साझा करें
 
Comments
कांग्रेस का कल्चर, कम्युनलिज्म, कास्टिज्म, क्राइम, करप्शन और कॉन्ट्रेक्ट सिस्टम कर्नाटक के भविष्य को नष्ट करने वाले 6 ‘सी’ (C) हैं: प्रधानमंत्री मोदी
एनडीए सरकार में हमारे रिमोट कंट्रोल और हाई कमांड भारत के 125 करोड़ लोग हैं: पीएम मोदी
प्रधानमंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष के बयान ‘मैं प्रधानमंत्री बनूंगा’ की आलोचना करते हुए कहा कि इस बयान में कांग्रेस का अहंकार दिखाई पड़ता है
कांग्रेस पार्टी ‘डील’ करने में माहिर है: प्रधानमंत्री मोदी
हमारा लक्ष्य है ‘इंडिया फर्स्ट’, कांग्रेस का लक्ष्य है ‘फैमिली फर्स्ट’: पीएम मोदी
कांग्रेस पार्टी कर्नाटक में फर्जी वोटर कार्ड और धन के आधार पर चुनाव जीतने की कोशिश कर रही है: प्रधानमंत्री
उस रिसार्ट में रेड की गई जहां कर्नाटक के मुख्यमंत्री रह रहे थे, वहां से लाखों रुपये पाए गए: प्रधानमंत्री मोदी
21वीं सदी प्रौद्योगिकी को अपनाने की सदी है, हमने सरकार के कामकाज में प्रौद्योगिकी का उपयोग किया है, जिससे पारदर्शिता लाने में मदद मिली है: पीएम मोदी
कांग्रेस पार्टी सिमट रही है, भारत के हर कोने से कांग्रेस पार्टी खत्म हो गई है: प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को कर्नाटक में चार जनसभाओं को संबोधित किया। बंगारपेट, चिकमंगलूर, बेलगावी और बीदर में प्रधानमंत्री को सुनने के लिए भारी भीड़ उमड़ी थी।श्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव सिर्फ इसके लिए नहीं है कि कौन सी पार्टी जीतती है और कौन सी हारती है, बल्कि यह चुनाव कर्नाटक के अगले पांच सालों के भविष्य का फैसला करने के लिए है। उन्होंने कहा कि यह चुनाव फैसला करेगा कि कर्नाटक के नौजवानों का भाग्य कैसा बनेगा।

जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने किसानों के कल्याण के लिए चलाई जा रही योजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि बागवानों, किसानों को मूल्य वृद्धि का अवसर मिले, इसके लिए किसान संपदा योजना के तहत केंद्र सरकार ने हॉर्टिकल्चर को बढ़ावा देने का बीड़ा उठाया है।

इसके साथ ही एक लाख करोड़ रुपये से बंद पड़ी पानी की कई योजनाओं को प्रधानमंत्री सिंचाई योजना के तहत शुरू किया गया है। इसके तहत कर्नाटक में भी 4,000 करोड़ रुपये की लागत से पांच सिंचाई प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है, जिनमें से एक परियोजना का काम पूरा हो चुका है। श्री मोदी ने कहा कि कोलार में आम के बगीचे हैं, रास्ते अच्छे नहीं होने से मंडी तक पहुंचने से पहले ही आम खराब हो जाता है, इसके लिए केंद्र सरकार ने रोड और रेल सुविधाओं को बढ़ाने पर बल दिया है।

बीदर की जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के माध्यम से बुआई से पहले, बुआई के दौरान और कटाई के बाद प्राकृतिक आपदा से होने वाले नुकसान की भरपाई की जा रही है। अकेले कर्नाटक में किसानों को फसल बीमा योजना के तहत 1,100 करोड़ रुपया दिया गया है। अब सरकार इस योजना का दायरा बढ़ाने जा रही है।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक में भाजपा की सरकार बनने पर सूखे की जमीन वाले 20 लाख छोटे और सीमांत किसानों को नेगिला योगी योजना के माध्यम से 10 हजार रुपये की प्रत्यक्ष आय सहायता दी जाएगी। भूमिहीन किसानों के लिए मुफ्त बीमा योजना लाई जाएगी।

बेलगावी की जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार 2022 तक सभी को पक्का घर देने की योजना पर काम कर रही है। 2022 तक देश के हर गरीब के पास एक ऐसा मकान होगा, जहां पानी, शौचालय, बिजली की सुविधा होगी। श्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने मध्यम वर्ग के बिजली का खर्च कम करने के लिए एलईडी बल्ब बांटने की योजना चलाई है। इसके तहत देशभर में 28 करोड़ एलईडी बल्ब बांटे गए और इससे 12 से 14 हजार करोड़ रुपये का बिजली का बिल कम हुआ है।

केंद्र सरकार ने 7 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाने का काम पूरा किया है। गरीबों के 31 करोड़ जनधन खाते खुलवाए हैं। देश के नौजवानों को स्वरोजगार के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत बिना बैंक गारंटी के 12 करोड़ से अधिक मुद्रा लोन दिए गए हैं। केंद्र सरकार ने 90 पैसे में 2 लाख रुपये का प्रधानमंत्री जीवन रक्षा बीमा उपलब्ध कराया है और देश में 19 करोड़ लोग इसका लाभ ले रहे हैं। इस योजना से मुसीबत में घिरे परिवारों को 2,200 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार हर क्षेत्र में टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रही है। डीबीटी योजना के तहत सरकार करीब 300 योजनाओं का लाभ सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में जमा कर रही है। इससे लाभ पाने वाले करोड़ों फर्जी नाम बाहर निकल गए हैं और सरकार का 80,000 करोड़ रुपया बचा है। प्रधानमंत्री ने बताया कि वे टेक्नोलॉजी के माध्यम से हर महीने PRAGATI बैठक कर सभी राज्यों के अफसरों के साथ पुरानी परियोजनाओं की समीक्षा का काम करते हैं। PRAGATI बैठकों के बाद ही केंद्र सरकार ने 10 लाख करोड़ रुपयों की लटकी-भटकी परियोजनाओं को शुरू कराया है। श्री मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने GeM पोर्टल बनाया,इसके जरिए कोई भी व्यक्ति अपना उत्पाद रजिस्टर करवा सकता है और सरकार को सीधे अपना उत्पाद बेच सकता है।

UMANG एप पर भारत सरकार की 200 से अधिक सेवाएं उपलब्ध कराई गई हैं। टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल ही सरकार ने किसानों के लिए सॉयल हेल्थ कार्ड और eNAM मार्केट की व्यवस्था की है। प्रधानंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी योजना के तहत बेलगावी समेत कर्नाटक के 7 शहरों को चयनित किया है और इनके विकास के लिए 836 करोड़ रुपये दिए हैं, लेकिन राज्य की कांग्रेस सरकार इसमें से अब तक सिर्फ 12 करोड़ रुपये खर्च कर पाई है। श्री मोदी ने बताया कि केंद्र सरकार ने पहली बार एविएशन पॉलिसी बनाई है, उड़ान योजना के तहत छोटे शहरों को भी हवाई मार्ग से जोड़ने का काम किया जा रहा है। इसी नीति के चलते आज हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई सफर करने में सक्षम है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कर्नाटकका कॉफी बोर्ड अब तक राजकीय खेल का मैदान बना था, पहली बार भाजपा की सरकार बनने के बाद कॉफी बोर्ड का चेरमैन एक किसान को बनाया है। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा ने अपने मेनिफेस्टो में वादा किया है कि कॉफी,सुपारी, गन्ना, धान पैदा करने वाले किसानों के लिए सीएम दफ्तर में एक रायता विभाग शुरू करेंगे और किसानों की चिंताओं को दूर करेंगे। प्रधानमंत्री ने बताया कि राज्य में भाजपा की सरकार बनने पर पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए 3,000 करोड़ रुपये की कामधेनु परियोजना शुरू की जाएगी।

उन्होंने कहा कि कर्नाटक के समुद्री तट का विकास, सागरमाला प्रोजेक्ट, ब्लू इकोनॉमी का रिवॉल्यूशन केंद्र सरकार के एजेंडे में है और कर्नाटक में भाजपा के एजेंडे में भी है। उन्होंने कहा कि कर्नाटक के कोस्टल इलाके में केंद्र सरकार करीब 3 हजार करोड़ रुपये की लागत से 8 पोर्ट का कैपेसिटी एक्सपैंशन करने की दिशा काम कर रही है। बेलीकेरी में एक नया पोर्ट बनाने का भी फैसला लिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक प्रदेश हिन्दुस्तान की आन, बान और शान है। यहां के बेंगलुरु, कोलार, मंगलुरु की दुनिया में चर्चा है, लेकिन पांच साल के अंदर राज्य की कांग्रेस सरकार ने कर्नाटक की इज्जत को मिट्टी में मिला दिया। प्रधानमंत्री ने कांग्रेस की छह बीमारियों को 6-C कह कर गिनाया। उन्होंने कहा कि Congress, Culture, Communalism, Casteism, Crime, Corruption, Contract System कांग्रेस पार्टी की 6 बीमारियां है। कांग्रेस को जब सरकार में आने का मौका मिलता है तो वह ये मानकर चलती है कि देश की जनता ने उन्हें करप्शन-बेईमानी और भाई-भतीजावाद करने का कॉन्ट्रैक्ट दे दिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि मनमोहन सिंह जब 10 वर्षों तक प्रधानमंत्री थे, तो रिमोट कंट्रोल 10 जनपथ में होता था। भाजपा की सरकार का भी रिमोट कंट्रोल है, लेकिन इसका रिमोट कंट्रोल सवा सौ करोड़ हिन्दुस्तानी हैं, यही भाजपा का हाईकमान है और ये हाईकमान जैसा कहेगा वैसा ही किया जाएगा क्योंकि लोकतंत्र में जनता जनार्दन ही हाईकमान है।

श्री मोदी ने कहा कि आज पूरा देश कांग्रेस के कल्चर, उसके कारनामे और उसकी नीयत को भलीभांति पहचान गया है। कांग्रेस के कारनामों का पता चलने के साथ देश भर में लोग उसे विदाई देने में लगे हैं और अब विदाई देने की बारी कर्नाटक की आई है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि खुद को प्रधानमंत्री घोषित करने वाला कांग्रेस नेता का बयान कांग्रेस के आंतरिक लोकतंत्र की पोल खोलने वाला है। उन्होंने पूछा कि क्या ऐसे ‘immature नामदार’ को देश की जनता स्वीकार करेगी? श्री मोदी ने कहा कि इन्हेंलगता है कि प्रधानमंत्री पद की कुर्सी एक परिवार के लिए रिजर्व है, उसमें कोई और आकर बैठ नहीं सकता है, यह उनका पैतृक हक है।

चिकमंगलूर की जनसभा में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक एकता, समरसता और अद्वैत का सिद्धांत देने वाली धरती है, लेकिन कांग्रेस पार्टी यहां जाति,भाषा, संप्रदाय के नाम पर बांटने का पाप कर रही है। श्री मोदी ने कहा कि इस परिवार का दूर-दूर तक लोकतंत्र से कोई लेनादेना नहीं है, इसलिए ये लोकतंत्र की हर बात को नकारने का मौका ढूंढ़ते रहते हैं। पिछले कई चुनावों से कांग्रेस लगातार हार रही है और चुनाव में पराजय के तुरंत बाद कांग्रेस ईवीएम को दोषी ठहराने के लिए जोर-जोर से झूठ बोलती है। इलेक्शन कमीशन जैसी महान संस्था को भी बदनाम करने में जुटी हुई है। सीएजी ने घोटालों का खुलासा किया तो कांग्रेस का पूरा इकोसिस्टम सीएजी को बदनाम करने में लग गया। जब देश की आर्मी कांग्रेस सरकारों के बोफोर्स जैसे कुकर्मों में साथ देने से मना करती है तो कांग्रेस आर्मी और आर्मी चीफ को बदनाम करने में लग जाती है। जब भारत की सेना सर्जिकल स्ट्राइक करती है तो कांग्रेस आर्मी को गलत कहने का दुस्साहस करती है। जब देश में चुने हुए उपराष्ट्रपति अपनी संवैधानिक जिम्मेदारी निभाते हैं और कांग्रेस के गलत कामों में अपने आपको नहीं जोड़ते हैं तो वे अब उपराष्ट्रपति को भी गालियां देने लगे हैं।

श्री मोदी ने कहा कि जब हमारे सुरक्षा बल, पुलिस आतंकियों को मारते हैं, माओवादियों को मारते हैं तो कांग्रेस वाले सुरक्षाबलों का मनोबल तोड़ने के लिए उन पर भी सवाल उठाते हैं। जब वर्ल्ड बैंक ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 42 अंक का सुधार होने पर भारत का गुणगान करती है तो कांग्रेस वाले उस पर भी शक करते हैं।

 

चकमौर, कर्नाटक का पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

20 Pictures Defining 20 Years of Seva Aur Samarpan
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
How India is becoming self-reliant in health care

Media Coverage

How India is becoming self-reliant in health care
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM congratulates President Shavkat Mirziyoyev on his victory in election
October 26, 2021
साझा करें
 
Comments

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has congratulated President Shavkat Mirziyoyev on his victory in the election.

In a tweet, the Prime Minister said;

"Heartiest congratulations to President Shavkat Mirziyoyev on his victory in the election. I am confident that India-Uzbekistan strategic partnership will continue to strengthen in your second term. My best wishes to you and the friendly people of Uzbekistan."