PM condoles loss of lives in Dibrugarh Rajdhani Accident

Published By : Admin | June 25, 2014 | 13:25 IST
Share
 
Comments

The Prime Minister, Shri Narendra Modi, has condoled the loss of lives due to the accident of the Dibrugarh Rajdhani Express. He prays for the speedy recovery of the injured.

The Prime Minister is in touch with the Railway Minister, who has updated the Prime Minister on the relief work at the accident site. 
The PMO Twitter handle Tweeted:

Explore More
No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort

Popular Speeches

No ifs and buts in anybody's mind about India’s capabilities: PM Modi on 77th Independence Day at Red Fort
Indian auto industry breaks records: 363,733 cars and SUVs sold in September

Media Coverage

Indian auto industry breaks records: 363,733 cars and SUVs sold in September
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
Text of PM’s address at the laying foundation stone ceremony of various projects in Chittorgarh, Rajasthan
October 02, 2023
Share
 
Comments
Dedicates Delhi-Vadodara Expressway
Initiates Grih Pravesh of over 2.2 lakh houses built under PMAY - Gramin and dedicates houses constructed under PMAY - Urban
Lays foundation stone of Jal Jeevan Mission projects
Lays foundation stone of 9 health centers under Ayushman Bharat Health Infrastructure Mission
Dedicates academic building of IIT Indore and lays foundation stone for hostel and other buildings on campus
Lays foundation stone for Multi-Modal Logistics Park in Indore
“The land of Gwalior is an inspiration in itself”
“Double-engine means double development of Madhya Pradesh”
“The government aims to take Madhya Pradesh to the top 3 states in India”
“Women empowerment is a mission of national reconstruction and national welfare rather than a vote bank issue”
“Modi Guarantee means guarantee of fulfillment of all guarantees”
“Modern infrastructure and robust law & order benefit both farmers and industries”
“Our government is dedicated to providing development to every class and every region”
“Jinko koi nahi poochhta, unko Modi poochhta hai, Modi poojta hai - Those whom no one cared for, Modi cares for them, Modi worships them.”

मंच पर उपस्थित सभी महानुभाव देवियों और सज्जनों!

आज हम सबके प्रेरणास्रोत पूज्य बापू और लाल बहादुर शास्त्री जी की जन्मजयंती है। कल 1 अक्टूबर को राजस्थान सहित पूरे देश ने स्वच्छता को लेकर एक बहुत बड़ा कार्यक्रम किया है। मैं स्वच्छता अभियान को जन-आंदोलन बना देने के लिए सभी देशवासियों का आभार व्यक्त करता हूं।

साथियों,

पूज्य बापू, स्वच्छता, स्वावलंबन और सर्वस्पर्शी विकास के बहुत आग्रही थे। बीते 9 वर्षों में बापू के इन्हीं मूल्यों को देश ने बहुत अधिक विस्तार दिया है। आज चित्तौड़गढ़ में 7 हज़ार 200 करोड़ रुपए के जिन प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ हुआ है, उसमें भी इसका प्रतिबिंब है।

साथियों,

Gas Based Economy का आधार मजबूत करने के लिए देश में गैस पाइपलाइन नेटवर्क बिछाने का अभूतपूर्व अभियान चल रहा है। मेहसाणा से भटिंडा तक भी गैस पाइपलाइन बिछाई जा रही है। इस पाइपलाइन के पाली-हनुमानगढ़ सेक्शन का आज लोकार्पण किया गया है। इससे राजस्थान में इंडस्ट्री का विस्तार होगा, हज़ारों नए रोजगार बनेंगे। इससे बहनों के किचन में पाइप से सस्ती गैस पहुंचाने का हमारा अभियान भी तेज़ होगा।

साथियों,

आज यहां रेलवे और सड़क से जुड़े महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण भी हुआ है। इन सारी सुविधाओं से मेवाड़ की जनता का जीवन आसान होगा। यहां रोजगार के नए अवसर बनेंगे। ट्रिपल आईटी (IIIT) का नया कैम्पस बनने से एजुकेशन हब के रूप में कोटा की पहचान और सशक्त होगी।

साथियों,

राजस्थान वो प्रदेश है, जिसके पास अतीत की विरासत भी है, वर्तमान का सामर्थ्य भी है, और भविष्य की संभावनाएं भी हैं। राजस्थान की ये त्रिशक्ति, देश का सामर्थ्य भी बढ़ाती है। अभी यहाँ नाथद्वारा टूरिस्ट इंटरप्रिटेशन एवं कल्चरल सेंटर का लोकार्पण हुआ है। ये जयपुर में गोविंददेव जी मंदिर, सीकर में खाटूश्याम मंदिर और राजसमंद में नाथद्वारा के पर्यटन सर्किट का हिस्सा है। इससे, राजस्थान का गौरव भी बढ़ेगा और पर्यटन उद्योग को भी बहुत लाभ होगा।

साथियों,

चित्तौड़गढ़ के पास भगवान कृष्ण को समर्पित ‘सांवलिया सेठ’ मंदिर भी हम सभी की आस्था का केंद्र है। हर साल यहाँ लाखों श्रृद्धालु ‘सांवलिया सेठ’ जी के दर्शन के लिए आते हैं। व्यापारियों के बीच भी इस मंदिर का विशेष महत्त्व है। भारत सरकार ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत सांवलिया जी के मंदिर में आधुनिक सुविधाओं को जोड़ने का काम किया है। करोड़ों रुपए खर्च करके यहां वाटर लेजर शो, टूरिस्ट फैसिलिटी सेंटर, एम्फीथिएटर, कैफेटेरिया जैसी अनेक सुविधाएं बनाई गई हैं। मुझे विश्वास है कि इससे सांवलिया सेठ के भक्तों की सहूलियत और बढ़ेगी।

साथियों,

राजस्थान का विकास, भारत सरकार के लिए बहुत बड़ी प्राथमिकता है। हमने राजस्थान में एक्सप्रेसवे, हाइवे और रेलवे जैसे आधुनिक इन्फ्रास्ट्रक्चर पर बहुत फोकस किया है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे हो, या अमृतसर-जामनगर एक्सप्रेसवे, ये राजस्थान में लॉजिस्टिक्स से जुड़े सेक्टर को नई शक्ति देने वाले हैं। अभी कुछ दिन पहले ही उदयपुर-जयपुर वंदेभारत ट्रेन भी शुरू हुई है। राजस्थान, भारतमाला परियोजना के सबसे बड़े लाभार्थियों में से भी एक महत्वपूर्ण राज्य है।

साथियों,

राजस्थान का इतिहास हमें सिखाता है कि हमें वीरता, वैभव और विकास को एक साथ लेकर आगे बढ़ना चाहिए। आज का भारत भी इसी संकल्प को लेकर आगे बढ़ रहा है। हम सबके प्रयास से, विकसित भारत के निर्माण में जुटे हैं। जो क्षेत्र, जो वर्ग, अतीत में वंचित रह गए, पिछड़े रह गए, आज उनका विकास देश की प्राथमिकता है। इसलिए बीते 5 वर्षों से देश में आकांक्षी जिला प्रोग्राम सफलता के साथ चल रहा है। मेवाड़ के, राजस्थान के भी अनेक जिलों का इस अभियान के तहत विकास किया जा रहा है। अब तो केंद्र सरकार, इस कार्यक्रम को एक कदम आगे लेकर चली गई है। अब हम आकांक्षी ब्लॉक्स की पहचान कर, उनके तेज़ विकास पर फोकस कर रहे हैं।

आने वाले समय में इस अभियान के तहत राजस्थान के भी अनेक ब्लॉक्स का विकास किया जाएगा। वंचितों को वरीयता इस संकल्प को लेकर केंद्र सरकार ने वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम भी शुरु किया है। जिन सीमावर्ती गांवों को इतने सालों तक आखिरी माना जाता था, अब हम उन्हें पहला गांव मानकर विकास कर रहे हैं। इसका बहुत अधिक लाभ राजस्थान के दर्जनों सीमावर्ती गांवों को मिलना तय है। मैं ऐसे ही विषयों पर अब से कुछ मिनट बाद और विस्तार से जरा खुले मैदान में बात करने का और मज़ा होता है, यहाँ कुछ बन्धनों में बंधे रहना पड़ता है तो काफी बातें वहां करूँगा। राजस्थान के विकास के हमारे संकल्पों को तेज़ी से सिद्धि मिले, इसी कामना के साथ मेवाड़ वासियों को नए प्रोजेक्ट्स के लिए अनेक-अनेक बधाई देता हूँ।

आप सबका बहुत-बहुत धन्यवाद।