साझा करें
 
Comments
"Microsoft offers mobile governance technology in HRM, to simplify employees’ service records from recruitment to retirement "

टेक्नोलॉजी की मदद से आम आदमी का सशक्तिकरणः श्री मोदी

टेक्नोलॉजी के विनियोग से राज्य सरकार के मानव संसाधन व्यवस्थापन और मोबाइल गवर्नेंस की संकलित कार्ययोजना तैयार करने को माइक्रोसॉफ्ट तत्पर

माइक्रोसॉफ्ट एशिया के गवर्नमेंट बिजनेस हेड मुख्यमंत्री के सुशासन से प्रभावित

मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से आज विश्वविख्यात आईटी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के एशिया क्षेत्र के गवर्नमेंट बिजनेस हेड केन वाय स्वा और भारत में कंपनी के प्रमुख अरुण राजमणी ने मुलाकात की। गुजरात सरकार के मानव संसाधन व्यवस्थापन, मोबाइल गवर्नेंस और सामान्य नागरिकों को सरकारी सेवाओं सहित बतौर लाभार्थी कार्यक्रमों का लाभ आसानी से मिले इसके लिए टेक्नोलॉजी की मदद से सशक्तिकरण करने हेतु उन्होंने मुख्यमंत्री के साथ फलदायी परामर्श किया।

वर्तमान दौर में शासन-व्यवस्थापन पर टेक्नोलॉजी के प्रभाव को देखते हुए माइक्रोसॉफ्ट के इन वरिष्ठ पदाधिकारियों ने टेक्नोलॉजी के जरिए सुशासन की प्रतीति कराने के गुजरात सरकार के अनेक नवीन आयामों की सराहना की और कहा कि माइक्रोसॉफ्ट भी गुजरात के विकास में भागीदार बन रहा है और आगे भी बनने को प्रतिबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने गुजरात सरकार के मानव संसाधन व्यवस्थापन और मोबाइल गवर्नेंस के सन्दर्भ में दीर्घकालिक व्यूहरचना संबंधी प्रेरक सुझाव दिये। उन्होंने कहा कि सरकार में मानव संसाधन को लेकर सुविचारित और वैज्ञानिक तरीके से ऐसा आयोजन किया जाना चाहिए, जिसमें सरकारी कर्मचारियों की भर्ती से लेकर सेवानिवृत्ति और उसके बाद की सेवाओं का समावेश हो। सरकारी सेवाओं में रिक्त पदों और पदों की जरूरत इत्यादि का सुचारु तरीके से आयोजन किया जाना चाहिए। सुशासन के लिए सरकारी कर्मचारियों के कौशल और सामर्थ्य की आंतरिक शक्तियों के अधिकतम उपयोग का व्यवस्थापन विकसित करने के साथ-साथ पदोन्नती और स्थानांतरण सहित टीम-निर्माण में ऐसी सुविचारित व्यूहरचना किस तरह कारगर साबित हो सकती है, इस विषय पर मुख्यमंत्री ने सुझाव दिये।

गुजरात में मोबाइल और स्मार्ट फोन के इस्तेमाल की तेज प्रगति का उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि मोबाइल गवर्नेंस के लिए गुजरात सरकार व्यापक फलक विकसित कर रही है। उन्होंने कहा कि टेक्नोलॉजी का माध्यम विकसित कर आम नागरिक का सशक्तिकरण इस तरह करना है कि सरकारी योजनाओं का लाभ छोटे से छोटे लाभार्थियों को सरलता से मिल सके।

सुशासन में टेक्नोलॉजी के विनियोग संबंधी मुख्यमंत्री के विचारों से माइक्रोसॉफ्ट के वरिष्ठ पदाधिकारी अत्यंत प्रभावित हुए और गुजरात सरकार के साथ सहभागी बनने की तत्परता व्यक्त करते हुए कहा कि इस संबंध में कार्ययोजना तैयार की जाएगी।

बैठक में मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव ए.के. शर्मा भी मौजूद थे।

Explore More
आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

आज का भारत एक आकांक्षी समाज है: स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी
'India on track to attract $100 billion FDI this fiscal: Govt

Media Coverage

'India on track to attract $100 billion FDI this fiscal: Govt
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 24 सितंबर 2022
September 24, 2022
साझा करें
 
Comments

Due to the initiatives of the Modi government, J&K has seen a massive influx in tourism.

Citizens appreciate the brilliant work by the government towards infrastructure and economic development.