साझा करें
 
Comments
""We are one team. Let us bring openness in Governance, come closer and work together.""
""Come up with innovative ideas and suggestions.""
""हम एक टीम हैं। आइए सरकार में खुलापन लाएं, साथ आएं और साथ मिलकर काम करें।""
""इनोवेटिव विचारों और सुझावों के साथ आइए।""

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज केंद्र सरकार के सचिवों से आह्वान किया कि वो नई सरकार के पहले पांच महीनों में तैयार हुए आवेग और सकारात्मक माहौल के आधार पर साथ मिलकर और निर्णायक ढंग से काम करें।


अपने आवास पर सचिवों का साथ एक अनौपचारिक बातचीत के दौरान प्रधानमंत्री ने कहा, "हम एक टीम हैं। आइए प्रशासन में खुलापन लाएं, साथ आएं और साथ मिलकर काम करें।"

684 1
प्रधानमंत्री ने कहा, "अच्छी बातें होने लगी हैं।" उन्होंने सचिवों को आगामी संघीय बजट के लिए नए विचारों और प्रस्तावों के साथ आने के लिए कहा। उन्होंने सभी सरकारी विभागों से कहा कि वो बजट संबंधी प्रक्रियाओं को तीन महीने पहले पूरा करें, ताकि 31 अप्रैल को जैसे ही नया वित्तीय वर्ष शुरू हो, नए बजट के प्रावधानों के अनुसार तत्काल काम शुरू किया जा सके। उन्होंनें सरकार द्वारा आउटपुट की जगह आउटकम पर जोर देने के लिए भी कहा।
स्वच्छता अभियान का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि सोशल मीडिया के जरिए उन्हें मिल रहे फीडबैक के आधार पर लोगों के व्यवहार में बदलाव आने लगा है, और ये पूरा अभियान आम लोगों द्वारा संचालित है। प्रधानमंत्री ने कहा कि सफाई संसाधन नहीं, बल्कि आदत से संबंधित है।

प्रधानमंत्री ने सुझाव दिया कि सभी सचिव अपनी पहली पोस्टिंग के स्थान पर दो दिन के लिए जाएं, इससे उन्हें नीति निर्माण के लिए नया नजरिया मिलेगा।

श्री नरेंद्र मोदी ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों से कहा कि वे मायगव प्लेटफार्म पर आने वाले विचारों और सुझावों को पढ़ें। उन्होंने कहा कि जो लोग अच्छे सुझाव दे रहे हैं, उनकी पहचान होनी चाहिए, और इस तरह टीम का निर्माण किया जा सकता है।

 

684 2
उन्होंने आश्वासन दिया कि कोई राजनीतिक हस्तक्षेप नहीं होगा और सचिवों से निडर होकर देश के हित में काम करने के लिए कहा। इस दौरान सचिवों ने विभिन्न मुद्दों पर खुलकर अपने विचारों को रखा।
उन्होंने पिछले पांच महीनों के दौरान उनके द्वारा शुरू की गई पहल के बारे में बताया, और सुझाव दिया कि निकट भविष्य में और क्या किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री के नेतृत्व में राष्ट्र के लिए काम करने की एक नई दिशा मिली है।

ये प्रधानमंत्री की सचिवों के साथ ऐसी दूसरी भेंट थी। पहली भेंट इस साल चार जून को हुई थी। इस बातचीत के दौरान 80 से अधिक सचिव स्तर के अधिकारी उपस्थित थे। इस अवसर पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, कैबिनेट सचिव, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव और अतिरिक्त प्रधान सचिव के अलावा केंद्रीय मंत्री श्री राजनाथ सिंह, श्री अरुण जेटली और श्री वैंकेय्या नायडू भी उपस्थित थे।

प्रधानमंत्री मोदी के मन की बात कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
India is a shining star amid global economic uncertainty: Christian Sewing , CEO, Deutsche Bank

Media Coverage

India is a shining star amid global economic uncertainty: Christian Sewing , CEO, Deutsche Bank
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
पीएम मोदी के मन की बात कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
October 04, 2022
साझा करें
 
Comments

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रविवार 30 अक्टूबर को अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ के माध्यम से देश को संबोधित करेंगे। इस कार्यक्रम के लिए आप भी अपने विचार एवं सुझाव साझा कर सकते हैं। पीएम मोदी उनमें से कुछ चयनित विचारों एवं सुझावों को अपने कार्यक्रम में शामिल करेंगे।

नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में अपने विचार एवं सुझाव साझा करें।