पीएम मोदी ने नॉर्थ-ईस्ट के लोगों के सम्मान में भाजपा कार्यकर्ताओं से अपने मोबाइल फोन की टॉर्च चालू करने का आग्रह किया।
अब नॉर्थ ईस्ट, ना दिल्ली से दूर है, और ना ही दिल से दूर है : पीएम मोदी
पीएम मोदी ने बीजेपी की लगातार जीत का श्रेय अपनी सरकारों की कार्य और कार्य संस्कृति की 'त्रिवेणी' और इसके कार्यकर्ताओं की सेवा के प्रति प्रतिबद्धता को दिया
पीएम मोदी ने कहा- भाजपा के कार्यकर्ता अपने अनुशासन के लिए जाने जाते हैं। कठिन समय में उन्होंने हमारा झंडा ऊंचा रखा।

नॉर्थ ईस्ट के तीन राज्यों के आए चुनाव परिणामों को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार की शाम को दिल्ली स्थित भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय पर कार्यकर्ताओं को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि तीन राज्यों के इस चुनाव परिणाम में देश-दुनिया के लिए बहुत सारे संदेश हैं। ये नतीजे न सिर्फ यह दिखाते हैं कि लोकतंत्र में देश के लोगों की कितनी आस्था है, बल्कि ये भी बताते हैं कि नॉर्थ ईस्ट अब ना तो दिल्ली से दूर है और ना ही दिल से दूर है। पीएम मोदी ने कहा कि आज बहुत सारे राजनीतिक विश्लेषक, बीजेपी की सफलता को समझने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने इस सफलता का रहस्य बताते हुए कहा कि बीजेपी की निरंतर सफलता का रहस्य त्रिवेणी में छिपा है। त्रिवेणी यानि तीन नदियों, तीन धाराओं का संगम। इस त्रिवेणी की पहली शक्ति भाजपा सरकारों का कार्य, दूसरी कार्यसंस्कृति और तीसरी पार्टी कार्यकर्ताओं का अतुल्य श्रम, समर्पण और सेवाभाव है। ये त्रिवेणी मिलकर भाजपा की शक्ति को वन प्लस वन प्लस वन यानि एक सौ ग्यारह गुना बढ़ा देती है।

पीएम मोदी ने कहा कि लोकतंत्र की राह पर चलते हुए हर शंका-आशंका का समाधान हो सकता है और बदलाव लाया जा सकता है। एक समय था जब दिल्ली में नॉर्थ ईस्ट में चुनाव के नतीजों से ज्यादा चुनावी हिंसा, बम-बंदूक और ब्लॉकेड की चर्चा होती थी। इस बार चुनावों में हमने कितना बड़ा परिवर्तन देखा है। भाजपा ने नॉर्थ ईस्ट की राजनीति की दशा ही नहीं, बल्कि दिशा भी बदल दी है। ये बदलाव सिर्फ दिलों की दूरी समाप्त होने का ही नहीं, बल्कि ये नई सोच का प्रतिबिंब है। ये युग परिवर्तन और नया इतिहास रचे जाने का समय है। ये नॉर्थ ईस्ट की शांति, समृद्धि और विकास का समय है।


प्रधानमंत्री मोदी ने भाजपा कार्यकर्ताओं को नमन करते हुए कहा कि हमने ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ का एक नया विकास मॉडल देश को दिया है। इसमें कोई भेदभाव नहीं होता। क्योंकि हम सबके विकास में भरोसा करते हैं। हमारी प्रेरणा है, एक भारत-श्रेष्ठ भारत। भाजपा का विकास मॉडल, देशहित को सर्वोपरि रखता है। हमारे लिए देश प्रथम है, देशवासी प्रथम हैं। पीएम ने कहा कि देश में हमेशा से एक पॉलिटिकल मॉडल रहा, जिसमें आसान चीजें कही जाती थीं, आसान काम किए जाते थे और जनता को गुमराह किया जाता था। राजनीति के इस मॉडल में कठिन लक्ष्यों को हाथ ही नहीं लगाया जाता था। भाजपा ने इस अप्रोच को पूरी तरह बदल दिया है। अब डबल इंजन की सरकार चुनौती भरे हर कार्य को ये सोचकर पूरा करती हैं कि इसके बिना लोगों का जीवन कितना मुश्किल हो जाएगा। नॉर्थ ईस्ट इसका प्रत्यक्ष उदाहरण है।

उन्होंने कहा कि आजादी के सात दशकों बाद भी नॉर्थ ईस्ट के हजारों गांवों तक बिजली नहीं पहुंची थी। पहले की सरकारों ने देखा कि वहां तक बिजली पहुंचाना कठिन काम है, इसलिए उन गांवों को अंधेरे में छोड़ दिया। नॉर्थ ईस्ट में लोगों को घर, नल से जल, गैस कनेक्शन देने से भी बचती रहीं। एयरपोर्ट, हाईवे, रेलवे-कनेक्टिविटी, नॉर्थ ईस्ट में इन चीजों के विकास को भी कठिन मान लिया गया था। पहले की सरकारें कठिनाइयों से बचती रहीं, और इसकी वजह से हर परियोजना में देरी होती रही। हमने इन परियोजनाओं को पूरा किया। ऐसे ही प्रयासों से आज भारत के विकास और रफ्तार की तारीफ पूरी दुनिया में हो रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि यह उत्साहित करने वाली बात है कि हर चुनाव के साथ-साथ देश की बहनों-बेटियों का सुरक्षा कवच बीजेपी के लिए मजबूत होता जा रहा है। त्रिपुरा की, नॉर्थ ईस्ट की बहनों ने बीजेपी पर यही भरोसा दिखाया है। हमने नागालैंड को पहली राज्यसभा सांसद देकर एक शुभ शुरुआत की थी। आज नागालैंड में पहली बार दो महिला उम्मीदवार चुनाव जीतकर विधानसभा पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि बीजेपी महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए सदैव प्रतिबद्ध रही है। पीएम आवास योजना में महिलाओं के नाम घर हों, जल जीवन मिशन के तहत हर घर पाइप से पानी पहुंचाना हो, गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन देना हो, आयुष्मान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज देना हो, ऐसी हर योजना का लाभ नॉर्थ ईस्ट की लाखों बहनों को हुआ है।

प्रधानमंत्री ने कांग्रेस को आईना दिखाते हुए कहा कि आज के चुनाव नतीजों के बाद, कांग्रेस ने छोटों के प्रति अपनी नफरत को फिर से जगजाहिर कर दिया है। कांग्रेस कह रही है कि ये तो छोटे राज्य हैं, इनके नतीजे उतना मायने नहीं रखते। जब दिल में ही भारत को जोड़ने की भावना ना हो, तो ऐसे बोल निकलते ही हैं। ये इन राज्यों के लोगों का अपमान है, जनमत का अपमान है। इसी सोच की वजह से कांग्रेस ने हमेशा देश के गरीब को छोटा समझा, देश के दलित-पिछड़ों-आदिवासियों को छोटा समझा। कांग्रेस ने हमेशा वोटबैंक देखकर राजनीति की है। ये वही मानसिकता है, जिसने आजादी के बाद देश का बहुत नुकसान किया है। छोटे लोगों और छोटे राज्यों से नफरत कांग्रेस को आने वाले चुनावों में भी डुबोने जा रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि नॉर्थ ईस्ट के नतीजों ने, बीजेपी के खिलाफ वर्षों से चलाए जा रहे एक और प्रोपेगेंडा को भी ध्वस्त कर दिया है। कुछ विरोधी दलों और उनके इको-सिस्टम ने हमेशा भाजपा पर एक लेबल चिपकाने की कोशिश की है। शुरुआत में बीजेपी को बनिया पार्टी और हिंदी पट्टी की पार्टी कहा गया। फिर कहा गया कि बीजेपी सिर्फ शहरी मिडिल क्लास की पार्टी है। लेकिन समय के साथ इन सारे मिथकों को बीजेपी ने तोड़ दिया। अब विरोधी दल ये कहने लगे हैं कि आदिवासी क्षेत्रों में बीजेपी को उतना समर्थन नहीं है। पिछले 10 सालों में हमने इस भ्रम को तोड़ दिया है। आज देश का आदिवासी समाज ही नहीं, दलित और पिछड़े भी भाजपा के साथ हैं। अभी हमने गुजरात चुनावों में भी देखा है कि कैसे आदिवासी पट्टी में भाजपा को जबरदस्त जीत मिली है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि बरसों तक माइनॉरिटीज को भी बीजेपी का डर दिखाया गया। देश-विदेश में प्रोपेगेंडा चलाया गया। इस झूठ की पोल, गोवा के लोग खोलते रहे हैं। अब नॉर्थ ईस्ट के लोग भी इस झूठ की पोल खोलने में जुट गए हैं। नागालैंड और मेघालय में जहां बहुसंख्यक आबादी क्रिश्चियन है, वहां बीजेपी के लिए समर्थन लगातार बढ़ रहा है। जैसे-जैसे कुछ दलों द्वारा फैलाए इस झूठ का पर्दाफाश होगा, वैसे-वैसे भाजपा का और विस्तार होता जाएगा। अपने संबोधन के अंत में पीएम मोदी ने कहा कि कुछ दलों द्वारा पर्दे के पीछे गठबंधन करके भाजपा को बाहर रखने का खेल भी आज देश देख रहा है। जनता देख रही है कि कैसे ये राजनीतिक दल उसके साथ छल-कपट कर रहे हैं। एक राज्य में दोस्ती और दूसरे राज्य में कुश्ती, ऐसा करने वाले राजनीतिक दलों का असली चेहरा जनता के सामने आ चुका है। केरल की जनता भी ये देख रही है कि कैसे लेफ्ट और कांग्रेस दूसरे राज्यों में गठबंधन करते हैं और केरल में एक-दूसरे के खिलाफ होने का ढोंग रचाते हैं। सच्चाई यही है कि ये दोनों मिले हुए, दोनों मिलकर केरल को लूट रहे हैं। इसलिए आने वाले वर्षों में केरल में भी भाजपा गठबंधन की सरकार बनेगी।

पूरा भाषण पढ़ने के लिए यहां क्लिक कीजिए

Explore More
अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

अमृतकाल में त्याग और तपस्या से आने वाले 1000 साल का हमारा स्वर्णिम इतिहास अंकुरित होने वाला है : लाल किले से पीएम मोदी
Why Was Chandrayaan-3 Touchdown Spot Named 'Shiv Shakti'? PM Modi Explains

Media Coverage

Why Was Chandrayaan-3 Touchdown Spot Named 'Shiv Shakti'? PM Modi Explains
NM on the go

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 26 मई 2024
May 26, 2024

India’s Journey towards Viksit Bharat fueled by Progressive reforms under the leadership of PM Modi