साझा करें
 
Comments
5 अगस्त को जम्मू-कश्मीर में भारत का पूरा संविधान लागू हुआ, पूरा कानून लागू हुआ, 70 साल से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास में जो सबसे बड़ी रुकावट थी, वो हमने 5 अगस्त को हटा दी: प्रधानमंत्री मोदी
कांग्रेस के कुशासन में ना तो जवान सुरक्षित था, ना हरियाणा के किसान और न ही खिलाड़ियों का हित सुरक्षित था: पीएम मोदी
कांग्रेस को ना तो भारत की एकता की चिंता है और न ही बाबा साहेब अंबेडकर के दिए हुए संविधान की: प्रधानमंत्री
भाजपा की सरकार ने जो विकास किया है, वो यहां की सड़कों पर दिखता है, भाजपा की सरकार ने जो विकास किया है, वो यहां के किसानों के घर में दिखता है बढ़ा हुआ समर्थन मूल्य मिला है: प्रधानमंत्री मोदी
भाजपा संकल्प लेती है तो सिद्ध करती ही है, भाजपा जिस काम का बीड़ा उठाती है, उसको पूरा करके ही मानती है: पीएम मोदी
धारा 370 हटाकर मुझे जो सबसे बड़ा संतोष मिला है वो मैंने मेरे वीर जवानों को सच्ची श्रद्धांजलि दी है: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज हरियाणा के गोहाना और हिसार में आयोजित विशाल जन-सभाओं को संबोधित किया और प्रदेश की जनता से ऐतिहासिक बहुमत से श्री मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में एक बार पुनः सरकार के गठन की अपील की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि हरियाणा की जनता ने लोक सभा चुनाव में बड़े-बड़ों का अहंकार मिट्टी में मिला दिया। जिन्हें भ्रम था कि सोनीपत, रोहतक, जींद, समेत इस पूरे क्षेत्र के मालिक हैं, उन सभी को जनता-जनार्दन ने अपना फैसला सुना दिया। जिन्होंने यहां की शांत, समर्थ और संकल्पशील बिरादरी में बंटवारे का ज़हर घोलने का प्रयास किया, उनको आपने सबक सिखा दिया। आज पूरा हरियाणा फिर एक बार भाजपा सरकार, के पक्ष में खड़ा है क्योंकि देश की जनता जानती है कि भाजपा संकल्प लेती है तो सिद्ध करती ही है। भाजपा जिस का बीड़ा उठाती है, उसको पूरा करके ही मानती है। यही कारण है कि भाजपा के संकल्प पत्र में लिखी हर बात पर जनता भरोसा करती है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा की सरकार ने जो विकास किया है, वो यहां की सड़कों पर दिखता है, यहां के गरीबों के घर में दिखता है, यहां के किसानों के घर में दिखता है। भाजपा का विकास उस गरीब बहन की आंखों में दिखता है, जिसको गैस कनेक्शन मिला और घर में शौचालय बनने से इज्जत मिली, सम्मान मिला। भाजपा का विकास उन युवाओं के चेहरे पर दिखता है, जिनको कौशल विकास की सुविधा मिली और खर्ची-पर्ची के कल्चर से मुक्ति मिली। भाजपा का विकास उन उद्यमियों के आत्मविश्वास में दिखता है, जिनको मुद्रा योजना से आसान ऋण मिला, स्वरोज़गार का ज़रिया मिला। भाजपा की सरकार ने जो काम किया है, वो हर वंचित, हर शोषित, हर पिछड़े के घर में दिखता है। आज हरियाणा में अगर भाजपा के पक्ष में अभूतपूर्व समर्थन दिख रहा है, तो उसके पीछे 5 वर्षों के हमारे काम भी हैं और हमारे विरोधियों के कारनामे भी हैं। बीते 5 वर्ष में हरियाणा देश को बदलने वाली, देश में परिवर्तन की लहर पैदा करने वाली योजनाओं का साक्षी रहा है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के रूप में बहुत बड़ा जनआंदोलन हरियाणा से ही शुरु हुआ और पूरे भारत में फैला। दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना, आयुष्मान भारत- PMJAY भी हरियाणा से ही शुरु हुई और आज देशभर के गरीब परिवारों का सहारा बन रही है। आज देशभर के 50 लाख से ज्यादा गरीब मरीज़ों को इसके तहत मुफ्त इलाज मिल चुका है।

श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस को न तो भारत की एकता की चिंता है और न ही बाबा साहब भीम राव अंबेडकर के दिए हुए संविधान की। कांग्रेस के कुशासन में ना तो जवान सुरक्षित था, न हरियाणा के किसान और न ही खिलाड़ियों का हित। किसान के खेत पर इन्होंने करप्शन की फसल उगाई और खेल में इन्होंने घोटालों की उपज काटी। खिलाड़ी भी वही है, प्रतिभा भी वही, संस्थाएं भी वही हैं, भाजपा की सरकार ने सिर्फ स्थितियां बदली हैं। भाजपा की सरकार ने प्रतिभा की पहचान और पारदर्शिता पर बल दिया है। हम भारत को आर्थिक महाशक्ति के साथ-साथ स्पोर्ट्स सुपरपावर बनाने के लक्ष्य पर भी काम कर रहे हैं। इसके साथ ही अपने खिलाड़ियों को हम राजनीति और राष्ट्रनीति में ज्यादा से ज्यादा भागीदार बना रहे हैं। यहां जो मशहूर पहलवान हमने दंगल में उतारे हैं, ये उसी सोच का परिणाम है।



प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से हरियाणा के लाखों किसान परिवारों को सीधी आर्थिक मदद बैंक खाते में पहुंच रही है। इतना ही नहीं, जो छोटे और मझोले किसान परिवार हैं, जो खेतों में मजदूरी करते हैं, उनके लिए मासिक पेंशन योजना भी शुरू हो चुकी है। मैं हरियाणा में जहां भी जाता हूं, एक बात तो विरोधियों के मुंह से भी अक्सर सुनता हूं कि खर्ची और पर्ची के कांग्रेसी कल्चर से हरियाणा मुक्त हो चुका है। उद्योग हो या रोज़गार निर्माण, इसका सीधा संबंध इंफ्रास्ट्रक्चर है। हरियाणा में आज अगर उद्योगों का दायरा बढ़ रहा है, तो इसका कारण है यहां के इंफ्रास्ट्रक्चर में हो रहा सुधार। मनोहर लाल खट्टर जी की सरकार ने एक और क्षेत्र में प्रशंसनीय काम किया है और ये काम है बेटियों की शिक्षा और सुरक्षा के क्षेत्र में। आज हरियाणा बेटियों की रक्षा, सुरक्षा और शिक्षा के लिए एक प्रेरणा का स्थान बन गया है। स्कूलों में बच्चियों के लिए अलग टॉयलेट हो, गांव-गांव में शौचालय की व्वयस्था हो, महिला कॉलेजों की संख्या हो, गरीब बहनों के घर में उज्जवला गैस पहुंचाने का काम हो, हर क्षेत्र में हरियाणा सरकार ने सराहनीय काम किया है। देश की सुरक्षा के लिए, देश के अन्नदाता-किसान के लिए, देश के जन सामान्य की भलाई के लिए ही हमें निरंतर काम करना है। 

श्री मोदी ने कहा कि अभी हाल ही में हरियाणा की जनता ने एक वीडियो देखा जिसमें संसद के परिसर में खड़े-खड़े कांग्रेस के नेता हरियाणा के नेता को आंखे दिखा रहे थे। मैं हैरान था, हरियाणा का नेता बेचारा हाथ जोड़कर कर कह रहा था और वो आंखे दिखा रहे थे। क्या ऐसा हरियाणा का अपमान आप सहन करेंगे? क्या ऐसी कांग्रेसी नेतागिरी हरियाणा का गौरव बढ़ा सकती है। दूसरी तरफ जेजेपी का तो दायरा ही बहुत सीमित है और उनकी विचारधारा भी सिकुड़ती जा कही है। जो लोग अपने स्वार्थ के लिए अपने दलों तक को अस्थिर कर सकते हैं, क्या वे हरियाणा को स्थिरता दे सकते हैं? क्या वे हरियाणा के समाज को एकजुट कर सकते हैं? निजी हित ही जिनके लिए सबसे ऊपर हैं, ऐसे लोग क्या राष्ट्रहित के बारे में सोच सकते हैं? इनकी राजनीति और रणनीति दोनों को हरियाणा की जनता ठुकरा चुकी है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा को एकजुट रखने वाली और सामाजिक सद्भाव के लिए काम करने वाली सरकार दी। भाजपा ने हरियाणा को जात-बिरादरी और क्षेत्र के आधार भेदभाव करने के बजाय, सबका साथ, सबका विकास करने वाली सरकार दी।

 

श्री मोदी ने कहा कि हरियाणा का तो मतलब ही है किसान, जवान और पहलवान। अखाड़ा चाहे कुश्ती का हो या फिर युद्ध का मैदान, भारत माता की जय बोलने में, तिरंगे की शान को बुलंद करने में हरियाणा का नौजवान सबसे आगे रहा है। आपको याद होगा कि 05 अगस्त 2019 को जो हुआ, उसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था, जिसकी देश ने एक तरह से उम्मीद ही छोड़ दी थी। 70 साल से जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के विकास में जो सबसे बड़ी रुकावट थी, उसे हमने 5 अगस्त को हटा दिया और जम्मू-कश्मीर में भारत का पूरा संविधान लागू हुआ। तभी से कांग्रेस वालों के पेट में ऐसा दर्द उठा है कि कोई दवा काम नहीं कर पा रही। पेट दर्द कांग्रेस की लाइलाज बीमारी बन गई है। उन्होंने कहा कि हम स्वच्छ भारत की बात करते हैं तो कांग्रेस के पेट में दर्द होने लगता है। हम सर्जिकल स्ट्राइक की बात करते हैं तो कांग्रेस का पेट दर्द इतना बढ़ जाता है कि पूछिए मत और जब गलती से कोई बालाकोट का नाम ले लेता है तो कांग्रेस दर्द के मारे उछलने लगती है, छटपटाने लगती है। अब तो देश भी ये जान गया है कि कांग्रेस को ये दर्द होता क्यों है, कांग्रेस की हमदर्दी किसके लिए है। उन्होंने कहा कि देश की जनता ने देखा है कि कांग्रेस के नेताओं के कश्मीर पर बयान का पाकिस्तान ने किस तरह इस्तेमाल किया। कांग्रेस ने मोदी को घेरने के लिए जो झूठे दावे किये, उन्हीं दावों को पकड़कर पाकिस्तान ने हल्ला मचाना शुरू कर दिया। एक तरफ दर्द, दूसरी तरफ हमदर्द। पाकिस्तान के साथ ये केमिस्ट्री कांग्रेस की ही हो सकती है। इसके साथ ही, बड़ी बात ये भी है कि कांग्रेस में भी जो आर्टिकल-370 को हटाने के सबसे मुखर विरोधी रहे हैं, उनको हरियाणा का जिम्मा दे दिया गया।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस को हरियाणा की उन बहन-बेटियों की संवेदना का बिल्कुल ख्याल नहीं है जिन्होंने अपने सपूतों को, अपने सुहाग को, अपने पिता को मां भारती के लिए शहीद होते हुए देखा है। कांग्रेस को हरियाणा के उन वीर सपूतों की भावनाओं से बिल्कुल फर्क नहीं पड़ता जो जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की सुरक्षा के लिए वहां डटे हुए हैं। कांग्रेस को उन दलितों, पिछड़ों की संवेदनाओं की भी चिंता नहीं है जिन्हें आज़ादी के सात दशक तक जम्मू कश्मीर में उनके जायज अधिकार से वंचित रखा गया। जिन्हें मां की चिंता नहीं है, माटी की चिंता नहीं है, संविधान की मर्यादा की चिंता नहीं है, उनकी चिंता हरियाणा कभी नहीं करेगा। 

श्री मोदी ने कहा कि पहले भारत के हक का पानी पाकिस्तान बह जाता था, लेकिन हरियाणा के काम नहीं आता था पर अब ये नहीं होगा। अब भारत का पानी, भारत के ही काम आएगा। इसके लिए हर ज़रूरी कदम हमने उठाने शुरु कर दिए हैं। इतना ही नहीं, हर घर, हर खेत को पर्याप्त जल मिले, इसके लिए भारत के इतिहास का सबसे बड़ा जल अभियान शुरु किया गया है। जल जीवन मिशन, के तहत आने वाले 5 वर्षों में सिर्फ पानी पर ही, साढ़े 3 लाख करोड़ रुपए खर्च करने की योजना पर काम शुरु हो चुका है। इसका लाभ हिसार को भी मिलेगा, पूरे हरियाणा को भी मिलेगा। हमारा प्रयास है कि देश के किसानों को सिर्फ मौसम की मेहरबानी के भरोसे ना रहना पड़े। गांव-गांव में पानी की जो हमारी पुरानी व्यवस्थाएं थीं, उनको फिर से जिंदा करना ज़रूरी है। हम घरों के पानी की रिसाइक्लिंग करने, वो खेत में सिंचाई के काम आए, ऐसी व्यवस्थाएं खड़ा करना चाहते हैं। मुझे विश्वास है कि साल 2024 तक देश इसमें ज़रूर सफल होगा। ये पहली बार हुआ है, जब किसान को बीज से लेकर बाज़ार तक के संपूर्ण समाधान मिल रहे हैं। ये पहली बार हुआ है, जब मंडियों को तकनीक से जोड़ने के लिए, पारदर्शी सिस्टम बनाने के लिए गंभीर प्रयास हो रहे हैं। ये पहली बार हुआ है, जब हर किसान परिवार के बैंक खाते में नियमित, सीधी मदद दी जा रही है। ये पहली बार हुआ है, जब किसान को लागत का डेढ़ गुणा समर्थन मूल्य तय हुआ है। ये पहली बार हुआ है, जब छोटे किसान परिवारों को, खेत मजदूरों को 3 हज़ार रुपए की नियमित पेंशन की सुविधा मिली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि किसानों के साथ-साथ हमने अपने उद्यमियों को, अपने व्यापारियों का जीवन आसान बनाने का प्रयास किया है। व्यापारियों को बेवजह की पूछताछ-छानबीन से बचाने के लिए बड़े कदम उठाए गए हैं। लोकसभा चुनाव के दौरान आपसे हमने राष्ट्रीय व्यापारी कल्याण बोर्ड बनाने का वादा किया था। मैं आपको बता दूं कि इस वचन को हमने पूरा कर दिया है। इससे हरियाणा सहित पूरे देश के करोड़ों व्यापारी बहन-भाइयों को लाभ होगा। ये बोर्ड व्यापारियों और उनके साथ काम करने वाले कर्मचारियों के कल्याण के लिए सुझाव देगा, उनसे जुड़ी समस्याओं को सुलझाने में मदद करेगा। छोटे दुकानदारों को, छोटे उद्यमियों को 60 वर्ष की आयु के बाद नियमित पेंशन का वादा भी हम पूरा कर चुके हैं।

श्री मोदी ने कहा कि हरियाणा का विकास आने वाले 5 वर्षों में और तेज होने वाला है। दिल्ली में भाजपा और हरियाणा भाजपा, ये डबल इंजन की ताकत हरियाणा के विकास को नई ऊंचाई देने वाली है। इसके लिए 21 अक्टूबर को आपको अपना दायित्व निभाना है। लोकसभा चुनाव के दौरान जो प्रचंड समर्थन आपने दिया था, उससे भी ज्यादा आशीर्वाद आपको इस बार देना है। 

 

हिसार का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
20 Pictures Defining 20 Years of Seva Aur Samarpan
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
IT majors on hiring spree, add 50,000 in Q2; freshers in demand

Media Coverage

IT majors on hiring spree, add 50,000 in Q2; freshers in demand
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM condoles demise of Chairman Dainik Jagran Group Yogendra Mohan Gupta
October 15, 2021
साझा करें
 
Comments

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has expressed deep grief over the demise of the Chairman of Dainik Jagran Group Yogendra Mohan Gupta Ji.

In a tweet, the Prime Minister said;

"दैनिक जागरण समूह के चेयरमैन योगेन्द्र मोहन गुप्ता जी के निधन से अत्यंत दुख हुआ है। उनका जाना कला, साहित्य और पत्रकारिता जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है। शोक की इस घड़ी में उनके परिजनों के प्रति मैं अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं। ऊं शांति!"