नेपाल के विदेश मंत्री श्री महेन्‍द्र बहादुर पांडे ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से भेंट की। विदेश मंत्री पांडे ने 18वें सार्क शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने के लिए नेपाल के प्रधानमंत्री श्री सुशील कोइराला द्वारा भेजा गया निमंत्रण पत्र उन्‍हें सौंपा। इस सम्‍मेलन का आयोजन 26-27 नवंबर, 2014 को काठमांडू में होगा। 

प्रधानमंत्री ने यह बात दोहराई कि वह सार्क देशों के साथ रिश्‍तों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता देते हैं। उन्‍होंने कहा कि वह अपने प्रथम सार्क शिखर सम्‍मेलन में भाग लेने को उत्‍सुक हैं। वह सार्क को एक ऐसा अहम साधन मानते हैं जो सार्क के हर सदस्‍य देश की ताकत बढ़ाने और इस क्षेत्र की साझा समृद्धि के लिए सामूहिक पहल को आगे बढ़ाने में सक्षम है। सार्क की प्रगति के लिए भारत के पूर्ण समर्थन की कटिबद्धता का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि सार्क देशों को एक-दूसरे के अनुभवों और ताकत से अभी बहुत कुछ सीखना है। प्रधानमंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय कनेक्‍टिविटी और एकीकरण को बढ़ावा देने के अलावा सार्क देशों को क्षेत्रव्‍यापी सहयोग बढ़ाने के लिए साझा विरासत के खास क्षेत्रों, चुनौतियों और अवसरों की पहचान करनी चाहिए।

684

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने अगस्‍त में नेपाल की अपनी यात्रा के दौरान गर्मजोशी, लगाव और असाधारण आवभगत के लिए नेपाल की जनता एवं सरकार के प्रति अपनी कृतज्ञता जाहिर की। उन्‍होंने अपनी यात्रा के बाद द्विपक्षीय रिश्‍तों वाले महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों में हुई प्रगति का स्‍वागत किया। उन्‍होंने नेपाल के संविधान का मसौदा जल्‍द तैयार होने की भी उम्‍मीद जताई। 

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
A Budget booster for MSMEs

Media Coverage

A Budget booster for MSMEs
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर 26 जुलाई को प्रधानमंत्री कारगिल का दौरा करेंगे
July 25, 2024
रणनीतिक शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट करेंगे
यह परियोजना लेह को सभी मौसमों में कनेक्टिविटी प्रदान करेगी
निर्माण कार्य पूरा होने पर यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी

26 जुलाई, 2024 को 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर, प्रधानमंत्री श्री नरेद्र मोदी सुबह लगभग 9:20 बजे कारगिल युद्ध स्मारक का दौरा करेंगे। वे करगिल युद्ध के दौरान प्राणों की आहुति देने वाले शहीद वीरों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। प्रधानमंत्री वर्चुअल रूप से शिंकुन ला सुरंग परियोजना का पहला विस्फोट भी करेंगे।

शिंकुन ला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके। निर्माण कार्य पूरा होने पर यह विश्व की सर्वाधिक ऊंची सुरंग होगी। शिंकुन ला सुरंग न केवल हमारे सशस्त्र बलों और उपकरणों की तीव्र और कुशल आवाजाही सुनिश्चित करेगी, बल्कि लद्दाख में आर्थिक और सामाजिक विकास को भी बढ़ावा देगी।