साझा करें
 
Comments
बंगाल टीएमसी, कांग्रेस और लेफ़्ट जैसे दलों के कुशासन से मुक्ति के लिए तैयार है जिन्होंने राज्य को बर्बाद कर दिया: प्रधानमंत्री मोदी
पश्चिम बंगाल की जरूरत है – सर्वांगीण विकास: प्रधानमंत्री मोदी
तृणमूल कांग्रेस ने बंगाल के युवाओं की उम्मीदों और आकांक्षाओं को पूरा नहीं किया: प्रधानमंत्री मोदी
पश्चिम बंगाल में विकास का सूरज लाना है: प्रधानमंत्री मोदी
भ्रष्टाचार और भाई-भतीजावाद ने बंगाल में अपनी जड़ें जमा ली हैं: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पश्चिम बंगाल के बसीरहाट और हावड़ा में विशाल जनसमूह को संबोधित किया। उनके संबोधन के मुख्य अंश:

केंद्र की भाजपा सरकार पश्चिम बंगाल के लोगों के हर दुःख-दर्द को मिटाने के लिए कृतसंकल्पित हैं।

पश्चिम बंगाल की जनता राज्य में दीदी को मुख्यमंत्री बनाकर आशान्वित थी कि अब लेफ्ट की अराजक नीतियों से राज्य को निजात मिल पाएगी। राज्य में लेफ्ट का सूरज तो डूबा पर तृणमूल कांग्रेस की सरकार के रूप में अमावस्या की काली रात आ गयी।

अगर पश्चिम बंगाल में विकास का सूरज लाना है तो यहाँ कमल खिलाना होगा।

पश्चिम बंगाल की अब तक की राज्य सरकारों द्वारा राज्य की आम जनता के समस्याओं की अनदेखी की गई। बांग्लादेशी घुसपैठ की समस्या, जाली नोट के कारोबार और भ्रष्टाचार को प्रोत्साहित किया गया। राज्य के युवाओं से रोजगार छीनकर घुसपैठियों को रोजगार देने का कुचक्र रचा गया।

एक समय था जब देश के युवा अपना भविष्य संवारने के लिए पश्चिम बंगाल का रुख करते थे लेकिन आज युवा पढ़ाई, कमाई और दवाई के लिए राज्य से पलायन करने को विवश हैं।

पश्चिम बंगाल में तो हमारी सरकार भी नहीं रही, वर्तमान में भी हमारा एक ही विधायक है फिर भी दीदी हमसे पूछती हैं कि भाजपा ने पश्चिम बंगाल में क्या किया, इससे बड़ी हास्यास्पद बात और क्या हो सकती है?

हम गाँव, गरीब और किसानों की जिंदगी में उनके भविष्य की बेहतरी के लिए बदलाव लाने को कटिबद्ध हैं।

कांग्रेस अपने तुच्छ राजनैतिक स्वार्थों की पूर्ति के लिए गरीबों को गरीब बनाये रखना चाहती है जबकि भाजपा उन्हें ताकतवर बनाना चाहती है ताकि वे गरीबी को परास्त कर अपने सपनों को साकार कर सकें।

ये लोग बस चुनावों के समय गरीबों के नाम की माला जपते हैं जबकि उनके कामों में गरीबों के भलाई की एक भी योजना नजर नहीं आती। ये गरीबों का इस्तेमाल बस अपने-अपने वोट बैंक के लिए करना जानते हैं।

पहले सुना शारदा, फिर देखा नारदा - पश्चिम बंगाल में हर तरफ भ्रष्टाचार और अराजकता का माहौल व्याप्त है। जो लोग मां, माटी, मानुष की बात करते थे वो कैमरे पर सरेआम गरीबों के पैसे को लूटते हुए दिखाई दिए।

हमने प्रधानमंत्री जन-धन योजना के माध्यम से बैंकों के दरवाजे गरीबों के लिए खोल दिए हैं ताकि उनका शोषण न हो सके। यदि प्रधानमंत्री जन-धन योजना पहले से होती तो शारदा चिट-फंड जैसे घोटाले न होते और गरीबों के पैसे न लुटते। कोलकाता में विवेकानंद ब्रिज हादसा राज्य सरकार के भ्रष्टाचार का जीता-जागता उदाहरण है। गरीबों का धन लूटनेवालों पर मेहरबानी करनेवाली सरकार को सदा के लिए जाना चाहिए कि नहीं?

हमारी सरकार गरीबों के प्रति समर्पित है और ऐसा हमने करके दिखलाया है। हमने गरीबों को न्यूनतम प्रीमियम पर जीवन ज्योति बीमा, जीवन सुरक्षा बीमा और अटल पेंशन योजना उपलब्ध कराई। हमने कृषि के विकास के लिए 'सुरक्षित फसल, समृद्ध किसान' की दिशा में ठोस पहल करते हुए प्रधानमंत्री फसल बीमा की शुरुआत की, फसलों के नुकसान पर होने वाले मुआवजे के मापदंडों को बदला, फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि की, मिट्टी की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना लागू की और हर खेत तक पानी पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री सिंचाई योजना की शुरुआत की।

हमारा मानना है कि समाज का एक भी वर्ग पिछड़ा रह गया तो देश का विकास संभव नहीं हो सकता।

हमने मात्र एक वर्ष में देश के लगभग एक करोड़ से ज्यादा गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन पहुंचाने का काम पूरा कर लिया है। इतना ही नहीं, हमने अगले तीन वर्षों में देश के पांच करोड़ गरीब परिवारों को फ्री में गैस कनेक्शन पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। हमने गरीब युवाओं के स्वरोजगार के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की शुरुआत की। हम देश की आम जनता को ताकत देना चाहते हैं। मेरा सपना है - 2022 तक हर गरीब का अपना खुद का घर होना चाहिए।

देश का भाग्य बदलने के लिए मेरा तीन सूत्री एजेंडा है। पहला सूत्र - विकास, दूसरा - तेज गति से विकास और तीसरा - चारों तरफ विकास। हमारी सारी समस्याओं का निदान विकास में ही निहित है। हम देश के हर हिस्से का एक सामान विकास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

कुछ दिन पहले तक कांग्रेस वाले लेफ्ट को कोसते नहीं थकते थे, कहते थे कि पश्चिम बंगाल की सारी समस्याओं की जड़ में लेफ्ट पार्टियां हैं, विडंबना देखिये कि वही कांग्रेस आज यह कह रही है कि यदि पश्चिम बंगाल को बचाना है तो राज्य में कांग्रेस और लेफ्ट को लाना होगा। एक ही समय, एक ही देश में कांग्रेस और लेफ्ट पार्टियां केरल में तो कुश्ती करती हैं लेकिन पश्चिम बंगाल में दोस्ती - यह सरासर राज्य की जनता की आँखों में धूल झोंकना है, ऐसे लोगों को सबक सिखाना पड़ेगा।

जिस-जिस प्रदेश में भाजपा की सरकारें है, हमने विकास करके दिखाया है इसलिए राज्य की जनता बार-बार वहां भाजपा को चुनकर लाती है। मैं पश्चिम बंगाल की जनता से विकास के लिए वोट मांगने आया हूँ। मैं राज्य की जनता से अपील करने आया हूँ कि आप पश्चिम बंगाल के भविष्य के लिए राज्य में भारतीय जनता पार्टी को शासन का एक मौक़ा दें, हम राज्य को देश के विकसित प्रदेशों की सूची में लाकर दिखाएंगें।

मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
India's FY22 GDP expected to grow by 8.7%: MOFSL

Media Coverage

India's FY22 GDP expected to grow by 8.7%: MOFSL
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
We must make efforts to ensure reach of yoga in every corner of the world: PM Modi
June 21, 2021
साझा करें
 
Comments

The Prime Minster, Shri Narendra Modi has called upon yoga acharyas, and yoga pracharaks and everyone connected with yoga work to ensure that yoga reaches every corner of the world. He was speaking on the occasion of Seventh International Yoga Day.

Quoting from Gita, The Prime Minister said we need to continue moving on the collective journey of yoga as yoga has solution for everyone. Freedom from sufferings is yoga and it helps everyone, said the Prime Minster.

Noting the growing popularity and people’s interest in yoga the Prime Minister said, it is important that yoga reaches to every person while keeping intact its foundation and core. Yoga acharyas and all of us should contribute in this task of taking yoga to everyone, said the Prime Minister.