साझा करें
 
Comments
"Shri Narendra Modi addresses All Gujarat Public Prosecutors’ Seminar at Mahatma Mandir, Gandhinagar"
"Justice Jayant Patel and Justice Ravi Tripathi of Gujarat High Court attend seminar. Former Judge in the Supreme Court Justice CK Thakker also present"
"Delegates from all over Gujarat attend All Gujarat Public Prosecutors’ Seminar"
"CM calls for use of latest technology in the legal field"
"Technology will help is many things including the surrounding aspects. We should work towards integrating technology in the entire set-up: Shri Modi"
"Shri Modi calls for the importance of instilling trust in the Government framework"
"We have not been able to instill a sense of ownership. People mistrust the institutions they themselves made. No one feels the Government is ours: Shri Modi"
"In every activity a new atmosphere of trust must be created. We should create a trust that this is the framework and the result will come out in this framework itself: Shri Modi"

सरकार और न्यायतंत्र में आम आदमी की विश्वसनीयता का जतन करने का श्री मोदी ने किया आह्वान

सरकारी वकील न्याय और सत्य के प्रगटीकरण के लिए न्यायतंत्र और सरकार के पूरक बनें: श्री मोदी

गुजरात उच्च न्यायालय के विद्वान न्यायमूर्तियों का न्यायिक प्रक्रिया में पब्लिक प्रॉसिक्युटर की भूमिका पर प्रेरणादायी मार्गदर्शन

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात की अदालतों के पब्लिक प्रॉसिक्युटरों के प्रथम सेमीनार का आज गांधीनगर में शुभारम्भ करते हुए सरकार और न्यायिक व्यवस्था में आम आदमी का विश्वास बरकरार रहे, इसके लिए निर्णायक भूमिका निभाने का राज्य के पब्लिक प्रोसिक्युटरों को प्रेरक आह्वान किया।

लोकतंत्र में सरकार और न्यायतंत्र के प्रति विश्वसनीयता का वातावरण और अपनेपन का भाव होना चाहिए। इसका उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने सरकारी वकीलों के व्यक्तित्व और आचरण को न्यायिक प्रक्रिया के पूरक और पोषक बनने पर बल दिया। राज्य सरकार के कानून विभाग और न्यायपालिका के प्रेरक सहयोग से महात्मा मन्दिर में न्यायतंत्र के साथ जुड़े सरकारी वकीलों का यह प्रथम सेमीनार था। गुजरात की उच्च अदालतों के विद्वान न्यायमूर्तियों को इस सेमीनार में अपना प्रेरक योगदान देकर न्यायिक प्रक्रिया में पब्लिक प्रोसिक्युटरों के सेमीनार को प्राणवान बनाने में सहभागी होने पर श्री मोदी ने शुभकामनाएं दी।

श्री मोदी ने इस मौके पर कहा कि न्याय और सत्य के प्रगटीकरण का भरोसा जितना मजबूत बनेगा उतना ही सरकार और सरकारी व्यवस्था में जनता का विश्वास बढ़ेगा और न्यायतंत्र की प्रतिष्ठा ज्यादा गरीमापूर्ण बनेगी।

लोकतंत्र में सरकार जनता जनार्दन का ही प्रतिनिधित्व करती है ऐसे में सरकारी व्यवस्था के अंग पब्लिक प्रोसिक्युटरों का व्यक्तित्व न्याय की प्रक्रिया की सहायक हो, ऐसा होना चाहिए जिससे न्याय मिलने की अनुभूति हो। आजादी के बाद जनता द्वारा चुनी गई सरकारों और सरकारी व्यवस्था के प्रति अपनेपन की भावना प्रगट करने में अपने शासक विफल रहे है।

मुख्यमंत्री श्री मोदी ने वर्तमान इंफॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी के युग में ऑनलाइन उपलब्ध इंफॉर्मेशन कम्युनिकेशन टेक्नॉलॉजी का अधिकतम उपयोग मिशन के रूप में करने पर बल देते हुए श्री मोदी ने कहा कि किसी भी घटना में जब सुनवाई अदालतों में होने वाली हो तब कई स्वार्थी तत्व कुप्रचार के सुनियोजित भ्रमजाल फैलाने में माहिर होते हैं।

ऐसे में उनके प्रभाव के बगैर सूचना के उपलब्ध साधनों से पक्ष-विपक्ष की चर्चा के बजाए सत्य को उजागर करने के लिए टेक्नोसेवी बनना ही पड़ेगा। लोकतंत्र में सरकार हो या न्यायपालिका, सबका मकसद समाज के लिए उत्तम प्रदान करने का ही होता है। ऐसे में लोकतंत्र के लिए पोषक बनने का कर्तव्य हम सभी का है। मुख्यमंत्री ने सरकार सम्बंधी अदालती विवादों के सम्बन्ध में जिला स्तर पर सरकारी प्रशासनिक अधिकारियों और सरकारी वकीलों के बीच नियमित परामर्श और संकलन का व्यवस्थापन करने का सुझाव दिया। ऐसा होने पर सरकार के पक्ष में कई विवादित मामलों का समाधान हो पाएगा और न्यायिक मामलों का निपटारा तेज होगा।

कार्यक्रम में राज्य की उच्च अदालत के वरिष्ठ न्यायमूर्ति श्री रवि त्रिपाठी और श्री जयंत भाई पटेल ने अपने विचार रखे। कानून मंत्री प्रदीपसिंह जाडेजा और एडवोकेट जनरल कमलभाई त्रिवेदी ने भी अपने विचारों को प्रस्तुत किया। प्रारम्भ में मुख्य सरकारी वकील प्रकाश जानी ने सभी का स्वागत किया और एडीशनल एडवोकेट जनरल ने सभी का आभार जताया। इस अवसर पर उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति, सेवानिवृत्त न्यायाधीशगण, कानून विशेषज्ञ,जिला सरकारी- सहायक वकील, कानून सेजुड़े अधिकारीगण और आमंत्रित मेहमान मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
Modi govt's big boost for auto sector: Rs 26,000 crore PLI scheme approved; to create 7.5 lakh jobs

Media Coverage

Modi govt's big boost for auto sector: Rs 26,000 crore PLI scheme approved; to create 7.5 lakh jobs
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 16 सितंबर 2021
September 16, 2021
साझा करें
 
Comments

Citizens rejoice the inauguration of Defence Offices Complexes in New Delhi by PM Modi

India shares their happy notes on the newly approved PLI Scheme for Auto & Drone Industry to enhance manufacturing capabilities

Citizens highlighted that India is moving forward towards development path through Modi Govt’s thrust on Good Governance