो रिक्शा वाला भी कमाएगा, चाय वाला भी कमाएगा..।”

श्री मोदी ने कहा कि भारत का पश्चिमी हिस्सा तो विकास कर गया, लेकिन पूरब का हिस्सा छूट गया। उन्होंने कहा, “ अगर भारत को आगे बढ़ाना है तो पूर्वी हिन्दुस्तान को आगे बढ़ाना पड़ेगा।”
प्रधानमंत्री ने गुजरात से 2700 किमी लंबी गैस की पाइप लाइन को गोरखपुर लाने की चर्चा करते हुए कहा कि इस गैस से पूरब में उद्योग-धंधे फलेंगे-फूलेंगे और लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि वो ऐसी व्यवस्था कर रहे हैं जिससे “नलके से किचन में गैस आ जाए।” श्री मोदी ने भरोसा दिलाया कि वो प्रधानमंत्री रहते हुए ही इस काम को पूरा कराएंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने गरीब के आंसू पोछने का काम किया है। 5 करोड़ माताओं के लिए घरों में लकड़ी के चूल्हों की जगह गैस के चूल्हे मुफ्त में लगाने पर सरकार काम कर रही है। श्री मोदी ने कहा, “अब तक करीब 1 करोड़ 80 लाख परिवारों के घर गैस का चूल्हा लग चुका है।”

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की जनता ईमानदार सरकार की ईमानदार पहल के साथ रहती है। उन्होंने कहा कि यही वजह है कि एक बार कह देने भर से देश के सवा करोड़ लोगों ने गैस की सब्सिडी छोड़ दी। श्री मोदी ने कहा कि जब मां-बहनों के लिए घर-घर शौचालय बनाने का अभियान शुरू किया गया, तब भी लोगों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

 

 पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Indian economy on strong footing! April business growth at near 14-year high, PMIs show

Media Coverage

Indian economy on strong footing! April business growth at near 14-year high, PMIs show
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
प्रधानमंत्री मोदी का 'विजयवाणी' के साथ इंटरव्यू
April 24, 2024

'विजयवाणी' को दिए एक इंटरव्यू में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एनडीए सरकार के कामकाज और लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के प्रयासों के बारे में विस्तार से बातचीत की। प्रधानमंत्री ने राज्य के लिए, पार्टी द्वारा किए गए कार्यों के हवाले से भाजपा और कर्नाटक के बीच मजबूत संबंधों पर प्रकाश डाला।

प्रकाशित इंटरव्यू: