"Shri Narendra Modi addressed massive rallies in Tamil Nadu"
"People are fed up of the Governments that are ruling them for the last so many years: Shri Modi in Tamil Nadu"
"This election is for 'India First' and to elect a decisive & accountable Govt. that works: Shri Modi"
"Our alliance under Vijaykanth, Vaiko, Ramadoss and Radhakrishnan will change the face of TN and the face of India: Shri Modi"
"Indian youth is talented and want to work hard but you took away their jobs by your regressive politics: Shri Modi to Congress leaders"
"We will reorient the economy in a way that job creation will be at the centre. National Multi Skill Mission will be created: Shri Modi"
"We have promised to develop value chain of our handloom sector in our Manifesto. Latest tech, credit support are our focus areas: Shri Modi"
"Erode has the potential to be a textile hub. But this needs to be developed in right way by providing infra linkages: Shri Modi in Erode"
"1 lady of Tamil Nadu was responsible for delaying lot of infrastructure projects. This lady of Congress caused huge loss to TN & India: Shri Modi in Tamil Nadu"
"Till TN is not freed from these 2 main parties the interest of the people will not be served: Shri Modi on DMK and AIADMKTill TN is not freed from these 2 main parties the interest of the people will not be served: Shri Modi on DMK and AIADMK"
"Medicines, cosmetics, herbal industry can change the economy here. BJP will give special focus to develop herbal medicines, Ayurveda: Shri Modi in Tamil Nadu"

17 अप्रैल की सुबह श्री नरेन्द्र मोदी ने तमिलनाडु के इरोड, रामनाथपुरम और कन्याकुमारी में बड़े पैमाने पर रैलियों को संबोधित किया, और राजग गठबंधन के समर्थन में एक जबर्दस्त रुख बनाते हुए उन्होंने कहा कि यह गठबंधन तमिलनाडु तथा यहाँ के युवाओं के हितों के लिए आदर्श होगा। उन्होंने रोजगार सृजन से लेकर स्थानीय अर्थव्यवस्था में सुधार तक स्थानीय मुद्दों पर प्रकाश डालते हुए, कैसे राजग इन मुद्दों का समाधान करेगी इस पर अपना दृष्टिकोण प्रस्तुत किया।

तमिलनाडु के अपने वस्त्र उद्योग और कृषि उत्पादों की विशाल क्षमता के बावजूद में इसके विकास की कमी की श्री मोदी ने निंदा की और कहा कि इस सारी गङबङी के लिए केवल 'एक महिला' जिम्मेदार है। पूर्व पर्यावरण मंत्री जयंती नटराजन का जिक्र करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कैसे इस ‘महिला’ ने 'ग्रीन परियोजनाओं’ का बहाने करते हुए तमिलनाडु में सभी बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को ठप करके रख दिया है। "महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे के विकास को रोका गया और युवाओं ने अपनी नौकरी खो दी। इसके लिए कौन जिम्मेदार है? तमिलनाडु की 1 महिला बहुत सी बुनियादी ढांचे की परियोजनाओं में देरी के लिए जिम्मेदार है। कांग्रेस की इस महिला ने तमिलनाडु और भारत को बहुत बड़ा नुकसान पहुँचाया है। पर्यावरण के नाम पर सभी परियोजनाओं को ठप रखा गया और जयंती टैक्स लगाया जाता रहा। बहरहाल यहाँ 'ग्रीन' का मतलब पेड़ों से नहीं था बल्कि नोटों से था, " श्री मोदी ने कहा।

श्री मोदी ने द्रमुक और अन्नाद्रमुक द्वारा चलाए जा रहे राजनीतिक खेल की निंदा, जिसके तहत वे बारी-बारी से राज्य का शासन अपने हाथों में ले लेते हैं और अपने लोगों की प्रगति के लिए काम करने की बजाय बस यहाँ के संसाधनों को बर्बाद करते हैं। " जब तक तमिलनाडु को इन 2 मुख्य पार्टियों से मुक्त नहीं किया जाएगा तब तक लोगों के हित में कार्य नहीं किया जा सकेगा," श्री मोदी ने कहा।

Inner-170414-TN

इरोड के बढ़ते वस्त्र उद्योग की विशाल क्षमता पर प्रकाश डालते हुए श्री मोदी ने शहर अपने कपास रंगाई , रंग और हथकरघा क्षेत्रों के साथ, भारत में कपड़े उत्पादन का स्वर्ग बन सकता है, और सही बुनियादी ढांचे और लिंकेज के द्वारा और भी समृद्ध हो सकता है और कई युवाओं को रोज़गार दे सकता है। उन्होंने इस क्षेत्र में देखे जा रहे ठहराव के लिए केंद्र सरकार की आलोचना की है, और कांग्रेस उपाध्यक्ष पूछताछ की कि क्या केंद्र सरकार इस उद्योग को विकसित करने और कई लोगों के लिए आजीविका के साधन उपलब्ध कराने के योग्य बना सकता है, जैसा कि चीन उल्लेखनीय ने सफलतापूर्वक कर दिखाया है। श्री मोदी ने कपड़ा उद्योग में आम संपन्न संयंत्रों को सरकार द्वारा अपनाकर इस क्षेत्र और पर्यावरण को बचाने बल देते हुए भाजपा के अपने घोषणा पत्र में क्रेडिट समर्थन और नवीनतम तकनीक के साथ हथकरघा क्षेत्र की पूरी गुणवत्तापूरण श्रृंखला को विकसित करने के वादे की पुष्टि की।

श्री मोदी इरोड के किसानों की कड़ी मेहनत की सराहना की, और बताया कि कैसे उन्होंने अपनी उपज, विशेष रूप से हल्दी जैसे मसालों, को देश भर में पसंद किए जाने में अपना योगदान दिया है। उन्होंने बाजार के विस्तार में विफल रहने पर राज्य और केंद्र सरकार पर हमला किया और कहा कि इसी कारण से हर्बल दवाओं और सौंदर्य प्रसाधन के बाजार को भी बढ़ावा नहीं मिल पा रहा हैष। "दवाएँ, सौंदर्य प्रसाधन, हर्बल उद्योग यहाँ की अर्थव्यवस्था को बदल सकते हैं। भाजपा आयुर्वेद, हर्बल दवाओं को विकसित करने पर विशेष ध्यान देगी," श्री मोदी ने कहा, और आवश्यक तकनीकी उन्नयन और गुणवत्तावर्धन और पैकेजिंग के द्वारा बाजार में इनकी बढत का आश्वासन दिया।

Inner3-170414-TN

श्री मोदी ने यह भी बताया कि कैसे केंद्र सरकार की प्रतिगामी नीतियों के कारण बहुत लोकप्रिय शिवकाशी के पटाखे का बाजार समाप्ति के करीब आ गया है, और चीन के पटाखों को स्थानीय बाजार पर कब्जा करने का अवसर मिल गया है। श्री मोदी ने युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने में चिंता की कमी के लिए कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष से पूछताछ की और कहा, "भारतीय युवा प्रतिभाशाली है और कठिन परिश्रम करना चाहता है, लेकिन आपने अपनी प्रतिगामी राजनीति से उसकी नौकरी छीन ली है।"

श्री मोदी ने कन्याकुमारी में बोलते हुए इस क्षेत्र में पर्यटन की जबरदस्त संभावनाओं की बात की, और कहा कि कन्याकुमारी और तमिलनाडु के बीच एक डबल लाइन रेलवे पर्यटकों की आमद को काफी बढ़ावा दे सकता है। "तमिलनाडु में विकास की बहुत गुंजाइश है। अकेले कन्याकुमारी ही इसमें बड़ी भूमिका निभा सकता है। हम कन्याकुमारी को ऐसा बना सकते हैं कि पूरे भारत के लोग यहाँ पर आएंगे। यह एक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है," श्री मोदी ने कहा, आगे जोङा कि पर्यटन क्षेत्र के विकास से लोगों को सीधे रोजगार के अवसर मिलेंगें।

श्री मोदी ने कहा कि बेरोजगारी तमिलनाडु में एक बड़ी चिंता का विषय बनी हुई है, और तमिलनाडु के रोजगार कार्यालय के आंकड़ों को उद्धृत करते हुए सिद्ध किया कि अतीत में युवाओं की एक नगण्य संख्या को ही रोजगार के अवसर दिए गए थे। उन्होंने कौशल विकास और रोजगार सृजन के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने के गुजरात के प्रयासों का हवाला दिया, और आश्वासन दिया कि भाजपा का पूरा ध्यान सुशासन और विकास पर है, और इस तरह से रोजगारों का सृजन किया जाएगा। "हम इस तरह से अर्थव्यवस्था को नई दिशा देंगे जिससे रोजगार सृजन को बढ़ावा मिले, नेशनल मल्टी स्किल मिशन बनाया जाएगा, और पर्यटन और श्रम गहन विनिर्माण को बढ़ावा दिया जाएगा," श्री मोदी ने कहा।

श्रीमती सोनिया गांधी के मछुआरों की सुरक्षा के लिए संप्रग द्वारा काम किए जाने के हाल के दावे पर हमला करते हुए श्री मोदी ने पूछा कि श्रीलंका द्वारा भारतीय मछुआरों की हत्या ही तमिल मछुआरों की ' सुरक्षा' है। उन्होंने आगे कहा कि कैसे राज्य में चल रही गङबङियों के लिए कांग्रेस अध्यक्ष और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एक दूसरे पर दोष डाल रहे हैं। उन्होंने मछुआरा समुदाय की बेहतरी के लिए काम करने के भाजपा के पूरे ध्यान को लोगों के साथ साझा किया, जिसके तहत पार्टी यह सुनिश्चित करेगी कि प्रशिक्षण और प्रौद्योगिकी उन्मुखीकरण द्वारा सजावटी मछली के उभरते व्यापार में मछुआरों को सफल बनाने के लिए लिए सक्षम किया जाए।

श्री मोदी ने बताया कि 2014 के चुनाव 'इण्डिया फर्स्ट' के बारे में हैं, और राष्ट्र अब केंद्र में एक निर्णायक और जवाबदेह सरकार होने की राह देख रहा है। कन्याकुमारी की भूमि से स्वामी विवेकानंद के निकट संबंध की चर्चा करते हुए श्री मोदी ने कहा, "इस धरती का स्वामी विवेकानंद के साथ एक करीबी रिश्ता है, जिन्होंने भारत के युवाओं द्वारा भारत को ‘विश्व गुरू’ बनाने का सपना देखा था।"

उन्होंने युवाओं से केवल चुनाव प्रचारक न बने रह कर मतदाता बनने का आग्रह किया, और तमिलनाडु में राजग गठबंधन के नए विकल्प का समर्थन करने को कहा। "राजग तमिलनाडु के भविष्य के लिए सबसे विश्वसनीय विकल्प है। विजयकान्त, वाइको, रामदास और राधाकृष्णन के तहत हमारा गठबंधन तमिलनाडु का चेहरे को और भारत के चेहरे को बदल देगा, " श्री मोदी ने कहा।

श्री मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी धीरेन चिन्नामलाई को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

Inner2-170414-TN

Inner1-170414-TN

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Boosting ‘Make in India’! How India is working with Asean to review trade pact to spur domestic manufacturing

Media Coverage

Boosting ‘Make in India’! How India is working with Asean to review trade pact to spur domestic manufacturing
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 13 अप्रैल 2024
April 13, 2024

PM Modi's Interaction with Next-Gen Gamers Strikes a Chord with Youth

India Expresses Gratitude for PM Modi’s Efforts to Achieve Exponential Growth for the Nation