साझा करें
 
Comments

जापान सरकार के विशेष निमंत्रण पर मुख्यमंत्री श्री मोदी 22 जुलाई से

जापान के 4 दिवसीय दौरे पर: करीब 44 कार्यक्रमों में लेंगे हिस्सा

 जापान के साथ भागीदारी कर रहे गुजरात के उद्योग समूहों के

पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल भी दौरे में शामिल होगा

 जापान सरकार के विभिन्न विभागों के साथ चर्चा होगी:बुलेट ट्रेन का अभ्यास दौरा

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जापान सरकार के निमंत्रण पर रविवार,22 जुलाई से जापान के चार दिवसीय आधिकारिक दौरे पर जा रहे हैं। इस जापान दौरे में उनके साथ जापान में आर्थिक और औद्योगिक क्षेत्र में भागीदार बनीं गुजरात के औद्योगिक समूहों की कम्पनियों के पदाधिकारियों का बिजनस प्रतिनिधिमंडल भी शामिल होगा।

मुख्यमंत्री के इस दौरे की खासियत यह है कि जापान सरकार ने पहली बार किसी देश, राज्य या प्रदेश के मुख्यमंत्री को जापान का दौरा करने का आधिकारिक निमंत्रण दिया है। ऐसा गौरवपूर्ण निमंत्रण सिर्फ श्री मोदी को मिला है। जापान सरकार आम तौर पर देशों के प्रधानमंत्रियों या राष्ट्रप्रमुखों को ही ऐसा निमंत्रण देती है लेकिन गुजरात के मामले में यह घटना अपवाद स्वरूप है। राज्य सरकार के पिछले दो वाइब्रेंट गुजरात इन्वेस्टर्स समिट में भी जापान कंट्री पार्टनर के रूप में सहभागी बना था और गुजरात सरकार के उत्तम विकास अभिगम का प्रशंसक रहा है।

मुख्यमंत्री की अगवानी में गुजरात बिजनस डेलिगेशन के इस चार दिवसीय दौरे के दौरान 44 जितनी बैठकों, सेमीनार, गोलमेज वार्तालाप सहित कई कार्यक्रम तय किये गए हैं। मुख्यमंत्री टोकियो, हामामात्सु, नागोया, ओसाका और कोबे प्रांट का दौरा करेंगे और तीन जितने विभिन्न सेक्टरों के इंडस्ट्रियल इन्वेस्टमेंट सेमीनारों में जापान और भारत के कॉर्पोरेट सेक्टरों के पदाधिकारियों को सम्बोधित करेंगे। गुजरात और जापान के बीच आर्थिक, औद्योगिक और सांस्कृतिक सम्बन्ध व्यापक स्तर पर विकसित करने के लिए मजबूत सेतु बनाने की भूमिका के साथ राउंड टेबल कॉंफ्रेंस भी आयोजित होगी जिसमें मुख्यमंत्री गुजरात के 21वीं सदी के विकास आयोजन की रूपरेखा पेश करेंगे

जापान सरकार के विभिन्न मंत्रालयों और विभागों के पदाधिकारियों के साथ भी श्री मोदी जापान सरकार और गुजरात से जुड़े विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर चर्चा करेंगे। इनमें नीतिनिर्धारण के विषयों को शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही जापान-इंडिया पार्लामेंटरी फ्रेंडशिप लीग और इंडिया सेंटर फाउंडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में प्रेरक सम्बोधन करेंगे।

भारत और जापान सरकार के संयुक्त तत्वावधान में शुरु किए गए दिल्ली-मुम्बई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के मह्त्वाकांक्षी प्रोजेक्ट में गुजरात राज्य का सबसे ज्यादा भू-भाग शामिल है और जापान की कम्पनियां व्यापक पैमाने पर गुजरात में आई हैं। श्री मोदी गुजरात में दो जापान इंड्स्ट्रियल पार्क की रूपरेखा भी प्रस्तुत करेंगे।

मुख्यमंत्री और गुजरात का प्रतिनिधिमंडल जापान की सबसे तेज गति के बुलेट ट्रेन की यात्रा टोकियो से हामामत्सु और हामामत्सु से नागोया जाने के लिए करेंगे। अहमदाबाद-मुम्बई-पुणे के बीच फास्टट्रेक बुलेट ट्रेन और अहमदाबाद-धोलेरा के बीच मेट्रो बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट शुरु करने के प्रयास गुजरात सरकार ने शुरु कर दिये हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए जापान की इस सबसे तेज बुलेट ट्रेन का दौरा आयोजित किया गया है।

गुजरात और जापान का कोबे प्रांत भूकम्प जैसी प्राकृतिक आपदा में आपत्ति व्यवस्थापन के क्षेत्र में एक दूसरे के सहयोगी रहे हैं और इसी को ध्यान में रखते हुए कोबे के साथ गुजरात आपत्ति व्यवस्थापन के क्षेत्र में सहभागिता पर चर्चा करेंगे।

मुख्यमंत्री के काबे प्रवास के दौरान आधुनिक कोबे पोर्ट का निरीक्षण दौरा करेंगे और गुजरात के बन्दरगाहों के विकास पर भी चर्चा की जाएगी। भारत और जापान के बीच पारस्परिक सम्बन्धों और विकास में सहभागिता की द्रष्टि से भारत की अर्थव्यवस्था का चालकबल बन चुके गुजरात की भूमिका निर्णायक रही है इसे देखते हुए श्री मोदी का यह दौरा गुजरात और जापान के बीच भागीदारी का नया इतिहास लिखेगा ऐसी उम्मीद है

भारत के ओलंपियन को प्रेरित करें!  #Cheers4India
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
India's crude steel output up 21.4% at 9.4 MT in June: Worldsteel

Media Coverage

India's crude steel output up 21.4% at 9.4 MT in June: Worldsteel
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 2 अगस्त 2021
August 02, 2021
साझा करें
 
Comments

Citizens elated as PM Narendra Modi to be First Indian Prime Minister to Preside Over UNSC Meeting

Citizens praise Modi Govt’s resolve to deliver Maximum Governance