साझा करें
 
Comments
"Shri Narendra Modi dedicates various development projects, including the Surat BRTS, the revolutionary green project of Tertiary Treatment Plant, the Dr. Jagdishchandra Bose marine aquarium and the Surat Municipal Corporation’s smart governance initiatives"
"Surat has honoured its proud son Sanjeev Kumar very well and I congratulate them for it: Shri Modi"
"Shri Modi performes the computerized draw for the beneficiaries of the Mukhyamantri Gruh Yojana "

मुख्यमंत्री गृह योजना में प्रत्येक गरीब और नवोदित मध्यम वर्ग को घऱ मिलेगाः मुख्यमंत्री

सूरतः महानगर में १००८ करोड़ का विकास उत्सव मुख्यमंत्री द्वारा लोकार्पण और भूमिपूजन

सूरत के सपूत और सुप्रसिद्ध अभिनेता स्व. संजीव कुमार की स्मृति में आधुनिक संजीव कुमार ऑडिटोरियम की भेंट

सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की अर्पण विधि

गुजरात के मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज एक ही दिन में १००८ करोड़ के जनसुविधा विकास के उपहार सूरत की जनता के चरणों में अर्पित करते हुए कहा कि राज्य के प्रत्येक गरीब के घर का सपना साकार करने के लिए अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम का महाअभियान इस सरकार ने शुरू किया है। नवोदित मध्यम वर्ग और घर की जरूरत वाले प्रत्येक परिवार को मुख्यमंत्री गृह योजना में मकान मिलेंगे इसके लिए शहरों में २२ लाख आवास बनाए जाएंगे। जबकि गांवों में २८ लाख आवास का निर्माण किया जाएगा।

सूरत महानगर सेवा सदन के तत्वावधान में आज सूरत के सपूत और हिन्दी फिल्मों के प्रसिद्ध अभिनेता का गौरव हासिल करने वाले स्व. संजीव कुमार की स्मृति में आधुनिकतम संजीव कुमार ऑडिटोरियम सूरत के नागरिकों को नये नजराने के रूप में मुख्यमंत्री ने अर्पित किया। इसके साथ ही बीआरटीएस जनमार्ग के प्रथम चरण के रूप में १० किमी का पब्लिक ट्रांसपोर्ट, बीआरटीएस प्रोजेक्ट, उद्योगों के उपयोग के लिए सुएज वाटर टर्शरी ट्रीटमेंट प्लान्ट, सिंगणपोर सुएज ट्रीटमेंट विस्तृतिकरण का प्रोजेक्ट और एक्वेरियम के लोकार्पण के रूप में ३२५ करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट और ६८७ करोड़ रुपये के दो प्रोजेक्ट का भूमिपूजन मुख्यमंत्री ने किया। इसके साथ ही सूरत में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क की अर्पण विधि भी मुख्यमंत्री ने संपन्न की।

surat-140214-in1

आज समग्र गुजरात में मुख्यमंत्री गृह योजना के अंतर्गत अफोर्डेबल हाउसिंग स्कीम में सूरत शहर के ६५०९ आवासों के भूमिपूजन, ४६८ करोड़ सहित राज्य में ५२४४० आवासों के ४१२३ करोड़ के निर्माण कार्य और लाभार्थियों के आवास का ड्रॉ मुख्यमंत्री ने किया। सूरत के राज्य स्तरीय विकास उत्सव के साथ-साथ तमाम जिले में इस प्रकार का विकास समारोह जिला प्रभारी मंत्रियों द्वारा संपन्न हुआ जिसका सीधा प्रसारण हुआ।

सूरत विकास से निरंतर गतिशील महानगर है, इसकी सराहना करते हुए श्री नरेन्द्र मोदी ने मुंबई फिल्म जगत के १०० वर्ष और संजीव कुमार जैसे सूरत के सपूत कलाकार की स्मृति में ऑडिटोरियम का निर्माण करने की सूरत की कला संस्कृति के गुण संस्कार की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि कला राज्याश्रित नहीं, राज्य पुरस्कृत होनी चाहिए।

उन्होंने संजीव कुमार के ७५वें वर्ष पर उनकी विदाई के बाद भी सूरत के सपूत हरिभाई जरीवाला (संजीव कुमार) का गौरव करने की बात कही।

surat-140214-in2

विभिन्न प्रकार के प्रोजेक्ट की रूपरेखा में श्री मोदी ने कहा कि गुजरात ने गरीब से गरीब परिवार को घर दिलवाने का बीड़ा उठाया है। महात्मा गांधी जी की १५०वीं जन्म जयंती के अवसर को ध्यान में रखते हुए गरीबों को आधुनिक सुविधाओं के साथ पक्के आवास देने और झोपड़पट्टियों को खत्म करने की नीति अपनायी है। कल तक झुग्गी-झोपड़ी में जीने वाले गरीब को पक्के आवास देने पर ध्यान केन्द्रित करने का यह महाअभियान है। शहरों में २२ लाख और गांवों में २८ लाख आवास मिलाकर कुल ५० लाख आवासों के निर्माण का अभियान चलाया गया है। इतने बड़े पैमाने पर पक्के मकान बनाकर झोपड़पट्टी मुक्त शहर बनाने का संकल्प श्री मोदी ने व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि अफोर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट प्रत्येक गरीब परिवार की जीवन की गति को बदलेगा, विकास का ग्रोथ इंजन यही आवास योजना बनेगी।

बीआरटीएस पब्लिक ट्रांसपोर्ट की अहमदाबाद की सफलता ने यूनाइटेड नेशन्स का ध्यान आकर्षित किया है, इसका उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने मास ट्रांसपोर्ट सिस्टम समाज के प्रबुद्ध नागरिक अपनाएं, यह अपील की। इस मौके पर सूरत के नागरिकों के साथ ही विधायक, मनपा मेयर, कार्पोरेटर और पदाधिकारी उपस्थित थे।

राज्य की शहरी विकास और सूरत जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने इस मौके पर अपने विचार रखे। संजीव कुमार फैमिल ट्रस्ट द्वारा संजीव कुमार को मिले अवार्ड तथा ट्राफियां मुख्यमंत्री द्वारा मेयर को अर्पित की गई। सूरत मनपा और गुजरात हाउसिंग बोर्ड के ड्रॉ में सफल ५-५ लाभार्थियों को अभिनंदन पत्र प्रदान किए गए।

प्रारंभ में सूरत के प्रथम नागरिक, मेयर निरंजनभाई झांझमेरा ने मेहमानों का स्वागत किया।

इस मौके पर मेयर, सांसद दर्शनाबेन जरदोश, विधायक नरोत्तमभाई पटेल, रणजीतभाई गिलीटवाला, जनकभाई पटेल, पूर्णेशभाई मोदी, डिप्टी मेयर दयाशंकर सिंह, स्थायी समिति के अध्यक्ष राकेशभाई, रमेश के लाठिया, जी.आर. अलोरिया, श्रीमती मोना खंधार, एस.के. हैदर, एम.के. दास, जयप्रकाश शिवहरे और राकेश अस्थाना के साथ ही साहित्यकार भगवतीकुमार शर्मा उपस्थित थे।

surat-140214-in3

surat-140214-in4

surat-140214-in5

surat-140214-in6

surat-140214-in7

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
पीएम मोदी की वर्ष 2021 की 21 एक्सक्लूसिव तस्वीरें
Explore More
काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण भारत को एक निर्णायक दिशा देगा, एक उज्ज्वल भविष्य की तरफ ले जाएगा : पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण भारत को एक निर्णायक दिशा देगा, एक उज्ज्वल भविष्य की तरफ ले जाएगा : पीएम मोदी
Budget Expectations | 75% businesses positive on economic growth, expansion, finds Deloitte survey

Media Coverage

Budget Expectations | 75% businesses positive on economic growth, expansion, finds Deloitte survey
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 17 जनवरी 2022
January 17, 2022
साझा करें
 
Comments

FPIs invest ₹3,117 crore in Indian markets in January as a result of the continuous economic comeback India is showing.

Citizens laud the policies and reforms by the Indian government as the country grows economically stronger.