फ्रांस के विदेश मंत्री मिस्‍टर लौरेन्‍ट फेबियस ने आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी से मुलाकात की और उन्‍हें फ्रांस की यात्रा के लिए आमंत्रित किया। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत और  व्‍यापक बनाने की प्रतिबद्धता दोहराई।

France FM _ l2014070154879 _ 684 France FM - l2014070154878 _ 684
मंत्री का स्‍वागत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि कल उन्‍हें फ्रांस के उपग्रह स्‍पॉट-7 के प्रक्षेपण को देखने का अवसर प्राप्‍त हुआ जिसे श्रीहरिकोटा से ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान के जरिये कक्षा में स्‍थापित किया गया।

 दोनों देशों के बीच मित्रतापूर्ण और  सामरिक संबंधों को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने शहरी नियोजन और विरासत के संरक्षण में फ्रांस से सहयोग मांगा। उन्‍होंने कहा कि फ्रांस ने अहमदाबाद विरासत परियोजना तकनीकी सहयोग प्रदान किया है। श्री मोदी ने कहा कि भारत विरासत शहर तथा 100 नये स्‍मार्ट शहर बनाना चाहता है और फ्रांस के पास इस संबंध में हमें मदद करने के लिए विशेषज्ञता हासिल है।

प्रधानमंत्री ने फ्रांस से पर्यटन, कौशल विकास और सस्‍ती लागत वाले रक्षा उत्‍पादन के लिए भी सहयोग मांगा।

फ्रांसीसी विदेश मंत्री ने कहा कि भारत में नई सरकार के गठन के बाद फ्रांस सहयोग और संबंधों को व्‍यापक बनाने का इच्‍छुक है। उन्‍होंने छात्रों के एक देश से दूसरे देश में भ्रमण करने संबंधी कार्यक्रम, दोनों देशों के बीच प्रौद्योगिकी सहयोग को और मजबूत करने पर भी विचार विमर्श किया। दोनों नेताओं की बातचीत में आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा हुई।

इस बैठक में विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज, राष्‍ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोवाल, फ्रांस में भारत के राजदूत श्री अरुण सिंह, फ्रांस के भारत में राजदूत मिस्‍टर फ्रांको‍इस रिचर और अन्‍य अधिकारी मौजूद रहे।

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
India's economy to grow at 8-8.3 pc in current fiscal: PHDCCI

Media Coverage

India's economy to grow at 8-8.3 pc in current fiscal: PHDCCI
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 17 अप्रैल 2024
April 17, 2024

Holistic Development under the Leadership of PM Modi