साझा करें
 
Comments

28-29-30 जून को शहरी इलाकों में आयोजित होगा विराट अभियान

6 महानगरपालिकाओं एवं 159 नगरपालिका इलाकों में

करीब ढाई लाख बच्चे प्राथमिक स्कूल में प्रवेश लेंगे

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे प्राथमिक स्कूल के दसवें

विराट जनआंदोलन के दूसरे चरण का नेतृत्व

गांधीनगर, बुधवार: राज्य में 6 से 14 वर्ष आयु के सभी बच्चे स्कूल में प्रवेश लें, नियमित तौर पर स्कूल जाएं साथ ही उनकी पढ़ाई बदस्तूर जारी रहे, इस उद्देश्य के साथ राज्य भर में मनाये जाने वाले कन्या केळवणी महोत्सव एवं शाला प्रवेशोत्सव का दूसरा चरण 28, 29 और 30 जून को राज्य के शहरी इलाकों में आयोजित होगा।

                प्राथमिक शिक्षा की सार्वत्रिक ज्योति प्रकटाने वाली यह सरस्वती यात्रा 6 महानगरपालिकाओं और 159 नगरपालिका इलाकों में शुरू होगी। इन तीन दिनों के दौरान मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी दसवें कन्या केळवणी और शाला प्रवेश महोत्सव अभियान का नेतृत्व करेंगे। वे प्राथमिक शिक्षा के लिए समाज की सामूहिक भागीदारी और संवेदना का प्रेरक मार्गदर्शन भी देंगे। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष एवं दंडक, राज्य मंत्रिमंडल के सदस्यगण, संसदीय सचिव, राज्यसभा तथा लोकसभा के सदस्यगण, बोर्ड-निगम के चेयरमैन, आईएएस, आईपीएस तथा आईएफएस अधिकारी भी शहरी क्षेत्रों की प्राथमिक स्कूलों में नया दाखिला लेने वाले बच्चों का नामांकन कराएंगे। इस दौरान तकरीबन ढाई लाख बच्चों का नामांकन कराया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री मोदी की अगुवाई में तथा शिक्षा मंत्री रमणलाल वोरा व शिक्षा राज्य मंत्री जयसिंह चौहान की सीधी निगरानी में 14,15 व 16 जून को आयोजित कन्या केळवणी और शाला प्रवेशोत्सव-2012 के पहले चरण को अभूतपूर्व सफलता हासिल हुई। समग्र राज्य में कुल 4,79,808 बच्चों और कक्षा-8 में 4,80,169 बच्चों ने स्कूल में प्रवेश लिया। आंगनबाड़ी-बालमंदिर में 3,06,444 शिशुओं ने प्रवेश लिया। समग्र राज्य में से 10.54 करोड़ रुपये का लोक सहयोग नकद व अन्य वस्तुओं के स्वरूप में प्राप्त हुआ। कुल मिलाकर कन्या केळवणी महोत्सव व शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम का पहला चरण अत्यंत उत्साहवद्र्घक और सफल रहा

प्रधानमंत्री मोदी के साथ परीक्षा पे चर्चा
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Rs 49,965 Crore Transferred Directly Into Farmers’ Account Across India

Media Coverage

Rs 49,965 Crore Transferred Directly Into Farmers’ Account Across India
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे त्‍शेरिंग के बीच टेलीफोन वार्ता
May 11, 2021
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज भूटान के प्रधानमंत्री डॉ. लोटे त्‍शेरिंग के साथ टेलीफोन पर बातचीत की।

भूटान के प्रधानमंत्री ने कोविड-19 महामारी की वर्तमान लहर से लड़ने में भारत और भारतवासियों के साथ एकजुटता दिखाई। प्रधानमंत्री ने भूटान सरकार और भूटानवासियों को उनकी सद्भावनाओं और समर्थन के लिये धन्यवाद दिया।

उन्होंने भूटान नरेश के नेतृत्व में महामारी के खिलाफ जंग में भूटान की भूमिका की सराहना की और महामारी के खिलाफ किये जाने वाले प्रयासों के लिये लाइनछिन को शुभकामनायें दीं।

दोनों नेताओं ने सहमति व्यक्त कि मौजूदा संकट से भारत और भूटान के बीच विशेष मैत्री को और बढ़ावा दिया जा सकता है। दोनों देशों के बीच मैत्रीपूर्ण सम्बंध आपसी समझ, आपसी सम्मान, साझा सांस्कृतिक विरासत और लोगों के बीच सौहार्द पर आधारित हैं।