साझा करें
 
Comments
"Narendra Modi addresses a rally in Maharashtra"
"Narendra Modi urges people of Maharashtra to bless Mahayuti of BJP-Shiv Sena-RPI-Shetkari and defeat Congress, NCP"
"The respected Balasaheb Thackeray is not here among us but he lives on in our hearts: Narendra Modi"
"Lets fulfill Balasaheb’s dreams of a Congress-NCP Mukt Maharashtra and India"
"2014 Lok Sabha Elections is a battle between good governance agenda of the NDA versus the misgovernance and corruption of the UPA: Narendra Modi"
"Agriculture Minister of India is from Maharashtra but he is unable to save farmers. He has time to talk about cricket but no time to talk about suffering farmers: Narendra Modi"
"LBT is nothing but Looto Baato Tax. This tax is ruining the traders of Maharashtra: Narendra Modi"
"Those who have looted the nation know where their place is after 16th May: Narendra Modi"
"Why was the ban on cotton export put? Farmers suffered losses: Narendra Modi"
"Narendra Modi attacks former Shri Ashok Chavan, calls for his defeat from Nanded "

एनडीए के प्रधानमंत्री उम्मीदवार श्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार 30 मार्च 2014 को महाराष्ट्र के अमरावती, अकोला और नांदेड में विशाल जन सभाएं संबोधित की। श्री मोदी ने लोगों से भाजपा-शिवसेना-आरपीआई और शेतकारी महायुती को समर्थन देने और पूज्य बाला साहेब ठाकरे के कांग्रेस और एनसीपी मुक्त महाराष्ट्र और भारत के सपने को हकीकत में बदलने की अपील की। उन्होंने कहा, “आदरणीय बालासाहेब ठाकरे हमारे बीच यहां नहीं हैं लेकिन वह हमारे दिलों में जिन्दा हैं। हमारी जिम्मेदारी है कि हम महाराष्ट्र और देश को कांग्रेस तथा एनसीपी से मुक्त करने के उनके सपने को पूरा करें।” श्री मोदी ने कहा कि 2014 का लोक सभा चुनाव एनडीए के सुशासन का एजेंडा और यूपीए के कुशासन तथा भ्रष्टाचार के बीच की लड़ाई है।

नांदेड में ऐतिहासिक जनसभा को संबोधित करते हुए श्री मोदी ने नांदेड के लोगों से महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री श्री अशोक च्वहाण को हराने का आह्वान किया। उन्होंने आदर्श घोटाले पर कांग्रेस नेतृत्व और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री के खिलाफ जमकर हमला बोला और भ्रष्टाचार से लड़ने की कांग्रेस उपाध्यक्ष की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाया। उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष को श्री अशोक च्व‍हाण के खिलाफ जांच के बारे में हाल की उनकी टिप्पणी याद दिलायी और पूछा कि क्यार उन्हें टिकिट देकर पुरुष्कृित करना ही कांग्रेस की जांच की परिभाषा है। उन्होंने टिकिट देने को शर्मनाक करार दिया और कांग्रेस में मौजूद बहुत ‘आदर्श’ श्रेणी के नेताओं पर टिप्पणी की।

उन्होंने आगे कहा कि उनके लिए आदर्श सिर्फ भ्रष्टाचार या किसी के रिश्तेेदारों को फ्लैट देने तक सीमित नहीं है बल्कि यह सशस्त्र बलों के प्रति कांग्रेस के असम्मान का प्रतीक है। उन्होंने कहा, “गुरु गोविंद सिहं की पवित्र भूमि पर मैं लोगों को आश्वास्तक करता हूं कि हम उन लोगों को नहीं बख्शेंगे जिन्होंने करगिल के हीरो को लूटा। हम स्वच्छ राजनीति के हिमायती हैं और मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि हम ऐसा तंत्र बनायेंगे जहां भ्रष्ट भले ही किसी भी पार्टी का हो लेकिन उसके मामले का निपटारा सालभर के भीतर हो जायेगा। दोषी को सजा दी जायेगी और जिन लोगों को गलत ढंग से फसाया गया है उन्हें रिहा किया जायेगा। मुझे इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह नेता किस पार्टी का है।”

Narendra Modi addresses a rally in Maharashtra

श्री अशोक च्वाहाण द्वारा नांदेड से मौजूदा सांसद और उनके जीजा से टिकिट छीनने की घटना पर कड़ी टिप्पणी करते हुए श्री मोदी ने कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति में हमें अपनी बहनों को अधिकाधिक देने की बा‍त सिखायी जाती है लेकिन यहां एक व्यक्ति है जिसने अपनी बहन से उल्टा लिया है।

श्री मोदी ने यूपीए के कुशासन और पीडि़त किसानों के प्रति लगाव के अभाव की भी जमकर आलोचना की। कांग्रेस उपाध्यक्ष श्री राहुल गांधी की ओर इशारा करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वह विदर्भ आये लेकिन उन्होंंने यहां सबकुछ गुजरात के बारे में ही बोला। उन्होंने कांग्रेस उपाध्यक्ष को याद दिलाया कि ये गुजरात के चुनाव नहीं हैं और उनको तथा उनकी पार्टी को जनता को बताना चाहिए कि पिछले दशक में उन्होंने जनता के लिए क्याो किया है। गुजरात के विकास का गुब्बारा फंटने संबंधी कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के बयान पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वह 2007 और 2012 में गुजरात आये लेकिन गुजरात की जनता ने सच का साथ दिया। श्री मोदी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष को याद दिलाया कि राजीव गांधी फाउंडेशन के उनके परिवार से नजदीकी संबंध हैं और इस फाउंडेशन ने गुजरात के विकास की सराहना की है।

केंद्रीय कृषि मंत्री शरद पवार के चिंता के अभाव की आलोचना करते हुए एनडीए के पीएम उम्मीदवार ने कहा, “भारत के कृषि मंत्री महाराष्ट्र से हैं लेकिन वह किसानों को बचाने में अक्षम हैं। उनके पास क्रिकेट पर चर्चा करने का वक्त है लेकिन किसानों की पीड़ा के बारे में बात करने के लिए नहीं।” अकोला में उन्हों ने कपास किसानों की समस्याओं को उठाया और जिस ढंग से कपास के निर्यात पर प्रतिबंध लगाया गया है उसके लिए कृषि मंत्री से सवाल किया। उन्होंने कहा कि यूपीए सरकार कपास के निर्यात पर प्रतिबंध लगाती है जबकि मांस के निर्यात को प्रोत्साएहित करती है।

श्री मोदी ने कांग्रेस-एनसीपी नेताओं के राज्य और केंद्र में कुशासन और व्यापक भ्रष्टाचार पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि महाराष्ट्र वही भूमि है जिसने हमें शिवाजी महाराज दिये जो सुशासन के अग्रदूत थे लेकिन आज राज्य के नेता आदर्श और सीडब्यून जी घोटालों में लिप्ता हैं। राज्य सरकार द्वारा लगाये गये एलबीटी के बारे में टिप्पेणी करते हुए उन्होंंने कहा, “एलबीटी कुछ नहीं सिर्फ लूटो बांटो टैक्स है। यह टैक्स महाराष्ट्र के कारोबारियों को बरबाद कर रहा है।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नेताओं को नहीं मालूम कि गरीबी क्या है और इससे पता चलता है कि गरीबों के प्रति उनकी सोच कैसी है।

श्री मोदी ने कालेधन का अहम मुद्दा भी उठाया और लोगों से पूछा कि कालाधन वापस आना चाहिए या नहीं, इसका जवाब लोगों ने हां में दिया। उन्होंने लोगों को आश्वुस्त किया कि एनडीए सरकार कालेधन की पाई-पाई वापस लायेगी और उस धन का इस्ते्माल गरीबों के विकास के लिए करेगी। कालेधन को वापस लाने के लिए कांग्रेस में प्रतिबद्धता के अभाव पर टिप्पणी करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वे कालेधन को वापस नहीं लाना चाहते क्योंकि उन्हें मालूम है कि यह धन किसका है। श्री मोदी ने निर्भय फंड की धनराशि इस्तेमाल नहीं होने पर वित्तय मंत्री से भी सवाल किया और कहा कि इस तरह का अपमान महिलाओं के प्रति कांग्रेस में सम्मान के अभाव को दर्शाता है।

कांग्रेस और उसके सहयोगियों की असलियत उजागर करते हुए श्री मोदी ने कहा कि आम तौर पर निवर्तमान सरकार को हराने के लिए गठबंधन बनाये जाते हैं लेकिन इस उन्हें चनुाव जीतने से रोकने के लिए सभी प्रयास किये जा रहे हैं। श्री मोदी ने कहा, “वजह स्पष्ट है। जिन लोगों ने देश को लूटा है उन्हें मालूम है कि 16 मई के बाद उनका स्थान कहां है।” श्री मोदी के इस बयान पर उपस्थित लोगों ने ताली बजाकर हर्ष प्रकट किया।

महाराष्ट्र के लोगों को गुडी पडवा की शुभकामनाएं देते हुए उन्होंने लोगों से कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को हराने की शपथ लेने और सुशासन के एक नये युग में प्रवेश करने का आग्रह किया।

इस मौके पर अमरावती से सांसद और शिवसेना नेता आनन्दराव अदसुल, शिवसेना के वरिष्ठ नेता और विधायक सुभाष देसाई, महाराष्ट्र भाजपा के अध्यक्ष देवेंद्र फडनवीस और महायुति के अन्यई नेता मौजूद थे । नान्देड में श्री गोपीनाथ मुंडे ने भरोसा जताया कि महायुति महराष्ट्र में सभी सीटें जीतेगा और महराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक च्वहाण की हार होगी। उन्होंने टोल-मुक्त् महाराष्ट्र और किसानों के हितों की रक्षा करने वाला राज्य सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया।

nanded-3003140-in1

nanded-3003140-in2

nanded-3003140-in3

nanded-3003140-in4

nanded-3003140-in5

nanded-3003140-in8

nanded-3003140-in6

20 Pictures Defining 20 Years of Seva Aur Samarpan
मन की बात क्विज
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
World's tallest bridge in Manipur by Indian Railways – All things to know

Media Coverage

World's tallest bridge in Manipur by Indian Railways – All things to know
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
PM greets Israeli PM H. E. Naftali Bennett and people of Israel on Hanukkah
November 28, 2021
साझा करें
 
Comments

The Prime Minister, Shri Narendra Modi has greeted Israeli Prime Minister, H. E. Naftali Bennett, people of Israel and the Jewish people around the world on Hanukkah.

In a tweet, the Prime Minister said;

"Hanukkah Sameach Prime Minister @naftalibennett, to you and to the friendly people of Israel, and the Jewish people around the world observing the 8-day festival of lights."