साझा करें
 
Comments

गांधीनगर, शनिवारः मुख्यमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दाऊदी वोहरा समाज की ओर से आयोजित बुरहानी एक्सपो-2011 प्रदशर्नी का उद्घाटन करते हुए आह्वान किया कि डॉ. सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहेब का जन्म शताब्दी महोत्सव गुजरात की धरती पर भव्य रूप से मनाया जाए तथा यह अवसर समाज शक्ति का अभियान बने। देश और दुनिया से आए समाज के सभी लोगों ने इस अपील का स्वागत किया। गौरतलब है कि डॉ सैयदना साहेब का जन्म शताब्दी महोत्सव 24 मार्च, 2011 से शुरु हो रहा है। दाऊदी वोहरा समाज के आध्यात्मिक गुरु डॉ. सैयदना मोहम्मद बुरहानुद्दीन साहेब की जन्म शताब्दी के मौके पर बुरहानी एक्सपो प्रदर्शनी पहली बार अहमदाबाद में आयोजित हो रही है। गुजरात की स्वर्णिम जयंति के अवसर पर दाऊदी वोहरा समाज की इस अनोखी पहल का स्वागत करते हुए श्री मोदी ने कहा कि वोहरा समाज एक ऐसा समाज है जो दुनिया में जहां कहीं भी पहुंचा है वहां उसने गुजरात का नाम रोशन किया है।

डॉ. सैयदना साहेब के आशीर्वाद से प्रति वर्ष लाभान्वित होने का गौरवपूर्ण उल्लेख करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि, 99वें वर्ष की उम्र में भी निरंतर कर्मशील जीवन व्यतीत करने वाले डॉ. सैयदना साहेब एक प्रेरणाबल हैं। उन्होंने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट सूरत में जब पहली बार आयोजित हुई थी तब उन्होंने इस आयाम को शुभकामनाएं दी थीं और आज यह ग्लोबल समिट वैश्विक स्वरूप धारण कर चुकी है।

श्री मोदी ने कहा कि दाऊदी वोहरा समाज का प्रथम विश्वविद्यालय सूरत में 1920 में शुरु हुआ था और यह महात्मा गांधीजी द्वारा 1930 में स्थापित गुजरात विद्यापीठ से भी पहले स्थापित हो चुका था। उन्होंने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में दाऊदी वोहरा समाज ने जिस दूरदर्शिता का परिचय दिया है, उसके चलते समाज बुराइयों से दूर रहा है और यही समाज की सच्ची प्रगति की निशानी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वोहरा समाज ने अपनी मातृभाषा गुजराती की महिमा और अपने आध्यात्मिक-सामाजिक मूल्यों तथा शांति, सौहार्द की सद्भावना को बरकरार रखा है। शांति एवं सद्भाव ही प्रगति के आधारस्तंभ हैं और गुजरात इसी शांति, सद्भाव और भाईचारे की सामाजिक भावना के जरिए देश, दुनिया में प्रगति की मिसाल बन रहा है।

डॉ. सैयदना साहेब की प्रेरणा से समाज ने चेकडेम जलसंचय का अभियान चलाकर गुजरात में जो सेवा कार्य किया है, उसका उल्लेख करते हुए श्री मोदी ने कहा कि, वोहरा समाज गुजरात के हर कोने तथा गांव-गांव में बसा हुआ है तथा उसकी सक्रिय शक्ति को ग्राम समाज ने भी प्रतिष्ठित किया है। लिहाजा डॉ. सैयदना साहेब के जन्म शताब्दी वर्ष में यह समाज कुपोषण की समस्या का निवारण करने एवं गरीब गर्भवती माताओं और बच्चों के पोषण के लिए जनशिक्षा का अभियान छेड़े। उन्होंने कहा कि डॉ. सैयदना साहेब के जन्म शताब्दी महोत्सव में यह अभियान सर्वोत्तम समाज सेवा का उदाहरण बनेगा। मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि अहमदाबाद जैसे वाइब्रेंट शहर में आयोजित बुरहानी एक्सपो प्रदर्शनी गुजरात की विकासयात्रा की मिसाल का संदेश समूचे विश्व तक पहुंचाएगी।

इस मौके पर डॉ. सैयदना साहेब के पुत्र औजफाभाई साहेब मोमुद्दीन ने कहा कि दाऊदी वोहरा समाज सदियों से शांति-विकास एवं सहअस्तित्व की भावना को सुदृढ़ करता आया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मोदी के नेतृत्व में गुजरात तेजी से विकास कर रहा है। मुख्यमंत्री एवं अन्य महानुभावों ने ‘बुरहानी एक्सपो' सोविनियर का विमोचन भी किया।

सांसद विजयभाई रुपाणी तथा संस्था के अग्रणी यूसुफभाई ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर महापौर असितभाई वोरा, पूर्व मंत्री कौशिकभाई पटेल, भाजपा नेता जयंतीभाई बारोट एवं दाऊदी वोहरा समाज के प्रतिनिधि मौजूद थे।

प्रधानमंत्री मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम के लिए भेजें अपने विचार एवं सुझाव
मोदी सरकार के #7YearsOfSeva
Explore More
'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी

लोकप्रिय भाषण

'चलता है' नहीं बल्कि बदला है, बदल रहा है, बदल सकता है... हम इस विश्वास और संकल्प के साथ आगे बढ़ें: पीएम मोदी
On PM Modi’s 71st Birthday, Take AmrutPrayas Pledge & Perform a ‘Sewa’ to Mark the Day

Media Coverage

On PM Modi’s 71st Birthday, Take AmrutPrayas Pledge & Perform a ‘Sewa’ to Mark the Day
...

Nm on the go

Always be the first to hear from the PM. Get the App Now!
...
सोशल मीडिया कॉर्नर 16 सितंबर 2021
September 16, 2021
साझा करें
 
Comments

Citizens rejoice the inauguration of Defence Offices Complexes in New Delhi by PM Modi

India shares their happy notes on the newly approved PLI Scheme for Auto & Drone Industry to enhance manufacturing capabilities

Citizens highlighted that India is moving forward towards development path through Modi Govt’s thrust on Good Governance