CM chairs meeting of Gujarat Infrastructure Development Board

Published By : Admin | July 23, 2013 | 18:50 IST
"Dholera SIR to develop into a smart city"

धोलेरा SIR स्मार्ट सिटी बनेगी

दहेज PCPIR का विश्व स्तरीय क्षेत्र के तौर पर ढांचागत विकास

गुजरात में विकसित होने वाले SIR के सुनियोजित आयोजन के लिए मुख्यमंत्री का मार्गदर्शन

आम आदमी के आर्थिक- सामाजिक जीवन स्तर में गुणात्मक परिवर्तन लाने वाले अवसर प्राप्त होंगे : मुख्यमंत्री

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आज गुजरात इंफ्रास्ट्रक्चर डवलपमेंट बोर्ड GIDB और स्पेशल इंवेस्टमेंट रीजन SIR की एपेक्स अथॉरिटी की उच्च स्तरीय बैठक आयोजित हुई और गुजरात में, खास तौर पर धोलेरा SIR और दहेज PCPIR सहित विशेष पूंजी निवेश क्षेत्रों SIRs के विकास के लिए सुनिश्चित आयोजन और प्रगति की समीक्षा की गई।

आज गांधीनगर स्वर्णिम संकुल 1 के तापी सभाकक्ष में हुई इस बैठक में GIDB के अध्यक्ष और मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने SIR के विकास आयोजन में स्थानीय जनसमुदाय किसानों और आम आदमी के आर्थिक- सामाजिक जीवन स्तर में गुणात्मक परिवर्तन को केन्द्र में रखने का मार्गदर्शन दिया। SIR के विकास से भविश्य में आम आदमी को उपलब्ध होने वाले अवसरओं के बारे में जानकारी देने के लिए काउंसलिंग और क्षमता निर्माण, कौशल्यवर्धन की तालीम देकर इन अवसरों का लाभ किस तरह लिया जा सकता है, इसकी जानकारी भी दी।

इस बैठक में वित्त मंत्री नितिन भाई पटेल, राजस्व मंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल, ऊर्जा मंत्री सौरभ भाई पटेल, कृषि और जल संसाधन मंत्री बाबु भाई बोखिरिया, मुख्य सचिव डॉ. वरेश सिन्हा और वरिष्ठ सचिव मौजूद रहे। SIR के विकास की भविष्यलक्ष्यी योजनाओं और अवसरों के लिए संस्थागत ढांचे की व्यूह रचना के साथ, खास तौर पर धोलेरा SIR और दहेज PCPIR की अब तक हुई प्रगति की समीक्षा के साथ अब आगे के रोडमेप पर श्री मोदी ने प्रेरक सुझाव दिए।

धोलेरा SIR को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के साथ ही धोलेरा SIR के लिए आकार लेने वाले अन्य अन्य आनुषांगिक आधुनिक ढांचागत विकास के प्रोजेक्ट अहमदाबाद से धोलेरा तक के एकस्प्रेस वे, बिजली और पानी की सुविधाओं और SIR के आंतरिक मार्ग विकास के नेटवर्क की भी समीक्षा की गई। दहेज PCPIR देश के सर्वोत्तम रासायनिक और पेट्रोलियम, पेट्रोकेमिकल्स रीजन के तौर पर औद्योगिक क्षेत्र में विश्व स्तरीय बना है। इसकी ढांचागत सुविधाओं और सुनियोजित आयोजन की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने आम आदमी के जीवन स्तर को केन्द्र स्थान पर रखने का निर्देश दिया।

धोलेरा SIR और दहेज PCPIR के डवलपमेंट प्लान को घोषित कर दिया गया है और टीपी स्कीम (नगर रचना योजना) के प्रस्तावों को भी मंजूरी दे दी गई है।

धोलेरा SIR का विकास मास्टर प्लान 879.33 वर्गकिलोमीटर में किया जा रहा है और दहेज PCPIR 452 किलोमीटर में विकसित हो रहा है।

Explore More
No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort

Popular Speeches

No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort
India is a top-tier security partner, says Australia’s new national defence strategy

Media Coverage

India is a top-tier security partner, says Australia’s new national defence strategy
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Social Media Corner 22nd April 2024
April 22, 2024

PM Modi's Vision for a Viksit Bharat Becomes a Catalyst for Growth and Progress Across the Country